टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 12 अप्रैल से 17 अप्रैल 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Apr 17, 2021 15:15 ISTModified On: Apr 17, 2021 14:40 IST

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.मिस्र में मिली 3,000 साल पुरानी लॉस्ट गोल्डन सिटी’, यहां पढ़ें महत्त्वपूर्ण जानकारी

मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय ने ‘लॉस्ट गोल्डन सिटी’ की खोज की घोषणा की है, जो पिछले 3,000 वर्षों से मिस्र की राजधानी लक्सर की रेत के नीचे दफन थी. लगभग तीन साल पहले राजा तूतनखामुन के मकबरे की खोज के बाद से इस तीन-सदियों पुराने शहर को पुरातत्वविदों ने सबसे महत्वपूर्ण खोज के तौर पर पहचाना है.

यह खोज ‘लॉस्ट गोल्डन सिटी’, प्राचीन मिस्रवासियों के जीवन और साम्राज्य के युग के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगी. इस खोज से यह भी पता लगने की आशा की जा सकती है कि, ‘दी राइज़ ऑफ़ एटन’ को, राजा तुतनखामुन के पिता और राजा अमेनहोटेप IV (अखेनटेन) द्वारा त्याग दिए जाने के बाद, राजा तुतनखामुन द्वारा फिर से बसाया गया था.

 

2.केंद्र सरकार ने OCI कार्ड के दोबारा जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया, जानिए विस्तार से

यह फैसला केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर लिया गया है. ओसीआई को अब बार-बार अपना दस्तावेज जारी करवाने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. अभी तक 20 साल की उम्र होने तक नया पासपोर्ट जारी कराते समय हर बार फिर से ओसीआई कार्ड जारी किया जाता था.

बयान में कहा गया कि प्रक्रिया को सरल करने और ओसीआई कार्ड फिर जारी कराने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर यह फैसला किया गया है. बयान के मुताबिक ओसीआई कार्ड अनिवासी भारतीयों के बीच लोकप्रिय होगा और भारतीय मूल के नागरिक या अनिवासी भारतीय सुगमता से देश आ सकेंगे और जब तक चाहे रह सकेंगे.

 

3.ब्लड क्लॉटिंग के कारण अमेरिका ने लगाई जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पर अस्थाई रोक

संयुक्त राज्य अमेरिका ने एकल-खुराक जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 वैक्सीन के टीकाकरण के बाद संभावित खतरनाक रक्त के थक्कों की रिपोर्ट के बाद, इस वैक्सीन पर अस्थाई रोक लगाने की सिफारिश की है. यह मामले उन लोगों के मामलों के समान हैं, जो एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की खुराक लेने के बाद यूरोपीय संघ में रिपोर्ट किए गए थे.

जॉनसन एंड जॉनसन के एकल-खुराक COVID-19 वैक्सीन ने फरवरी, 2020 के अंत में FDA से आपातकालीन उपयोग प्राधिकार प्राप्त किया था. इस टीके ने देश भर में टीकाकरण में तेजी लाने की उम्मीद जगाई थी क्योंकि यह सिर्फ एक खुराक है और इसके लिए अपेक्षाकृत सरल भंडारण आवश्यकताओं की जरुरत होती है.

 

4.विजडन ने विराट को चुना पिछले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, जानें विस्तार से

भारतीय कप्तान विराट कोहली को विजडन अलमैनाक ने 2010 वाले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है. विराट कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था. सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने 254 वनडे में 12 हजार 169 रन बनाए हैं.

बेन स्टोक्स को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. उन्होंने बीते साल 58 मैचों में 641 टेस्ट रन बनाए जबकि 19 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के कायरन पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया.

 

5.Axis Bank Theft: क्या है करेंसी चेस्ट, जानें इसके बारे में सबकुछ

चंडीगढ़ में एक्सिस बैंक की करेंसी चेस्ट से एक प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड ने 4.04 करोड़ रुपये लूट लिए है. इसके चलते करेंसी चेस्ट सुर्खियों में आ गया है. एक्सिस बैंक भारत में निजी और कॉर्पोरेट बैंकिंग के लिए वित्तीय सेवाओं की पेशकश करने वाली तीसरी सबसे बडी निजी क्षेत्र की बैंक हैं.

करेंसी चेस्ट शाखाएं आरबीआई की तरफ से अधिकृत ऐसी चुनिंदा शाखाएं होती हैं जिन्हें नोटों और सिक्कों के वितरण का काम करने का अधिकार प्राप्त है. इन सभी शाखाओं में नोटों और सिक्कों का जमाव आरबीआई के आदेश के आधार पर किया जाता है.

 

6.सोनम मलिक बनीं टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला पहलवान

सोनम ने ग्रुप बी के मैचों में चीन की जिया लोंग और चीनी ताइपे की हसीन पिंग पाल को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. उन्होंने कजाकिस्तान की विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता अय्युलम कासिमोवा को हराया.

सोनम ने लखनऊ में आयोजित महिलाओं के 62 किलोग्राम वर्ग के लिए, हाल ही में वर्ष, 2016 रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को लगातार चार बार हराया था. भारत में अब कुल छह पहलवान, तीन महिला पहलवान और तीन पुरुष पहलवान हैं, जिन्होंने आगामी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है.

 

7.भारतीय वायुसेना ने सुरक्षा दस्ते में विशेष बुलेटप्रूफ वाहन शामिल किया

भारतीय वायु सेना के अधिकारियों के अनुसार, इन वाहनों को लाइट बुलेट प्रूफ व्हेकिल (एलबीपीवी) कहा जाता है. इनका इस्तेमाल एयरबेस पर किसी आतंकी हमले के दौरान किया जाएगा. छह टन के इस वाहन को इस तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है कि इसका इंजन आगे और पीछे दोनों तरफ से छिपा रहता है.

इस गाड़ी में चौतरफा सुरक्षित कैनोपी है जिससे गनर चारो तरफ निशाना साधकर गोलियां बरसा सकता है. इसे 100 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है. टायर पंचर होने की स्थिति में भी इसे चलाया जा सकता है.

 

8.UAE ने नौरा अल-मतरोशी को अपनी पहली महिला अंतरिक्ष यात्री के तौर पर किया नामित

अल-मकतूम ने पुरुष समकक्ष, मोहम्मद अल-मुल्ला के साथ UAE की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री के तौर पर नोरा अल-मतरोशी की पहचान की. इन दोनों भावी अंतरिक्ष यात्रियों का टेक्सास के ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर में प्रशिक्षण चल रहा है.

अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए उनके पुरुष समकक्ष, मोहम्मद अल-मुल्ला का जन्म वर्ष, 1988 में हुआ था. वे  दुबई पुलिस में पायलट के तौर पर कार्य करते हैं और वहां प्रशिक्षण प्रभाग के प्रमुख भी हैं. संयुक्त अरब अमीरात में 4,000 से अधिक आवेदकों के बीच से इन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया गया था.

 

9.भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने श्रीलंका के साथ एयर बबल समझौते को दिया अंतिम रूप

भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ट्विटर पर यह खबर साझा करते हुए कहा कि, देश ने श्रीलंका के साथ एयर बबल समझौते को अंतिम रूप दिया है, जिससे दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन - सार्क क्षेत्र में यह 6 वीं और कुल मिलाकर 28 वीं व्यवस्था है.

23 मार्च, 2020 से भारत सरकार द्वारा निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है. कोरोना वायरस महामारी के कारण और संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया था. हालांकि, यात्रियों की सुविधा के लिए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा मई, 2020 से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतर्राष्ट्रीय यात्री उड़ानें संचालित की जा रही हैं.

 

10.सुशील चंद्रा बने देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त, जानें विस्तार से

सुशील चंद्रा के नेतृत्व में आने वाले समय में देश में गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. जाहिर है कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश सहित इन सभी राज्यों में चुनाव बेहतर ढंग संपंन करना उनके सामने चुनौती रहेगी.

आमतौर पर निर्वाचन आयोग में सबसे वरिष्ठ आयुक्त को मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किए जाने की परंपरा हैं. सुशील चंद्रा की नियुक्ति भी इसी परंपरा के अनुरूप की गई है. निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व सुशील चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

1 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now