टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 19 अप्रैल से 24 अप्रैल 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–विश्व पुस्तक दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Apr 24, 2021 16:10 ISTModified On: Apr 24, 2021 15:49 IST

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–विश्व पुस्तक दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.भारत वैश्विक ऊर्जा रूपांतरण सूचकांक में 87वें स्थान पर, जानें पहले स्थान पर कौन

सूचकांक में शीर्ष दस देशों में पश्चिमी और उत्तरी यूरोप के देश हैं. सूची में स्वीडन पहले स्थान पर जबकि नार्वे और यूरोप क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन (68) और भारत (87) की कुल वैश्विक ऊर्जा मांग में सामूहिक रूप से एक तिहाई हिस्सेदारी है.

रिपोर्ट के अनुसार चीन का सुधार मुख्य रूप से अर्थव्यवस्था में ऊर्जा गहनता में कमी, नवीकरणीय ऊर्जा के विस्तार के साथ ऊर्जा क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन में कमी तथा निवेश एवं ढांचागत सुविधाओं के जरिये अनुकूल माहौल सृजित करने का परिणाम है.

 

2.नासा ने मंगल ग्रह पर बनाई सांस लेने योग्य ऑक्सीजन, जानिए विस्तार से

इस रोवर को लाल ग्रह पर प्रचुर मात्रा में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड से सांस लेने योग्य आक्सीजन बनाने में पहली बड़ी सफलता मिली है. हालांकि बहुत थोड़ी मात्रा में आक्सीजन तैयार हुई है, लेकिन यह उपलब्धि दूरगामी मानी जा रही है. इससे मंगल पर मानव बस्ती बसाने की राह खुल सकती है.

नासा का मकसद साल 2033 तक मंगल पर मानव को पहुंचाने का है और वह यहां आने वाली इससे संबंधित तमाम चुनौतियों से निपटने की तैयारी कर रहा है. इसमें से एक चुनौती मंगल ग्रह पर ऑक्सीजन का निर्माण करना होगा क्योंकि पृथ्वी से आठ माह के सफर में मंगल ग्रह तक इतनी बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन ले जाना संभव नहीं होगा.

 

3.World Book Day 2021: जानिए क्यों 23 अप्रैल को मनाया जाता है विश्व पुस्तक दिवस

इस दिन को लेकर देशभर के छात्रों और लेखकों में काफी उत्साह रहता है. इस दिन विद्यालयों तथा पुस्तक विक्रेता संघों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है. इस दिन, यूनेस्को और प्रकाशक एक साल के लिए वर्ल्ड बुक कैपिटल का चयन करते हैं.

पहली बार 'पुस्तक दिवस' 23 अप्रैल 1995 को मनाया गया था. किताबों का हमारे जीवन में क्या महत्व है, इसके बारे में बताने के लिए 'विश्व पुस्तक दिवस' पर शहर के विभिन्न स्थानों पर सेमिनार आयोजित किये जाते हैं.

 

4.एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2021 में भारत को मिला तीसरा स्थान, जीते कुल 14 पदक

भारत 14 पदक के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा. इस 34 वीं चैम्पियनशिप में ईरान और कजाकिस्तान 17 पदक लेकर शीर्ष स्थान पर एक साथ कायम रहे है. सरिता मोर ने महिलाओं के 59 किलोग्राम वर्ग में जीत हासिल करके इस चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता.

वर्ष, 2021 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 13 अप्रैल, 2021 से 18 अप्रैल तक कजाकिस्तान के अलमाटी में आयोजित की गई थी. यह 34 वीं एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप है. वर्ष, 2020 की चैंपियनशिप में, भारत ने कुल 20 पदकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया था, जिसमें 5 स्वर्ण, 6 रजत और 9 कांस्य पदक शामिल थे.

 

5.माउंट अन्नपूर्णा पर चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं प्रियंका मोहिते

प्रियंका मोहिते सिनजेन इंटरनेशनल लिमिटेड बायोकॉन के अनुसंधान संगठन के साथ काम करती हैं. जो दवा की खोज करती है और अन्य कंपनियों को बेचती है. बता दें कि प्रियंका दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट मकालू पर 8,485 मीटर की चढ़ाई करने वाली भारत की पहली महिला होने का रिकॉर्ड भी बना चुकी हैं.

माउंट अन्नपूर्णा नेपाल में स्थित हिमालय का एक हिस्सा है. इसकी ऊंचाई 8,000 मीटर से ज्यादा है. इससे पहले प्रियंका ने साल 2013 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट जो कि 8,849 मीटर ऊंची है पर चढ़ाई की थी, वहीं साल 2018 में माउंट ल्होत्से, माउंट मकालू और साल 2016 में माउंट किलिमंजारो पर भी चढ़ाई की है.

 

6.नासा के 'इनजेनिटी' ने भरी मंगल पर पहली संचालित उड़ान

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने यह घोषणा की है कि, ऑल्टीमीटर डाटा यह इंगित करता है कि, मंगल पर लगभग 39.1 सेकंड के लिए 10 फीट की ऊंचाई तक हवा में मंडराया है. जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने इस उड़ान की पहली श्वेत-श्याम तस्वीरें पृथ्वी पर प्राप्त कीं, जिसमें हेलीकॉप्टर की परछाई दिखाई दी क्योंकि यह लाल ग्रह की जमीन पर उतर रहा था.

इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर एक सौर-चालित हेलीकॉप्टर है, जिसे दूसरे ग्रह पर संचालित नियंत्रित उड़ान का परीक्षण करने के लिए, मंगल पर रखा गया है. यह 04 पाउंड (1.8 किलोग्राम) का हेलीकॉप्टर 19.3 इंच लंबा है, जिसमें कोई विज्ञान उपकरण नहीं है.

 

7.हॉन्ग कॉन्ग ने 14 दिनों के लिए भारत से जुड़ी सभी उड़ानें की स्थगित

हॉन्ग कॉन्ग सरकार ने 18 अप्रैल, 2021 को यह घोषणा की थी. देश के सरकारी बयान में यह उल्लिखित किया गया है कि, 20 अप्रैल को 00:00 बजे, भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस से जुड़ी सभी यात्री उड़ानों को 14 दिनों के लिए हॉन्ग कॉन्ग में उतरने से रोक दिया जाएगा.

निलंबन की इस घोषणा के कुछ ही घंटे बाद, हॉन्ग कॉन्ग ने मुंबई से एक विस्तारा उड़ान सहित दो अन्य एयरलाइनों द्वारा संचालित उड़ानों की लैंडिंग पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक उड़ान-विशिष्ट निलंबन प्रणाली लागू कर दी है.

 

8.दिल्ली में एक सप्ताह के लिए लगाया गया लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 19 अप्रैल 2021 को कोरोना वायरस के हालात को लेकर एक बैठक हुई, जिसमें कर्फ्यू को लेकर फैसला किया गया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान इसका घोषणा किया है.

बताया जा रहा है कि अगर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी नहीं आई और हालात में सुधार नहीं हुआ तो 26 अप्रैल तक लागू पूर्ण कर्फ्यू को आगे भी बढ़ाया जा सकता है. एक हफ्ते के लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में सख्ती लागू रहेगी. दिल्ली में सभी प्राइवेट ऑफिस को वर्क फ्रॉम होम ही करना होगा, सरकारी दफ्तर में आधे ही अफसर आ सकेंगे.

 

9.केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन

19 अप्रैल 2021 को स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ ऑनलाइन मीटिंग करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अभी तक 45 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लेने की इजाज़त दी गई थी. प्रधानमंत्री ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को कम से कम समय में वैक्सीन मुहैया कराने हेतु पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से काम कर रही थी.

सरकार ने कोराना वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने हेतु भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया की दो वैक्सीन को इजाजत दी थी और इसके बाद विदेश में बने स्पुतनिक वैक्सीन को भी आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई. स्पुतनिक का निर्माण अब भारत में हो सकेगा.

 

10.ब्रिटेन सरकार ने दी भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी

यूनाइटेड किंगडम की गृह सचिव प्रीति पटेल ने भगोड़े भारतीय आर्थिक अपराधी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है. इस बारे में 16 अप्रैल, 2021 को केंद्रीय जांच ब्यूरो के अधिकारी द्वारा सूचित किया गया था. यह भारत के लिए बहुत अच्छी खबर है, क्योंकि नीरव मोदी भारत में मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के आरोपों में वांछित है.

नीरव मोदी पर केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय के नियंत्रण में शामिल मामलों में कई आरोप लगे हुए हैं. उन पर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 14000 करोड़ रुपये (2.2 बिलियन डॉलर) से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप है, जो भारत का अब तक का सबसे बड़ा घोटाला है.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

0 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now