टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 19 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 2020

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –असम-मिजोरम सीमा विवाद और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं. 

Oct 24, 2020 16:00 IST

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –असम-मिजोरम सीमा विवाद और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं. 

1.असम-मिजोरम सीमा विवाद: राज्य सीमा पर हिंसक झड़प के बाद असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों ने की वार्ता

असम सरकार ने एक बयान में कहा कि उन्होंने मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा से भी फोन पर बात की और सीमा के मुद्दों को सुलझाने और विवादों को सुलझाने के संयुक्त प्रयासों पर जोर दिया. असम और मिज़ोरम के निवासियों के बीच उत्पन्न यह क्षेत्रीय विवाद पूर्वोत्तर में लंबे समय से चले आ रहे है.

असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद लंबे अरसे से चल रहा है. सीमा विवाद के मुद्दे पर इसी महीने दो बार हिंसक झड़पें हो चुकी हैं. मिजोरम की 164.6 किमी लंबी सीमा असम से लगी है. वर्तमान में असम और मिजोरम लगभग 165 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं.

 

2.एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक-2020 में हरियाणा सबसे ऊपर

हरियाणा देश के 29 राज्यों में एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) सूचकांक में सबसे ऊपर है. यह जानकारी चंडीगढ़ में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सोसाइटी की 8वीं बैठक के दौरान दी गई. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस संबंध में हाल ही में जारी सूची के स्कोर कार्ड में हरियाणा को 46.7 अंक के साथ एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक में शीर्ष स्थान पर रखा गया है.

स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा के अनुसार, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अप्रैल 2018 में ’अटल अभियान‘ एश्योरिंग एनीमिया लिमिट अभियान शुरू किया था. इसके तहत एनीमिया मुक्त भारत की तर्ज पर हरियाणा में एनीमिया को कम करने के लिए योजना की घोषणा की गई थी. वर्ष 2019-20 में पहली बार राज्य में 93 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त किया गया.

 

3.केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली बोनस

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे कर्मचारियों के खातों में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि तुरंत पैसे ट्रांसफर करने का आदेश दे दिया गया है. इस निर्णय से 30.67 लाख गैर-राजपत्रित सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा.

केंद्रीय कैबिनेट के इस निर्णय से सरकार के तीस लाख से अधिक गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा. वहीं, राजकोषीय खजाने पर 3737 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. पिछले सप्ताह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम शुरू करने का घोषणा किया था. इसके तहत कर्मचारी दस हजार रुपये एडवांस में ले सकेंगे.

 

4.पाकिस्तान ने TikTok से हटाया प्रतिबंध, जानें वजह

पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने 19 अक्टूबर 2020 को जारी किए बयान में बताया कि वो टिकटॉक पर बैन लगाने के फैसले को वापस ले रही है. अथॉरिटी ने कहा कि चीनी ऐप ने पाकिस्तान के नियमों के अनुसार अश्लील कंटेंट पर पूरी तरह से रोक लगाने का वादा किया है.

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान टिकटॉक का 12वां सबसे बड़ा बाजार है. पाकिस्तान की सरकार ने साल 2012 में यूट्यूब पर बैन लगा दिया था. इस साल भी पाकिस्तान में कई ऐप बैन हुए हैं. इसमें टिंडर, स्कॉउट, ग्रिडर से हाय जैसे ऐप शामिल हैं. इन ऐप को भी अश्लील कंटेंट के आधार पर ब्लॉक किया गया है.

 

5.Shikhar Dhawan ने IPL में रचा इतिहास, लगातार दो शतक जड़ने वाले बने पहले खिलाड़ी

शिखर धवन आईपीएल के इतिहास में लगातार दो शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. धवन ने पंजाब के खिलाफ आईपीएल 2020 के 38वें मुकाबले में 57 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. इसके साथ ही धवन ने इस सीजन की दूसरी सेंचुरी अपने नाम की. शिखर धवन ने आईपीएल में अपने 5000 रन भी पूरे किए.

धवन आईपीएल में पांच हजार रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. आईपीएल (169 मैच) में शिखर धवन के नाम अब 5044 रन हो गए हैं. धवन से पहले यह कारनामा विराट कोहली, सुरेश रैना, रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर ने किया है. वहीं, बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने लगातार चौथी पारी में 50 या इससे अधिक रन भी बनाए. आईपीएल में यह कारनामा करने वाले वह छठे बल्लेबाज हैं.

 

6.पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, कहा लॉकडाउन भले खत्म हो गया, लेकिन अभी नहीं गया है वायरस

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैक्सीन के आने तक कोरोना के खिलाफ लड़ाई को कमजोर नहीं होने देना है. देश में कई वैक्सीन पर काम चल रहा है. एक-एक नागरिक तक वैक्सीन पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन में कहा कि भारत ज्यादा से ज्यादा लोगों के जीवन को बचाने में सफल रहा है.

कोरोना वायरस महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी पहले भी कई बार देश को संबोधित कर चुके हैं. यह उनका राष्ट्र के नाम सातवां संबोधन था. कोरोना वायरस का संकट देश में लगातार जारी है, पीएम लोगों से लगातार नियमों का पालन करने की अपील करते आए हैं. प्रधानमंत्री मोदी की ओर से मंत्र दिया गया है कि जबतक दवाई नहीं, तबतक ढिलाई नहीं.

 

7.यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला सुरक्षा के लिए 'मिशन शक्ति' की शुरुआत की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार हर बेटी-हर महिला का सम्मान और सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके स्वावलंबन के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिजर्व पुलिस लाइंस में आयोजित समारोह में कहा कि ‘मिशन शक्ति’ के तहत प्रदेश भर में शोहदों व मनचलों को चिह्नित कर उनकी धरपकड़ की जाएगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेटियों व महिलाओं की सुरक्षा एवं विघटनकारियों को कठोर सजा का संदेश देने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि बिटिया के दुष्कर्मियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर शीघ्र ही कठोर सजा दिलाई जाएगी. उन्होंने कहा कि अपराधियों के खिलाफ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी.

 

8.ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020: भारत को 94वां स्थान प्राप्त हुआ, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट किसी देश में कुपोषित बच्‍चों के अनुपात, पांच साल से कम आयु वाले बच्‍चे जिनका वजन या लंबाई उम्र के हिसाब से कम है और पांच साल से कम उम्र वाले बच्‍चों में मृत्‍यु दर के आधार पर तैयार की जाती है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2020 में कुल 107 देशों को शामिल किया गया जिसमें भारत 94वें पायदान पर है.

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 में इंडोनेशिया 70वें, नेपाल 73वें, बांग्लादेश 75वें और पाकिस्तान 88 वें स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार, भुखमरी के लिहाज से एशिया में भारत की स्थिति अपने कई पड़ोसी देशों से खराब है. भारत का स्कोर इसमें  27.2 है जबकि पाकिस्तान का 24.6, बांग्लादेश का 20.4 और नेपाल का 19.5 स्कोर है.

 

9.FATF का बड़ा फैसला, ग्रे लिस्ट में ही बना रहेगा पाकिस्तान

एफएटीएफ की बैठक में फैसला लिया गया कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में ही रखा जाएगा. फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुई इस बैठक में कहा गया कि पाकिस्तान एफएटीएफ के एक्शन प्लान के सभी 27 मापदंडों का पालन करने में असफल रहा है. इसलिए उसे ग्रे लिस्ट में ही रखा जाएगा.

एफएटीएफ ने कहा कि पाकिस्तान ने हमारे 27 कार्ययोजनाओं में से केवल 21 को ही पूरा किया है. अब इसे पूरा करने की समय-सीमा खत्म हो गई है. इसलिए, एफएटीएफ साल  2021 तक पाकिस्तान से सभी कार्ययोजनाओं को पूरा करने का अनुरोध करता है.

 

10.केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम,1989 को लागू करने की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में विधायकों की गैर मौजूदगी में स्थानीय निकायों को मजबूत बनाने के लिए पंचायती राज कानून में संशोधन किया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री जावड़ेकर ने मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इससे देश के अन्य हिस्सों की तरह जम्मू-कश्मीर में भी जमीनी स्तर पर लोकतंत्र के तीनों स्तरों को स्थापित करने में मदद मिलेगी.

जम्मू कश्मीर पंचायती राज कानून, 1989 में संशोधन के लिए केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के केंद्र सरकार के फैसले के एक साल बाद आदेश जारी किया था. इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन प्रक्रिया की भी घोषणा की थी.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now