टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 23 अगस्त से 28 अगस्त 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Aug 28, 2021 15:46 IST
Top 10 Weekly Hindi Current Affairs
Top 10 Weekly Hindi Current Affairs

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.Havana Syndrome: वियतनाम के हनोई में मिली रहस्यमयी बीमारी, जानिए क्या हैं इसके लक्षण और संभावित प्रभाव

हवाना में अमेरिका और कनाडा के दूतावास वर्ष, 2016 और वर्ष, 2017 में पहली बार हवाना सिंड्रोम से प्रभावित हुए थे. तब प्रभावित लोगों ने चेहरे पर तीव्र दबाव महसूस करने और तेज कर्ण-भेदी आवाज सुनने की सूचना दी. वर्ष, 2016 में क्यूबा में हवाना सिंड्रोम की पहली रिपोर्ट के बाद से, ऑस्ट्रिया, जर्मनी, चीन और रूस में कई मामले सामने आए हैं.

वर्ष, 2016 में क्यूबा में अमेरिकी दूतावास में कई केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) के अधिकारियों ने अपने सिर में दबाव और तेज कर्ण-भेदी ध्वनि के लक्षणों की सूचना दी थी. उन्होंने तब मतली, थकान, चीजों को याद रखने में परेशानी, कान में दर्द और सुनने की हानि की भी शिकायत की थी. इस सिंड्रोम से प्रभावित लोगों के मस्तिष्क स्कैन से ऊतक क्षति का पता चला था.

 

2.SAMRIDH Scheme: जानिए इसकी प्रमुख विशेषताओं के बारे में यहां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस 15 अगस्त, 2021 को अपने स्वतंत्रता भाषण में यह कहा था कि, स्टार्टअप हमारे देश में नई किस्म के धन निर्माता हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक कार्यक्रम में यह कहा था कि, भारत सरकार शुरुआती जोखिम चरण में स्टार्ट-अप और उद्यमियों का समर्थन करेगी.

यह योजना भारत में ऐसे स्टार्ट-अप्स का चयन करेगी जो त्वरण चरण के लिए पूरी तरह तैयार हैं. सरकार इस स्तर पर चयनित स्टार्ट-अप्स को वित्तीय सहायता, परामर्श और अन्य आवश्यक सहायता प्रदान करेगी. यह योजना शुरू में अगले 03 वर्षों तक ग्राहक कनेक्ट, अंतर्राष्ट्रीय विस्तार के अवसर और निवेशक कनेक्ट की पेशकश करके 300 स्टार्ट-अप्स को गति देने के लिए सहायता प्रदान करेगी.

 

3.DGCA ने बोइंग 737 जेट से प्रतिबंध हटाया, जानें क्यों लगा था बैन?

डीजीसीए का यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. बताया गया है कि बैन हटने के बाद जल्दी ही बोइंग एयरक्राफ्ट उड़ान भरना शुरू कर देंगे. डीजीसीए ने लगभग ढाई साल पहले बोइंग के इस प्लेन के उड़ान भरने पर रोक लगा दी थी. उल्लेखनीय है कि साल 2019 में भारत ने दो बड़े हादसों के बाद इस विमान पर प्रतिबंध लगा दिया था.

विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने मार्च 2019 के बाद से अपने इस विमान में कई बदलाव किए हैं, ताकि विभिन्न देशों के नियामक इसे यात्री उड़ान कार्यों के लिए फिर से अनुमति दें. बता दें कि वर्तमान में भारत में केवल स्पाइसजेट एयरलाइंस के पास ही बोइंग 737 मैक्स जेट विमान है.

 

4.ISIS-K क्या है? तालिबान से क्या है इसका नाता, जानें इसके बारे में सबकुछ

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट के स्थानीय सहयोगी दल आईएसआईएस-के ने लंबे समय से अमेरिकी कर्मियों पर हमले की योजना बनाई थी. बता दें कि यह दल पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सक्रिय है. अफगानिस्तान के सभी जिहादी और चरमपंथी संगठनों में यह दल बेहद हिंसक माना जाता है.

आईएसआईएस-K और तालिबान के बीच कट्टर दुश्मनी का रिश्ता है. इस समूह के बारे में कहा जाता है कि यह तालिबान की तरह कट्टरपंथी नहीं है. दोनों विद्रोही समूह अफगानिस्तान में इलाके को कब्जा करने के दौरान कई बार आपस में भिड़ चुके हैं. इस संगठन में जुड़े लोग आतंकी संगठन अलकायदा की विचारधारी रखते हैं.

 

5.Mother Teresa Birth Anniversary: जानें कैसे मदर टेरेसा बनी गरीबों की मसीहा

मदर टेरेसा कैथोलिक नन थी. उन्होंने गरीबों और बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. मदर टेरेसा दुनिया के लिए शांति की दूत थीं. उन्हें साल 1979 में 17 अक्टूबर को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

मदर टेरेसा का निधन 05 सितंबर 1997 को हो गया. हालांकि इसके बाद भी वह अपने किए गए कार्यों से लोगों को मानवता की राह दिखाती रहीं हैं. मदर टेरेसा को उनकी मृत्यु के 19 साल बाद 04 सितंबर 2016 को कलकत्ता की संत टेरेसा के रूप में संत घोषित किया गया.

 

6.Drone Rules 2021: केंद्र सरकार ने जारी किए नए ड्रोन नियम, जानें इसके बारे में सबकुछ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नए ड्रोन नियम इस क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्ट-अप और हमारे युवाओं की जबरदस्त मदद करेंगे. यह नवाचार और व्यापार के लिए नई संभावनाएं खोलेगा. यह भारत को ड्रोन हब बनाने के लिए नवाचार, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग में भारत की ताकत का लाभ उठाने में मदद करेगा.

भारत में ड्रोन संचालित करने के लिए प्रक्रियाओं को सरल बनाने और अनुपालन बोझ को कम करने के लिए हितधारकों द्वारा नए नियमों की सराहना की गई थी. अब सरकार ने नए नियमों को जारी कर दिया है, जिसमें ड्रोन के संचालन के लिए किसी भी पंजीकरण या लाइसेंस जारी करने से पहले अब किसी सुरक्षा मंजूरी की आवश्यकता नहीं है.

 

7.विश्व बैंक ने अफगानिस्तान को दी जाने वाली सहायता पर लगाई रोक

विश्व बैंक अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर गंभीर रूप से चिंतित है. इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) भी अफगानिस्तान को सहायता रोक चुका है. आईएमएफ ने 19 अगस्त को कहा था कि अफगानिस्तान अब आईएमएफ संसाधनों का उपयोग नहीं कर पाएगा. उसे किसी तरह की नई मदद भी नहीं मिलेगी.

विश्व बैंक के मौजूदा समय में अफगानिस्तान के अंदर दो दर्जन से ज्यादा प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं. विश्व बैंक के मुताबिक, साल 2002 से लेकर अब तक विश्व बैंक की तरफ से अफगानिस्तान को 5.3 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है.

 

8.भारत ने अफगानी नागरिकों के लिए अनिवार्य किया ई-वीजा, ऐसे करना होगा अप्लाई

भारत सरकार ने यह सभी वीजा तत्काल प्रभाव से अमान्य कर दिए हैं. भारत सरकार ने स्पष्ट किया है कि भारत की यात्रा करने के इच्छुक अफगान नागरिक भारतीय वेबसाइट पर ई वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं. केवल ई वीजा वाले अफगानी नागरिकों को ही भारत में प्रवेश करने दिया जायेगा.

गृह मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए सभी अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत की यात्रा करनी चाहिए. केंद्र सरकार ने कहा कि ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरूआत ने आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया है, इस प्रकार भारत आने वाले सभी अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है.

 

9.ऑपरेशन देवी शक्ति: अफगानिस्तान में बचाव अभियान में जुटी भारतीय वायुसेना, जानें क्यों दिया गया यह नाम

हाल ही में तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से सरकार अब तक अफगानिस्तान से 800 लोगों को निकाल चुकी है. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस नाम की पुष्टि की है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि ऑपरेशन देवी शक्ति जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इस ऑपरेशन का नाम 'देवी शक्ति' खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखा है.

तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्ज़ा कर लिया था. काबुल पर तालिबान के कब्जे के दो दिनों के भीतर भारत ने 200 लोगों को निकाला. इसमें भारतीय दूत और अफगान राजधानी में अपने दूतावास के अन्य कर्मचारी शामिल थे. हालांकि ऑपरेशन अभी ख़त्म नहीं हुआ है और अगले कुछ दिन तक ये ऑपरेशन देवी शक्ति चलने की उम्मीद है.

 

10.भारत के पहले स्मॉग टॉवर का दिल्ली में हुआ उद्घाटन, यहां पढ़ें जरुरी विवरण

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बताया कि, दिल्ली में लगातार बढ़ते हुए प्रदूषण से लड़ने के लिए, सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में भारत का पहला स्मॉग टॉवर स्थापित किया है. यह प्रौद्योगिकी संयुक्त राज्य अमेरिका से आयात की गई है और यह स्मॉग टावर एक किलोमीटर तक की सीमा की हवा को साफ करेगा.

यह स्मॉग टॉवर एक 24 मीटर लंबी संरचना है. यह टावर अपने आस-पास के लगभग 01 किलोमीटर के दायरे की वायु गुणवत्ता को सुधारने के लिए स्थापित किया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में स्मॉग टॉवर का निर्माण 20 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और यह स्मॉग टावर मानसून के मौसम के बाद से अपनी पूरी क्षमता से काम करेगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Take Free Online UPSC Prelims 2021 Mock Test

Start Now

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

8 + 8 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF October 2021
    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    • Current Affairs PDF May 2021
    • Current Affairs PDF April 2021
    • Current Affairs PDF March 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF October 2021
    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    • Current Affairs Quiz PDF May 2021
    • Current Affairs Quiz PDF April 2021
    • Current Affairs Quiz PDF March 2021
    View all