टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 30 अगस्त से 04 सितंबर 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–नई अम्ब्रेला इकाई और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Sep 4, 2021 14:10 IST
Top 10 Weekly Hindi Current Affairs
Top 10 Weekly Hindi Current Affairs

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–नई अम्ब्रेला इकाई और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.RBI नए अम्ब्रेला इकाई लाइसेंस पर करेगा पांच सदस्यीय पैनल स्थापित

केंद्र का लक्ष्य नई अम्ब्रेला इकाई (NUE) लाइसेंस के साथ एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) के समान एक निपटान प्रणाली का निर्माण करना है. यह प्रणाली मुख्य रूप से छोटे और मध्यम उद्यमों, व्यापारियों और उपभोक्ताओं पर केंद्रित होगी.

भारतीय रिज़र्व बैंक ने अगस्त, 2020 में दिशानिर्देश जारी किए थे, जिसमें कंपनियों को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान परिषद (NPCI), जो एक गैर-लाभकारी संस्था के रूप में कार्य करती है, के एकाधिकार को समाप्त करने के लिए ऐसी नई अम्ब्रेला इकाइयां बनाने के लिए आमंत्रित किया गया था.

 

2.भारतीय नौसना ने ड्रोन रोधी प्रणाली के लिए BEL से समझौता किया

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एनएडीएस का विकास रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है और इसका उत्पादन बीईएल कर रही है. यह देश में ही विकसित पहली ड्रोन रोधी प्रणाली है जिसे भारतीय सशस्त्र सेनाओं में शामिल किया जाना है.

बयान में कहा गया कि एनएडीएस प्रणाली तत्काल छोटे आकार के ड्रोन का पता लगा सकती है और लेजर आधारित ‘हथियार’ से लक्ष्य को नष्ट कर सकती है. मंत्रालय ने बताया कि एनएडीएस छोटे ड्रोन का पता लगाने और उन्हें जाम करने के लिए रडार, इलेक्ट्रो ऑप्टिकल/इंफ्रा सेंसर और रेडियो फ्रीक्वेंसी डिटेक्टर का इस्तेमाल करती है.

 

3.अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का निधन, बिग बॉस-13 में बने थे विजेता

कूपर अस्पताल के अनुसार, सिद्धार्थ शुक्ला को 02 सितंबर सुबह जब अस्पताल लाया गया तब उनकी मृत्यु हो चुकी थी. सिद्धार्थ शुक्ला के इस तरह अचानक निधन से पूरी बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री शोक में है. तमाम अभिनेता और अभिनेत्रियों द्वारा सिद्धार्थ शुक्ला को श्रद्धांजलि दी जा रही है.

हाल ही में सिद्धार्थ और शहनाज की कई म्यूजिक वीडियो भी आई थीं, जिन्हें यूथ ने काफी पसंद किया. मुंबई में 12 दिसंबर 1980 को जन्मे सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के तौर पर की थी. उन्होंने साल 2004 में टीवी से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था.

 

4.क्या है नया BH सीरीज रजिस्ट्रेशन, जानिए किसे और क्या होगा फायदा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से नए वाहनों के लिए भारत सीरीज का ऐलान किया गया है. मंत्रालय की तरफ से इसके नियम और फीस भी तय कर दी गई है. बीएच सीरीज का नंबर लेने के बाद वाहन मालिकों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर अपनी गाड़ी का फिर से रजिस्ट्रेशन नहीं कराना पड़ेगा.

इस नई बीएच सीरीज का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जिनका ट्रांसफर नौकरी की वजह से अक्सर होता रहता है. नई बीएच सीरीज की शुरुआत के बाद ऐसे लोगों को अब दूसरे राज्य में जाने के बाद वाहन का दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा. बीएच सीरीज का नियम 15 सितंबर से लागू होगा.

 

5.वायु प्रदूषण के कारण भारतीयों का जीवन 9 साल तक हो सकता है कम: अध्ययन

शिकागो विश्वविद्यालय के वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (AQLI) की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत दुनिया का सबसे प्रदूषित देश है, जहां 48 करोड़ से अधिक लोग या देश की लगभग 40 प्रतिशत आबादी उत्तर में गंगा के मैदानी क्षेत्रों में रहती है, जहां प्रदूषण का स्तर नियमित रूप से दुनिया में कहीं और पाए जाने वाले स्तर से अधिक है.

रिपोर्ट कहती है कि प्रदूषण के खौफनाक असर की वजह से देश के कई हिस्सों में लोगों की उम्र नौ साल तक कम हो सकती है. शिकागो विश्वविद्यालय के एनर्जी पॉलिसी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार अगर प्रदूषण ऐसा ही रहा तो दिल्ली में 9.7 साल तक उम्र कम हो जाएगी.

 

6.COVID-19: अक्टूबर-नवंबर के बीच अपने चरम पर पहुंच सकती है तीसरी लहर, दूसरी लहर से कम संक्रामक होने की है उम्मीद

अगर भारत में COVID-19 की तीसरी लहर अपने चरम पर आती है, तो भारत में केवल 01 लाख दैनिक मामले देखे जा सकते हैं, जबकि मई, 2021 में महामारी की दूसरी लहर जब अपने चरम पर थी तो रोजाना 04 लाख से अधिक मामले देखे गये थे. हमारे देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने हजारों लोगों की जान ले ली थी और कई लाख लोगों को संक्रमित किया था.

गणितीय विज्ञान संस्थान के एक अध्ययन के अनुसार, COVID-19 महामारी का R या प्रजनन मूल्य 0.89 था. यह आवश्यक है कि R-मूल्य (वैल्यू) 01 मूल्य के नीचे हो ताकि यह इस महामारी के संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद कर सके. इस महामारी के संक्रमण से निपटने के लिए COVID-19 टीकाकरण दुनिया-भर में सबसे बड़ा हथियार रहा है.

 

7.लद्दाख में 18,600 फुट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे ऊंची सड़क का उद्घाटन, जानें इसके बारे में सबकुछ

यह सड़क रणनीतिक रूप से भी महत्वपूर्ण है. इससे वास्तविक नियंत्रण रेखा की सुरक्षा को और पुख्ता बनाने के अभियान को तेजी मिलेगी. 18,600 फीट की ऊंचाई पर बनी यह सड़क लेह (जिगराल-तांगत्से) से केला दर्रे को पार कर पैंगॉन्ग झील तक 41 किलोमीटर की दूरी कम कर देगी.

यह सड़क भविष्य में स्थानीय निवासियों, विशेष रूप से लद्दाख के लालोक क्षेत्र के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगी, क्योंकि इससे पर्यटन की सुविधा होगी. इससे टूरिस्ट दुनिया की सबसे ऊंची वाहन चलाने योगय सड़क, दुर्लभ औषधीय पौधे, स्नो स्पोर्ट गतिविधियों में भाग लेने, खानाबदोश पशुओं, झीलों और अन्य आकर्षणों को देखने में सक्षम होंगे.

 

8.Tokyo Paralympics 2020: अवनि लेखरा ने रचा इतिहास, शूटिंग में भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

अवनि लेखरा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है. उन्होंने 249.6 के स्कोर के साथ पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया और विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की. इसी जीत के साथ अवनि ने यूक्रेन की इरियाना शेतनिक के वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है.

टोक्यो पैरालंपिक में कामयाबी की नई इबारत लिखने वाली अवनि ने साल 2015 में जयपुर (राजस्थान) के जगतपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शूटिंग शुरू की. बता दें कि अवनि साल 2012 में एक कार दुर्घटना में घायल हो गई थीं. उन्हें इसके बाद व्हील चेयर का सहारा लेना पड़ा.

 

9.पृथ्वी पर डायनासोर का अंत: वैज्ञानिकों ने लगाया डायनासोर का अंत करने वाले क्षुद्रग्रह की संभावित उत्पत्ति का पता 

हमारी पृथ्वी से डायनासोर का पूरी तरह सफाया करने के लिए जिम्मेदार क्षुद्रग्रह/ एस्टेरोयड मौजूदा मेक्सिको के पास गिरा था. चिक्सुलब प्रभावक के रूप में पहचानी गई इस बड़ी चट्टानी वस्तु की अनुमानित चौड़ाई लगभग 06 मील (10 किमी) थी.

प्रमुख शोधकर्ता डॉ. डेविड नेस्वोर्नी और उनके सहयोगियों डॉ. सिमोन मार्ची और डॉ. विलियम बॉटके ने यह भी बताया कि, पिछले एक दशक में डायनासोरों के बड़े पैमाने पर विलुप्त होने पर कई अध्ययन पूरे किए गए थे लेकिन प्रत्येक अध्ययन ने नए प्रश्नों को जन्म दिया था.

 

10.Tokyo Paralympics 2020: भारत के लिए भाविना पटेल ने जीता टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में रजत पदक

भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में महिला एकल क्लास 4 मैच में भारत का पहला रजत पदक हासिल कर लिया है. उन्होंने अपने क्लास 4 के मैच में चीन की झांग मियाओ को 3-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. उन्हें क्लास 4 के पैरा टेबल टेनिस फाइनल में चीन की झोउ यिंग से 11-7, 11-5, 11-6 से हारने के बाद यह रजत पदक हासिल हुआ.

इंटरनेशनल पैरालंपिक कमेटी (IPC) गवर्निंग बोर्ड ने वर्ष, 2017 में पैरालिंपिक में सभी पदक स्पर्धाओं में कांस्य पदक प्ले-ऑफ को हटाने और सेमीफाइनल में हारने वाले दोनों खिलाड़ियों को कांस्य पुरस्कार देने के अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ के अनुरोध को मंजूरी दे दी थी.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

8 + 8 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF October 2021
    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    • Current Affairs PDF May 2021
    • Current Affairs PDF April 2021
    • Current Affairs PDF March 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF October 2021
    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    • Current Affairs Quiz PDF May 2021
    • Current Affairs Quiz PDF April 2021
    • Current Affairs Quiz PDF March 2021
    View all