Search

दिसंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

जागरण जोश द्वारा प्रस्तुत है दिसंबर 2018 के सभी महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रमों का सारांश. इस माह के महत्वपूर्ण स्मरणीय घटनाक्रमों में शामिल हैं महाराष्ट्र सरकार, तीन तलाक विधेयक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदि.

Jan 30, 2019 20:42 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश द्वारा प्रस्तुत है दिसंबर 2018 के सभी महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रमों का सारांश. इस माह के महत्वपूर्ण स्मरणीय घटनाक्रमों में शामिल हैं महाराष्ट्र सरकार, तीन तलाक विधेयक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदि.

 

1. महाराष्ट्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग को मंजूरी दी

महाराष्ट्र सरकार ने 27 दिसंबर 2018 को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के क्रियान्वयन को मंजूरी दी. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में वेतन-भत्तों में बढ़ोतरी के फैसले को मंजूरी दी गई. सरकार के इस फैसले से कम से कम 20.50 लाख कर्मचारियों को फायदा होने जा रहा है. इस निर्णय से राज्य के खजाने पर 38,645 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझा आएगा.

महाराष्‍ट्र सरकार ने 01 जनवरी 2019 से अपने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की घोषणा की है. बेशक ये 01 जनवरी 2019 से लागू होगा लेकिन इसमें वेतन वृद्धि 01 जनवरी 2016 से की गई है.

 

2. लोकसभा में पास हुआ तीन तलाक विधेयक

लोकसभा में तीन तलाक (ट्रिपल तलाक) विधेयक 27 दिसंबर 2018 को पास हो गया. इसके पक्ष में 245 वोट पड़े हैं. वहीं बिल के विरोध में 11 वोट डाले गए हैं. ट्रिपल तलाक की प्रथा को रोकने के मकसद से यह बिल लाया गया है. अब इसे राज्यसभा में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अगस्त 2017 में ट्रिपल तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) की प्रथा को असंवैधानिक करार देते हुए सरकार को कानून बनाने को कहा था. केंद्र सरकार ने दिसंबर 2017 में लोकसभा में मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक लोकसभा से पारित कराया, लेकिन यह बिल राज्यसभा में अटक गया क्योंकि उच्च सदन सरकार के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं है. इसके बाद सरकार को तीन तलाक पर अध्यादेश लाना पड़ा था. इसकी अवधि 6 महीने की होती है.

 

3. जापान ने आईडब्ल्यूसी से अलग होने का फैसला किया

जापान ने 26 दिसंबर 2018 को कहा कि वह इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आईडब्ल्यूसी) से हट रहा है और अगले साल (वर्ष 2019) से व्हेल पकड़ने का व्यावसायिक काम फिर शुरू करेगा.

इस घोषणा की संभावना पहले से ही व्यक्त की जा रही थी. जापान इस साल की शुरूआत में व्यावसायिक व्हेलिंग फिर शुरू करने की अनुमति देने के लिए आईडब्ल्यूसी को मना नहीं पाया था जिसके बाद उसने यह कदम उठाया. जापानी सरकार के एक शीर्ष प्रवक्ता ने कहा की हमने अगले साल जुलाई में व्यावसायिक व्हेलिंग फिर शुरू करने के लिए आईडब्ल्यूसी से हटने का फैसला किया है.

 

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में बोगीबील पुल का उद्घाटन किया, जानिए क्या हैं इसकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2018 को असम के डिब्रूगढ़ जिले में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे रेल/रोड ब्रिज बोगीबील का उद्घाटन किया. यह ब्रिज 4.94 किलोमीटर लंबा है. यह ब्रिज भारत-चीन बॉर्डर एरिया में काफी महत्तवपूर्ण भूमिका निभाएगा.

हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन ने इस पुल को मैग्नेटिक पार्टिकल टेस्टिंग, ड्राई पेनिट्रेशन टेस्टिंग तथा अल्ट्रासोनिक टेस्टिंग जैसी आधुनिकतम तकनीकों का इस्तेमाल करके इसे यूरोपीय मानकों के अनुरूप बनाया है. यह पुल अरुणाचल में बॉर्डर के समीप भारत यातायात सुगम बनाने के प्रोजेक्ट का हिस्सा है.

 

5. भारत ने परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने ओडिशा तट से 23 दिसंबर 2018 को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया. इस सामरिक मिसाइल का परीक्षण डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) के लॉन्च पैड संख्या-4 से किया गया.

अग्नि-4 मिसाइल का यह सातवां परीक्षण था. इससे पहले भारतीय सेना की सामरिक बल कमान (एसएफसी) द्वारा इसी स्थान से 02 जनवरी 2018 को इसका सफल परीक्षण किया गया था. परमाणु क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण 10 दिसंबर 2018 को किया गया था, जिसकी मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर है.

 

6. सरकार ने 10 एजेंसियों को फोन और कंप्यूटर डाटा की जांच हेतु अधिकृत किया

सरकार ने 10 जांच एजेन्सियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के संदर्भ में किसी भी व्यक्ति के टेलीफोन और कंप्यूटर डाटा की जांच के लिए अधिकृत किया है लेकिन इसके लिए पहले की तरह गृह मंत्रालय से अनुमति लेना जरूरी होगा.

गृह मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि 21 दिसंबर 2018 को जारी आदेश वर्ष 2009 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार द्वारा बनाये गये और तब से प्रचलित नियमों पर ही आधारित है. इस आदेश में किसी भी जांच एजेन्सी को नये अधिकार नहीं दिये गये हैं. आदेश से संबंधी अधिसूचना सेवा प्रदाताओं और मध्यवर्ती संस्था आदि को सूचित करने और मौजूदा आदेशों को संहिताबद्ध करने के लिए जारी की गयी थी.

 

7. केन्द्रीय गृह मंत्री ने देश के टॉप-10 पुलिस स्टेशनों की सूची जारी की

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में देश के टॉप 10 पुलिस थानों की सूची जारी की है. इस सूची में उन थानों को रखा गया है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर काम किया है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर टॉप-3 थानों के पुलिस अधिकारियों को ट्रॉफी से सम्मानित भी किया.

टॉप-10 परफॉर्मिंग थानों की यह सूची गृह मंत्री द्वारा डीजीपी अधिकारियों की कांफ्रेंस में लॉन्च की गई. इन थानों में पहले स्थान पर राजस्थान स्थित बीकानेर में मौजूद कालू है. जबकि, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह स्थित कैम्पबेल-बे दूसरे स्थान पर है.

 

8. राज्यों की स्टार्ट-अप रैंकिंग 2018 घोषित: गुजरात सर्वश्रेष्ठ राज्य

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने 20 दिसंबर 2018 को नई दिल्ली में राज्यों की स्टार्ट-अप रैंकिंग 2018 के परिणाम घोषित कर दिए. यह अपने तरह की पहली रैंकिंग है.

डीआईपीपी ने इसकी कवायद जनवरी 2016 से शुरू कर दी थी. औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा उभरते उद्यमियों के लिए राज्यों द्वारा अधिक अनुकूल तंत्र विकसित कराने के प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग जारी की गई है. इस रैंकिंग में गुजरात शीर्ष पर रहा है.

 

9. लोकसभा में पारित हुआ सरोगेसी बिल

लोकसभा में 19 दिसंबर 2018 को सरोगेसी (नियामक) विधेयक को पारित हो गया. भारत में सरोगेसी से उभरने वाली समस्याओं से निपटने के लिए यह विधेयक लाया गया है.

यह विधेयक व्यावसायिक सरोगेसी और इससे जुड़े अनैतिक कार्यों पर रोक लगाएगा. विधेयक में राष्ट्रीय एवं राज्य सरोगेसी बोर्ड गठित करने की बात कही गई है. इसके अतिरिक्त सरोगेसी के नियमन के लिए अधिकारियों के नियुक्ति की जाएगी.

 

10. वैज्ञानिकों ने 17 क्षुद्रग्रहों पर पानी की मौजूदगी के सबूत खोजे

जापानी वैज्ञानिकों ने 17 क्षुद्रग्रहों पर पानी होने के सबूत खोजने का दावा किया है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इन्फ्रारेड उपग्रह ‘अकारी’ द्वारा इसकी खोज की गई है.

वैज्ञानिकों द्वारा किये गये शोध के अनुसार, यह खोज सौरमंडल में पानी के वितरण प्रणाली को जानने का अवसर प्रदान करेगी. इसके अतिरिक्त इस खोज से क्षुद्रग्रहों की उत्पत्ति एवं विकास तथा पृथ्वी पर पानी की मौजूदगी के इतिहास के बारे में भी पता चल सकेगा. यह शोध पब्लिकेशन ऑफ एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ़ जापान में प्रकाशित हुआ है.

 

11. भरोसेमंद बिजली आपूर्ति में भारत 80वें स्थान पर: विश्व बैंक रिपोर्ट

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बिजली वितरण में पिछले कुछ साल से उल्लेखनीय प्रगति के बावजूद भारत अभी भी विद्युत की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये चुनौतियों का सामना कर रहा है तथा भरोसेमंद आपूर्ति अभी भी कम है.

बिजली के विषय में विश्वबैंक की क्षेत्रीय रिपोर्ट ‘इन द डार्क: हाऊ मच डू पावर सेक्टर डिस्टॉर्शन्स कॉस्ट साऊथ एशिया’ के अनुसार भारत ने पिछले कुछ साल में घरों में बिजली पहुंचाने तथा बिजली कमी दूर करने में उल्लेखनीय प्रगति की है.

 

12. जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू

जम्मू-कश्मीर में छह महीने का राज्यपाल शासन पूरा होने के बाद 19 दिसंबर 2018 से राष्ट्रपति शासन लागू हो गया. केंद्र सरकार ने राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के प्रस्ताव के बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू किया है.

जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू होने के साथ ही सभी वित्तीय अधिकार संसद के पास चले गए. राज्यपाल को राज्य में किसी भी बड़े नीतिगत फैसले के लिए पहले केंद्र से अनुमति लेनी होगी. वह अपनी मर्जी से कोई बड़ा फैसला नहीं ले पाएंगे.

 

13. अस्मां जहांगीर को मरणोपरांत संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार पुरस्कार

पाकिस्तान की दिवंगत मानवाधिकार कार्यकर्ता और पेशे से वकील अस्मां जहांगीर सहित चार लोगों को वर्ष 2018 का संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार पुरस्कार दिया गया है. पुरस्कार की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष मारिया फर्नाडा एस्पीनोसा ग्रेसेज ने ट्विटर के माध्यम से की थी.

अस्मां जहांगीर के अतिरिक्त जिन तीन लोगों को पुरस्कृत किया गया है उनके नाम - तंजानिया की मानवाधिकार कार्यकर्ता रेबेका जियूमी, ब्राजील की वकील जीनिया वापीचाना और आयरलैंड का मानवाधिकार संगठन फ्रंटलाइन डिफेंडर हैं.

 

14. चेंजिंग इंडिया: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘चेंजिंग इंडिया’ का 18 दिसंबर 2018 को दिल्ली में विमोचन किया गया. यह पुस्तक भारत के आर्थिक और राजनीतिक पहलुओं पर प्रकाश डालती है.

'चेंजिंग इंडिया' शीर्षक के साथ प्रकाशित पांच खंड की अपनी पुस्तक के विमोचन समारोह में उन्होंने कहा कि मेरे प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान हुए कामों और भारत की प्रगति के बारे में इस पुस्तक में विस्तार से बताया गया है जिसके बारे में सरकार बात नहीं करती है.

 

15. ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स में भारत 108वें स्थान पर, आइसलैंड शीर्ष पर: WEF रिपोर्ट

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की वर्ष 2018 की लैंगिक असमानता (Gender Gap) रिपोर्ट में भारत को 108वां स्थान प्राप्त हुआ है. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा यह रिपोर्ट 18 दिसंबर 2018 को जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में जारी की गई जिसमें विश्व के विभिन्न देशों पर अध्ययन किया गया है.

रिपोर्ट के आंकड़ों में कहा गया है कि महिलाएं हर क्षेत्र में उम्दा कार्य कर रही हैं लेकिन अवसरों की समानता अभी भी मौजूद नहीं है. रिपोर्ट के अनुसार कार्यक्षेत्र में महिलाओं और पुरुषों के बीच समानता लाने में 202 वर्ष लग जायेंगे.

 

16. सोनम कपूर वर्ष 2018 के लिए 'पेटा पर्सन ऑफ़ द इयर' चुनी गईं

बॉलीवुड की अभिनेत्री सोनम कपूर को वर्ष 2018 का पेटा इंडिया (पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स - इंडिया) की पर्सन ऑफ द इयर होंगी. पेटा इंडिया का कहना है कि सोनम वीगन हैं और वे चमड़े का कोई भी सामान इस्तेमाल नहीं करतीं. 

पेटा इंडिया द्वारा जारी वक्तव्य जारी करते हुए कहा कि सोनम वीगन भोजन का लुत्फ लेती हैं और वह पशुओं के प्रति क्रूरता और अत्याचार के विरोध में हमेशा खड़ी होती हैं. वे हर संभव कोशिश करती हैं कि बेजुबान भी बेहतर जीवन जी पाएं. हम चाहते हैं कि दूसरे लोग भी उनसे प्रेरणा लें और पशुओं के साथ अच्छी तरह व्यवहार करें.

 

17. भारत और मालदीव के बीच टेक्नोलॉजी समेत चार समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और मालदीव ने 17 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद हिंद महासागर में शांति व सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है.

इसके साथ ही भारत इस द्विपीय देश को 1.4 अरब डॉलर के ऋण प्रदान करेगा. यह सहायता राशि भारत द्वारा मालदीव को दी जाने वाली सबसे बड़ी राशि है. दोनों पक्षों ने संस्कृति सहयोग, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स सहयोग, कृषि व्यापार के लिए बेहतर वातावरण बनाने समेत चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

 

18. भारत की पहली प्राइवेट UAV फैक्ट्री हैदराबाद में आरंभ

अडानी समूह तथा इज़राइल की कंपनी एल्बिट सिस्टम्स द्वारा संयुक्त रूप से भारत की पहली निजी मानव रहित विमान (यूएवी) निर्माण फैक्ट्री हैदराबाद में आरंभ की गई है. यह देश में इस प्रकार की पहली यूनिट है जिसमें निजी कम्पनियों द्वारा मानव रहित यान बनाए जायेंगे.

अडानी एल्बिट अडवांस्ड सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड (AEASIL) के साथ मिलकर 12 यूएवी के पहले ऑर्डर को पूरा करेगी. अडानी एल्बिट अडवांस्ड सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड इसकी जॉइंट वेंचर है. अडानी द्वारा यह फैक्ट्री चलाने की ट्रेनिंग लेने के लिए अपने 40 से ज्यादा इंजीनियरों को इज़रायल भेजा गया था.

 

19. मिस यूनिवर्स 2018: फिलीपींस की कैटरिओना ग्रे ने जीता ख़िताब

फिलीपीन्स की 24 वर्षीय कैटरिओना इलिसा ग्रे (Catriona Elisa Gray) मिस यूनिवर्स 2018 चुनी गई हैं. इस खिताब को हासिल करने वालीं वह चौथी फिलीपीनी महिला हैं. बैंकॉक (थाईलैंड) में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में कैटरिओना ग्रे ने 93 प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए यह खिताब हासिल किया. वहीं, भारतीय प्रतियोगी नेहल चुडास्मा टॉप 20 के लिए भी क्वॉलिफाई नहीं कर सकीं.

मिस यूनिवर्स 2017 डेमी ले नेल-पीटर्स ने उन्हें ताज पहनाया. मिस यूनिवर्स 2018 प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहीं भारत की नेहल चुडासमा (Nehal Chudasama) शीर्ष 20 से बाहर हो गई हैं. मुंबई की रहने वाली 22 साल की नेहल 67वें मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में 94 प्रतिभागियों में से शामिल थीं.

 

20. लोकसभा में ट्रांसजेंडर विधेयक ध्वनिमत से पारित

लोकसभा में 17 दिसंबर 2018 को ट्रांसजेंडर विधेयक ध्वनिमत से पारित किया गया. इस विधेयक में उभयलिंगी व्यक्ति अधिकारों का संरक्षण विधेयक को ध्वनिमत से मंजूरी प्रदान कर दी जिसमें उभयलिंगी व्यक्ति को परिभाषित करने, उनके खिलाफ्र विभेद का निषेध करने एवं उनके लिंग पहचान का अधिकार प्रदान करने का प्रावधान किया गया है.

सदन ने अलग अलग मुद्दों पर विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के बीच 27 सरकारी संशोधनों को स्वीकार करने और कुछ विपक्षी सदस्यों के संशोधनों को खारिज करते हुए विधेयक को मंजूरी दे दी. इस विधेयक में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के हितों का खास ध्यान रखा गया है.

 

21. कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए कमलनाथ ने 17 दिसंबर 2018 को मध्यप्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. भोपाल के जम्बूरी मैदान में राज्यपाल आनंदीबेन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

इस शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांध और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत पार्टी के सभी बड़े नेता शामिल हुए.

 

22. अशोक गहलोत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री तथा सचिन पायलट ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

कांग्रेस विधायक दल के नेता अशोक गहलोत ने जयपुर के अल्बर्ट हॉल में 17 दिसंबर 2018 को राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की जबकि प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने बतौर उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एच डी देवेगौड़ा सहित कई दिग्गज नेता शामिल हुए.

गौरतलब है कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल कीं. यहां 74.21 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई जो कि पिछले चुनाव की तुलना में करीब एक प्रतिशत कम है. एक सीट पर प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव टाल दिया गया था.

 

23. विश्व में तीन करोड़ बच्चे मौत के कगार पर: यूनिसेफ रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनिसेफ) सहित वैश्विक गठबंधन की एक नई रिपोर्ट के अनुसार समयपूर्व पैदा हुए लगभग तीन करोड़ बच्चे मौत की कगार पर हैं. इन बच्चों को जीवित रखने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता है.

यह रिपोर्ट ‘जीवित रहें और बढ़ें: हर छोटे एवं बीमार नवजात शिशु देखभाल में सुधार’ नाम से प्रकाशित की गई है. समय से पूर्व पैदा होने वाले बच्चों में कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती हैं. इनमें ज्यादातर समस्याएं प्रसव के दौरान बच्चों की देखभाल करने की होती है.

 

24. शक्तिकांत दास भारतीय रिज़र्व बैंक के 25वें गवर्नर नियुक्त

शक्तिकांत दास ने 11 दिसम्बर 2018 को भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के 25वें गवर्नर के रूप में पदभार ग्रहण किया. उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा. उन्हें उर्जित पटेल के स्थान पर नियुक्त किया गया गया है. इससे पहले उर्जित पटेल ने निजी कारणों से भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के पद से इस्तीफ़ा दिया था. वे भारतीय रिज़र्व बैंक के 24वें गवर्नर थे. विदित हो कि केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच पिछले काफी समय से विवाद चल रहा था.

आरबीआई के गवर्नर के रूप में उनका कार्यकाल 4 सितम्बर 2016 से 10 दिसम्बर 2018 के बीच रहा. उर्जित पटेल के इस्तीफे की बात पहले भी सामने आई थी तब सरकार ने बयान जारी कर कहा कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता रिजर्व बैंक के एक्ट के तहत जरूरी है. उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है.

 

25. भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने अंतरमहाद्विपीय बैलेस्टिक अग्नि-5 का 10 दिसंबर 2018 को सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण दोपहर एक बजकर तीस मिनट पर किया गया है. यह इस मिसाइल का सातवां परीक्षण किया गया है. 

5500 किलोमीटर तक मार करने वाली अग्नि-5 मिसाइल का यह परीक्षण ओडिशा के समुद्री तट पर किया गया. अग्नि-5 की मिसाइल की रेंज चीन, यूरोप और पाकिस्तान आ चुके हैं. अग्नि 5 तकनीक के मामले में भी अत्याधुनिक है क्योंकि इसमें नेवीगेशन, गाइडेंस, वॉरहेड और इंजन की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं.

 

26. लंदन कोर्ट ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण को मंजूरी दी

लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की कोर्ट ने 10 दिसंबर 2018 को विजय माल्या को प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है. अब सीबीआई विजय माल्या को भारत लेकर आ सकती है. माल्या अदालत के इस फैसले के खिलाफ उपरी अदालत में अपील कर सकते हैं. विजय माल्या के भारत में प्रत्यर्पण का मामला राज्य सचिव को भेजा गया है.

लंदन में विजय माल्या ने बैंकों को कर्ज वापस करने के बारे में कहा कि जैसा कि स्पष्ट है मामला कर्नाटक हाईकोर्ट के पास जा रहा है. इसलिए हाईकोर्ट को ही फैसला लेने दें.

 

27. उर्जित पटेल ने आरबीआई के गवर्नर पद से इस्तीफ़ा दिया

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने 10 दिसंबर 2018 को इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे के पीछे उन्होंने निजी कारणों को जिम्मेदार बताया है. विदित हो कि केंद्र सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के बीच पिछले काफी समय से विवाद चल रहा था.

उर्जित पटेल के इस्तीफे की बात पहले भी सामने आई थी तब सरकार ने बयान जारी कर कहा कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता रिजर्व बैंक के एक्ट के तहत जरूरी है. उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है. उन्होंने कहा कि आरबीआई में काम करना मेरे लिए सम्मान की बात है.

 

28. WHO द्वारा सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट-2018 जारी

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट- 2018 जारी की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सड़क हादसों में होने वाली मौतों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या वार्षिक 1.35 मिलियन हो गई है. यह भी बताया गया कि विश्व में प्रत्येक 23 सेकेंड में सड़क दुर्घटना के कारण एक मौत होती है.

रिपोर्ट में बताया गया कि 5 से 29 वर्ष की आयु के बच्चों की मौत का एक प्रमुख कारक सड़क हादसों में लगी चोट है. इस रिपोर्ट से पता चलता है कि कुछ मध्यम और उच्च आय वाले देशों में मौजूदा सड़क सुरक्षा प्रयासों के कारण इस स्थिति में कमी आई है.

 

29. कार्बन डाई ऑक्साइड का चौथा सबसे बड़ा उत्सर्जक भारत: अध्ययन

भारत कार्बन डाईऑक्साइड गैस उत्सर्जन के मामले में दुनिया में चौथे पायदान पर है. हाल ही में ग्लोबल कार्बन प्रोजेक्ट द्वारा किये गये अध्ययन से यह बात पता चला.

इस रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन 2018 के अवसर पर जारी किया गया. इस रिपोर्ट में 2018 में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में वृद्धि होने का अंदेशा जताया गया है. इसका मुख्य कारण तेल तथा गैस के उपयोग में वृद्धि है.

 

30. विश्व का सबसे ऊँचा रेलवे पुल मणिपुर में निर्माणाधीन

हाल ही में नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) द्वारा जारी की गई घोषणा के अनुसार मणिपुर में विश्व का सबसे ऊँचा पुल बनाया जा रहा है. इस पुल के निर्माण कार्य की रफ़्तार बढ़ाने की भी घोषणा की गई. यह पुल मणिपुर की आइरिंग नदी पर बन रहा है.

मंत्रालाय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, यह पुल 141 मीटर ऊंचा होगा, जो यूरोप के मोंटेनेग्रो में बने 139 मीटर ऊंचे पुल से भी ऊँचा होगा. अब तक इस पुल के लिए पिलर तैयार किए जा चुके हैं.

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 के टॉप-50 घटनाक्रम जिसने दुनिया बदल दी

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम