Search
LibraryLibrary

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 03 मई 2018

May 3, 2018 18:02 IST

    टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 03 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय छात्र और प्रधानमंत्री वय वंदन योजना शामिल है.

    अमेरिकी विश्वविद्यालयों में दो लाख से ज्यादा भारतीय छात्र: रिपोर्ट

    अमेरिका के अलग - अलग विश्वविद्यालयों में वर्तमान में करीब 2,11,703 भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं. हाल ही में जारी हुई एक आधिकारिक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.

    अमेरिकी आव्रजन और सीमा - शुल्क प्रवर्तन (आसीई) की गृह सुरक्षा जांचों की स्टुडेंट एंड एक्सचेंज विजिटर प्रोग्राम (सेविस) रिपोर्ट के मुताबिक कुल अंतरराष्ट्रीय छात्रों में से 77 प्रतिशत छात्र एशिया से आते हैं. अमेरिका में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है. वहीं चीन इस मामले में पहले स्थान पर है जिसके 3,77,070 छात्र अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे हैं.

     

    प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश सीमा दोगुनी करने को मंजूरी

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 02 मई 2018 को प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (पीएमवीवीवाई) के तहत निवेश सीमा को दोगुना कर 15 लाख रुपये करने को मंजूरी दे दी है. इससे वरिष्ठ नागरिकों का सामाजिक सुरक्षा कवर बढ़ सकेगा.

    निवेश सीमा बढ़ने से वरिष्ठ नागरिकों को प्रति माह 10,000 रुपये तक पेंशन मिल सकेगी. यह योजना विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरंभ की गई थी. मौजूदा निवेश सीमा साढ़े सात लाख रुपये को बढ़ाकर 15 लाख रुपये प्रति वरिष्ठ नागरिक कर दिया गया है. इससे वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा को बढ़ाया जा सकेगा.

     

    सेना पर खर्च करने वाले शीर्ष 5 देशों में शामिल हुआ भारत

    सेना पर खर्च के मामले में भारत अब दुनियाभर के देशों में पांचवे पायदान पर आ गया है. वर्ष 2017 में भारत के सैन्य खर्च में साढ़े पांच फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, इसी के साथ भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है. यह जानकारी स्वीडन के स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) की सालाना रिपोर्ट में सामने आई है.

    सैन्य खर्च के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर और चीन दूसरे स्थान पर है. कुल वैश्विक सैन्य खर्च में 60 फीसदी अकेले भारत और चीन का है.

     

    पिछले 5 वर्षों में 1 लाख करोड़ रुपये के 23,866 बैंक घोटाले हुए: आरबीआई रिपोर्ट

    भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा 02 मई 2018 को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में विभिन्न बैंकों द्वारा पिछले पांच वर्ष में 23,000 से अधिक बैंक घोटाले हुए हैं. सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में भारतीय रिज़र्व बैंक की ओर से यह सूचना जारी की गई.

    इस अवधि के दौरान भारत के विभिन्न बैंकों में लगभग 1 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई. रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान कुल 23,866 बैंक घोटाले हुए.

     

    मृदा प्रदूषण से मां का दूध भी शुद्ध नहीं रहा: FAO रिपोर्ट

    विश्व खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) द्वारा मृदा प्रदूषण रिपोर्ट (Soil Pollution: A Hidden Reality) जारी की गई. इस रिपोर्ट के अनुसार उपज वृद्धि के लिए उपयोग किये जा रहे कीट नाशकों के कारण मृदा प्रदूषण अत्यधिक बढ़ गया है जो मानव स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रहा है.

    विश्व खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) रिपोर्ट में कहा गया है कि मृदा प्रदूषण का स्तर मानव स्वास्थ्य के कितना प्रतिकूल है इसका सटीक अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता.

     

     

    Is this article important for exams ? Yes2 People Agreed

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.