Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 जून 2018

Jun 20, 2018 19:01 IST
1

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 जून 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मिस इंडिया और स्पेस फ़ोर्स शामिल है.

अनुकृति वास ने जीता मिस इंडिया 2018 का खिताब

तमिलनाडु की अनुकृति वास ने 19 जून 2018 को ‘फेमिना मिस इंडिया 2018’ का खिताब जीता. अनुकृति वास ने 29 प्रतियोगियों को हरा कर इस खिताब को जीता. इस प्रतियोगिता में मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने अनुकृति वास को ताज पहनाया. अनुकृति वास इससे पहले मिस तमिलनाडू 2018 का खिताब जीता था.

मुंबई में आयोजित हुए इस कॉन्टेस्ट में हरियाणा की रहने वाली मीनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनर-अप बनीं और सेकेंड रनर-अप आंध्र प्रदेश की रहने वाली श्रेया राव बनीं. वहीं दिल्ली की रहने वाली गायत्री भारद्वाज, झारखंड की रहने वाली स्टेफी पटेल टॉप 5 में शामिल थीं.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने स्पेस फ़ोर्स गठित करने का निर्देश जारी किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 19 जून 2018 को पेंटागन को स्पेस फोर्स तैयार करने का आदेश दिया है. अमेरिका का उद्देश्य अंतरिक्ष में अपना दबदबा कायम करने के लिए स्पेस फोर्स का गठन करना है.

अमेरिका का कहना है कि वह स्पेस फोर्स बनाने वाला पहला देश होगा. हालांकि, रूस के पास भी ऐसी ही फोर्स है, जिसका बाद में उसने एयरफोर्स में विलय कर दिया था. स्पेस फ़ोर्स अमेरिकी सेना की यह छठी शाखा होगी और अंतरिक्ष में अमेरिकी दबदबे को सुनिश्चित करेगी.

 

मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने दिया इस्तीफा

जाने-माने अर्थशास्त्री अरविंद सुब्रमण्यन ने 20 जून 2018 को भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) के पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, उनकी इस्तीफे को निजी वजह बताई जा रही है.

अरविंद सुब्रमण्यन ने 16 अक्टूबर 2014 को यह पद संभाला था. तब इस पद पर अरविंद सुब्रमण्यन की तैनाती तीन साल के लिए हुई थी. बाद में कार्यकाल पूरा होने पर उन्हें कुछ और दिनों के लिए सेवा विस्तार मिला था.

 

मानव संसाधन विकास मंत्री ने राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी लॉन्च की

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 19 जून 2018 राष्ट्रीय पठन-पाठन दिवस के अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी लॉन्च की. सूचना व संचार तकनीक (एनएमईआरसीटी) के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के तत्वाधान में भारतीय राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी (एनडीएल), मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक परियोजना है.

एनडीएल का लक्ष्य देश के सभी नागरिकों को डिजिटल शिक्षण संसाधन उपलब्ध कराना है तथा ज्ञान प्राप्ति के लिए उन्हें सशक्त, प्रेरित और प्रोत्साहित करना है. आईआईटी खड़गपुर ने भारतीय राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी को विकसित किया है.

 

जम्मू-कश्मीर में गठबंधन टूटा, राज्यपाल शासन लागू होगा

भारतीय जनता पार्टी ने 19 जून 2018 को जम्मू-कश्मीर में महबूबा सरकार से समर्थन वापस लेने का निर्णय लिया. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के साथ हुई कोर ग्रुप की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया. इसके बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

राज्यपाल एन.एन. वोहरा को इस्तीफा सौंपने के बाद महबूबा ने मुफ्ती ने तीन साल की बातों को दोहराते हुए कहा कि पीडीपी का एजेंडा राज्य में शांति बनाए रखने और उसे एक करने का था.

 
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK