Search

टॉप करेंट अफ़ेयर्स: 29 नवम्बर 2017

Nov 29, 2017 18:49 IST
1

टॉप करेंट अफ़ेयर्स, 29 नवम्बर 2017 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से शहरी परिवहन क्षेत्र, अंतर्देशीय बैलिस्टिक मिसाइल आदि शामिल है.

भारत और ब्रिटेन के बीच शहरी परिवहन क्षेत्र में सहयोग पर सहमति

भारत और ब्रिटेन के बीच शहरी परिवहन क्षेत्र में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, नीति योजना और संस्थागत संगठन के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति बनी है तथा इसके लिए जल्द ही दोनों देशों के बीच सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. केन्‍द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने 27 नवम्बर 2017 को लंदन में ब्रिटेन के परिवहन सचिव क्रिस ग्रेयलिंग से मुलाकात की और दोनों ही पक्षों ने समझौता पत्र के मसौदे पर चर्चा की.

स्किल इंडिया ने एयरबीएनबी के साथ अतिथि सत्कार क्षेत्र में समझौता किया

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और पर्यटन एवं अतिथि सत्कार क्षेत्र कौशल परिषद (टीएचएससी) एवं एयरबीएनबी नई दिल्ली में अतिथि सत्कार के क्षेत्र में विश्व की एक अग्रणी कंपनी के बीच एक तीन भागीदारों वाले सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. सहमति पत्र के तहत अतिथि सत्कार के क्षेत्र में भारत के सूक्ष्म उद्यमियों को कौशल प्रदान किया जायेगा. इस अवसर पर केंद्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा की हमें विश्वास है कि इस साझेदारी से अतिथि सत्कार के क्षेत्र में लघु उद्यमियों को विश्व स्तरीय प्रक्रियाओं से परिचित करवाने के स्किल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.

उत्तर कोरिया ने अंतर्देशीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने एक अंतर्देशीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. उत्तर कोरिया द्वारा यह परीक्षण अमेरिका द्वारा उसपर प्रतिबंध के बावजूद भी किया गया. दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, दक्षिणी प्योंगान प्रांत के प्योंगयाग से पूर्व की ओर इस मिसाइल को छोड़ा गया. अमेरिकी सेना ने भी इस खबर की पुष्टि की है, मिसाइल लॉन्च के बारे में अमेरिका अभी और जानकारी जुटा रहा है. अमरिका के रक्षा मंत्रालय 'पेंटागन' ने कहा है कि उसके प्रारंभिक मूल्यांकन के अनुसार, यह एक अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है. उत्तर कोरिया द्वारा अंतर्देशीय बैलिस्टिक मिसाइल के इस परीक्षण के बाद अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मेटिस ने इसे पूरी दुनिया के लिए ख़तरा बताया है.

10वीं और 12वीं में उत्तीर्ण होने हेतु पासिंग मार्क्स कम किये गये

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएसई) ने बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिए अंक कम करने की घोषणा की है. इस घोषणा के तहत 10वीं और 12वीं क्लास के लिए पासिंग मार्क्स को घटा दिया गया ताकि यह देश के अन्य बोर्ड के समकक्ष हो सके. सीआईएससीई द्वारा जारी इस नोटिफिकेशन के नियम वर्ष 2019 की परीक्षाओं से लागू होंगे. सीआईएससीई के कम्युनिकेशन चीफ एग्जिक्युटिव और सेक्रटरी गेरी अराथून ने मीडिया को दी गयी जानकारी में कहा कि इंटर बोर्ड वर्किंग ग्रुप ने कई सुझाव दिए जिनमें यह भी एक सुझाव था कि देश के सभी परीक्षा बोर्ड में पास होने के लिए एकसमान अंक होने चाहिए.

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफआई) 2017 का समापन

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफआई) 2017 का समापन एक रंगारंग समापन समारोह के साथ हुआ. यह समारोह गोवा में आयोजित 9 दिवसीय भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह समारोह था. आईएफएफआई 2017 के समापन समारोह की एंकरिंग करण जौहर, सोनाली बेंद्रे एवं जायरा वसीम द्वारा की गई तथा समापन समारोह में सलमान खान, अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, भूमि पेडनेकर, सुशांत सिंह राजपूत, सिद्धार्थ मल्होत्रा एवं हुमा कुरैशी जैसी विख्यात भारतीय फिल्म शख्सियतों ने भाग लिया.