टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 01 अक्टूबर 2021

Top Current Affairs Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 01 अक्टूबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से लूसी अंतरिक्ष यान, टाटा ग्रुप और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Oct 1, 2021 17:30 IST
Top Current Affairs Hindi 01 October 2021
Top Current Affairs Hindi 01 October 2021

Top Current Affairs Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 01 अक्टूबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से लूसी अंतरिक्ष यान, टाटा ग्रुप और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

वित्त वर्ष 2021 में भारत का विदेशी ऋण 2.1 प्रतिशत बढ़ा, यहां पढ़ें पूरी खबर

इसी अवधि के दौरान विदेशी ऋण अनुपात 85.6 प्रतिशत से बढ़कर 101.2 प्रतिशत हो गया. वित्त मंत्रालय द्वारा भारत के विदेशी ऋण पर स्थिति/ स्टेटस रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया के लिए एक शुद्ध लेनदार के रूप में अपनी स्थिति सुरक्षित करता है.

इस रिपोर्ट में यह कहा गया है कि, सरकारी प्रतिभूतियों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPIs) में गिरावट की भरपाई से अधिक, बाहरी सहायता में वृद्धि के कारण, 107.2 बिलियन अमरीकी डालर का सरकारी ऋण मार्च, 2020 के अंत में अपने स्तर से 6.2 प्रतिशत बढ़ गया.

 

नासा लुसी मिशन में बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करेगा पहला अंतरिक्ष यान

नासा का जूनो अंतरिक्ष यान साल, 2016 से बृहस्पति की परिक्रमा कर रहा है, लेकिन लूसी अंतरिक्ष यान नासा द्वारा ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करने वाला पहला अभियान/ मिशन होगा. ये ट्रोजन क्षुद्रग्रह दो समूहों में सूर्य की परिक्रमा करते हैं, एक समूह बृहस्पति ग्रह के आगे रहता है और दूसरा समूह इस ग्रह के पीछे रहता है.

इस लुसी अंतरिक्ष यान को लगभग 4 बिलियन मील की यात्रा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह लुसी अंतरिक्ष यान और इसके रिमोट सेंसिंग उपकरण ट्रोजन क्षुद्रग्रहों के भूविज्ञान, भौतिक गुणों और सतह संरचना का अध्ययन करेंगे. लुसी अंतरिक्ष यान का पहला क्षुद्रग्रह फ्लाईबाई वर्ष, 2025 में होगा.

 

Tata Sons ने जीती Air India की बोली, जानें कितने साल बाद फिर टाटा की होगी एयर इंडिया

रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रियों के एक पैनल ने एयरलाइन के अधिग्रहण के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. आने वाले दिनों में एक आधिकारिक घोषणा की उम्मीद है. हांलाकि अभी नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इसकी पुष्टि नहीं हुई है. यदि ऐसा हुआ है तो कर्ज में डूबी सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया एक बार फिर टाटा ग्रुप के हाथों में चली जाएगी.

आपको बता दें कि जे आर डी टाटा ने साल 1932 में टाटा एयर सर्विसेज शुरू की थी, जो बाद में टाटा एयरलाइंस हुई और 29 जुलाई 1946 को यह पब्लिक लिमिटेड कंपनी हो गई थी. सरकार ने 1953 में टाटा एयरलाइंस का अधिग्रहण कर लिया और यह सरकारी कंपनी बन गई. अब एक बार फिर टाटा ग्रुप की टाटा संस ने इस एयरलाइन में दिलचस्पी दिखाई है.

 

India Rich List 2021: Mukesh Ambani लगातार दसवें साल देश के सबसे अमीर शख्स, यहां देखें पूरी सूची

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी 7,18,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ लगातार 10वें साल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे. अमीरों की इस सूची में दूसरे नंबर पर गौतम अडाणी और उनका परिवार हैं. उनकी संपत्ति 5,05,900 करोड़ रुपये है. अडाणी की संपत्ति में हर दिन 1,002 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो रही है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार दसवें साल देश के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं. उनकी संपत्ति 7,18,000 करोड़ रुपये की है. IIFL Wealth हुरुन इंडिया के अनुसार मुकेश अंबानी ने पिछले साल हर दिन 164 करोड़ रुपये कमाए. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज हुरुन ग्लोबल की 500 सबसे अहम कंपनियों की लिस्ट में 57वें नंबर पर है.

 

Rules Change from 1st October: आज से बदल जाएंगे ये अहम नियम, नया ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम भी लागू

देशभर के बैंकिंग उपभोक्ताओं के लिए नया नियम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश पर लागू किया गया है. नए नियम के अंतर्गत किसी भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से पहले ग्राहक को जानकारी देना अनिवार्य किया गया है. ऑटो डेबिट कार्ड से लेकर चेक पेमेंट तथा एटीएम सर्विस से जुड़ कई नियम में बदलाव हो रहे हैं.

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए निवेशक को अब नॉमिनेशन की जानकारी भी देनी होगी. यह नियम 01 अक्टूबर से लागू होगा. यदि कोई निवेशक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलते समय नॉमिनेशन नहीं करना चाहता है तो उसे इसके बारे में 'डेक्लेरेशन फॉर्म' भरकर बताना होगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.

Monthly Current Affairs PDF

  • Current Affairs PDF December 2021
  • Current Affairs PDF November 2021
  • Current Affairs PDF October 2021
  • Current Affairs PDF September 2021
  • Current Affairs PDF August 2021
  • Current Affairs PDF July 2021
View all

Monthly Current Affairs Quiz PDF

  • Current Affairs Quiz PDF December 2021
  • Current Affairs Quiz PDF November 2021
  • Current Affairs Quiz PDF October 2021
  • Current Affairs Quiz PDF September 2021
  • Current Affairs Quiz PDF August 2021
  • Current Affairs Quiz PDF July 2021
View all
Comment (0)

Post Comment

9 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now