टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 जुलाई 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सऊदी अरब सरकार और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jul 29, 2021 18:04 ISTModified On: Jul 29, 2021 17:07 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सऊदी अरब सरकार और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

लोकसभा ने दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता (संशोधन) विधेयक, 2021 को मंजूरी दी

दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता संशोधन अध्यादेश, 2021, चार अप्रैल 2021 से प्रभावी हो गया था. इसके तहत छोटे और मझोले इकाई के तहत आने वाले कर्जदार कारोबारियों को पहले से तैयार व्यवस्था (प्री पैकेज्ड) के तहत दिवाला निपटान प्रक्रिया की सुविधा मिल गई है.

इस संशोधन के बाद अब जब बैंकों का सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSME) में लगा पैसा डूबेगा नहीं तो उनका रिस्क कम होगा और वो MSME को ऋण देने में हिचकिचाएंगे नहीं. वहीं MSME भी नीरव मोदी, विजय माल्या और मेहुल चौकसी की तरह बैंकों के साथ लोन डिफॉल्ट कर पाएंगे.

 

सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, भारत समेत 'रेड लिस्ट' में शामिल देशों के लिए तीन साल के यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की

इसी क्रम में सऊदी अरब ने अपने नागरिकों से कहा है कि यदि उन्होंने कोरोना नियमों को धता बताकर रेड लिस्ट में शामिल देशों का दौरा किया तो तीन साल के लिए यात्रा करने पर उन पर बैन लगा दिया जाएगा. रेड लिस्ट में शामिल देशों में भारत का नाम भी शामिल है. सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने 27 जुलाई 2021 को नए फैसले का घोषणा किया.

सऊदी अरब सरकार को डर है कि दूसरे देशों में फिर से तेज होती कोरोना की रफ्तार उसके लिए भी परेशानी का सबब बन सकती है. इसलिए उसने अपने नागरिकों को अब सख्त हिदायत देते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी है.

 

हबल को बृहस्पति के चंद्रमा गेनीमेड पर मिला जल वाष्प का पहला प्रमाण

शोधकर्ताओं ने चंद्रमा की बर्फीली सतह से जल वाष्प के थर्मल पलायन की खोज की, जो गेनीमेड पर एक उच्चीकृत जल वातावरण की ओर इशारा करता है. ये शोध परिणाम नेचर एस्ट्रोनॉमी जर्नल में प्रकाशित हुए थे. बृहस्पति का चंद्रमा गेनीमेड हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा चंद्रमा और नौवां सबसे बड़ा खगोलीय पिंड है.

वैज्ञानिकों ने वर्ष, 2010 और वर्ष, 1998 की छवियों के साथ वर्ष 2018 में लिए गए नए स्पेक्ट्रा (छवि रंग) का संयुक्त विश्लेषण किया. वैज्ञानिकों ने तब यह पाया कि, वर्ष 1998 के डाटा की मूल व्याख्या के अतिरिक्त, गेनीमेड के वायुमंडल में शायद ही कोई परमाणु ऑक्सीजन थी.

 

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस 2021: जानें इस दिवस का महत्व और बाघ से जुड़े 10 रोचक तथ्य

विश्व भर में इस दिन बाघों के संरक्षण से संबंधित जानकारियों को साझा किया जाता है और इस दिशा में जागरुकता अभियान चलाया जाता है. दुनियाभर में बाघों के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए एक दिन बाघों के नाम समर्पित किया जाता है.

विश्व में बाघों की लगभग 70 प्रतिशत आबादी भारत में रहती है. देश में 2967 बाघ हैं, जबकि पूरी दुनिया में केवल 3900 बाघ ही बचे हैं. विश्व में भारत के अतिरिक्त बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलयेशिया, म्यांमार, नेपाल, रूस, थाईलैंड और वियतनाम में बाघ पाए जाते हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

5 + 9 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now