टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 03 जून 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 03 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से ईरान का सबसे बड़ा युद्धपोत और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jun 3, 2021 18:05 ISTModified On: Jun 3, 2021 17:24 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 03 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से ईरान का सबसे बड़ा युद्धपोत और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

ईरान का सबसे बड़ा युद्धपोत आग लगने के बाद ओमान की खाड़ी में डूबा

यह घटना ईरानी बंदरगाह जास्क के पास हुई है. आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चला है. ईरान का अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका और इजराइल से लंबे समय से विवाद चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक यह साफ नहीं हुआ है कि आग किस वजह से लगी और इतनी भयानक कैसे हुई कि तमाम सुरक्षा होने के बावजूद इसे डूबने से बचाया नहीं जा सका.

खर्ग जहाज का डूबना ईरान के लिए ताजा नौसैन्य हादसा है. साल 2020 में ईरानी सेना के अभ्यास के दौरान जास्क बंदरगाह के समीप एक मिसाइल गलती से एक नौसैन्य जहाज से टकरा गयी थी जिससे 19 नाविकों की मौत हो गयी थी और 15 घायल हो गए थे. साल 2018 में ईरानी नौसेना का एक युद्धक जहाज कैस्पियन सागर में डूब गया था.

 

सरकार ने तिलहन और दलहन के उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु मिनी किट कार्यक्रम की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर दलहन और तिलहन के उत्पादन को बढ़ाकर देश को आत्मनिर्भर बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसी सिलसिले में केंद्र सरकार का बीज मिनी किट कार्यक्रम दलहन व तिलहन की नई किस्मों के अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों की आपूर्ति किया जा रहा है.

बीज ‘मिनी-किट’ कार्यक्रम की शुरुआत कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा किसानों को दलहन और तिलहन की ऊंची पैदावार वाली बीजों के वितरण के साथ हुई. तोमर ने कहा कि केंद्र राज्यों के सहयोग से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत दलहन और तिलहन का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने हेतु विभिन्न गतिविधियों कार्यान्वयन करता रहा है.

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शहरी विकास हेतु भारत और जापान के बीच सहयोग ज्ञापन को मंजूरी दी

सरकारी बयान के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सतत शहरी विकास के लिए भारत के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा जापान के भूमि, आधारभूत ढांचा, परिवहन एवं पर्यटन मंत्रालय के बीच सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने को अनुमति दी. यह सहयोग ज्ञापन शहरी विकास के माध्यम से 2007 में किए गए समझौता-ज्ञापन का स्थान लेगा.

इसमें शहरी नियोजन, स्मार्ट सिटी विकास, सस्ते आवास (किराये के मकान सहित), शहरी बाढ़ प्रबंधन, सीवर और अपशिष्ट जल प्रबंधन, शहरी यातायात (बौद्धिक यातायात प्रबंधन प्रणाली, यातायात की सुविधा से लैस विकास और बहुपयोगी एकीकरण सहित) तथा आपदा का सामना करने योग्य विकास समेत सतत शहरी विकास से जुड़े विभिन्न पहलु शामिल हैं.

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मास मीडिया सहयोग पर SCO समझौते को दी मंजूरी

सदस्य राज्यों को मास मीडिया के क्षेत्र में नए नवाचारों और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने का अवसर प्रदान करेगा. मास मीडिया के क्षेत्र में इन देशों के बीच समान और पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग को बढ़ावा देना. शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य राज्यों में आठ देश शामिल हैं: भारत, चीन, किर्गिज़ गणराज्य, कज़ाकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, रूस और उज़्बेकिस्तान.

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) एक स्थायी अंतर्राष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन है. यह जून, 2001 में शंघाई (चीन) में ताजिकिस्तान गणराज्य, रूसी संघ, उज्बेकिस्तान गणराज्य, चीन जनवादी गणराज्य, किर्गिज़ गणराज्य और कजाकिस्तान गणराज्य द्वारा बनाया गया था. भारत 08-09 जून, 2017 को आयोजित SCO अस्ताना शिखर सम्मेलन के दौरान शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में शामिल हुआ था.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Post Comment

8 + 9 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now