टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 04 मई 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 04 मई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: May 4, 2021 18:00 ISTModified On: May 4, 2021 16:49 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 04 मई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

रवि शंकर बने RBI के चौथे डिप्टी गवर्नर, जानें विस्तार से

रवि शंकर इससे पहले आरबीआई के कार्यकारी निदेशक थे. तीन अन्य डिप्टी गवर्नर माइकल डी पात्रा, मुकेश कुमार जैन और राजेश्वर राव है. डिप्टी गवर्नर पद पर शंकर की नियुक्ति के साथ आरबीआई ने डिप्टी गवर्नरों के पोर्टफोलियो में फेरबदल किया है. RBI ने इसके साथ ही चारों डिप्टी गवर्नर के बीच विभागों बंटवारा कर दिया.

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने हाल ही में रविशंकर की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दी. वे कानूनगो के विभाग की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं जो फिनटेक, सूचना प्रौद्योगिकी, भुगतान प्रणाली और लोखिम निगरानी के प्रभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

 

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन का निधन, जानें विस्तार से

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट किया कि जगमोहन जी का निधन हमारे राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी क्षति है. वह अनुकरणीय प्रशासक और प्रसिद्ध विद्वान थे. उन्होंने हमेशा भारत की बेहतरी की दिशा में काम किया.

जगमोहन नाम से जाने जाने वाले जगमोहन मलहोत्रा को आपातकाल के दौरान उन्हें राजधानी के सौंदर्यीकरण का काम सौंपा गया था. वे कुछ समय के लिए गोवा, दमन ओर दीव के भी राज्यपाल रहे. उन्हें 1991 में पद्मश्री, 1977 में पद्म भूषण और 2016 में पद्म विभूषण सम्मान से नवाज़ा गया था.

 

बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, कोरोना के कारण आईपीएल 2021 अनिश्चितकाल के लिए रद्द

चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स जैसी टूर्नामेंट की बड़ी टीमें इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुकी हैं. हाल ही में केकेआर के वरुण चक्रवर्ती, संदीप वॉरियर, चेन्नई के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी के साथ हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा और दिल्ली के अमित मिश्रा का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया.

लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने पीटीआई से कहा कि टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिये निलंबित कर दिया गया है. हम अगले उपलब्ध समय में इस प्रतियोगिता का आयोजन करने की कोशिश करेंगे लेकिन इस महीने ऐसी संभावना नहीं है. आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई की 04 मई को एक आपात बैठक हुई थी.

 

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में टीम के लिए लगातार खेले परेरा को उनकी तेज गेंदबाजी और आखिरी ओवरों में धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. संन्यास लेने के बाद हालांकि परेरा ने इस बात को कंफर्म कर दिया है कि वे फ्रैंचाइजी क्रिकेट के लिए लगातार खेलते रहेंगे.

वनडे में परेरा सबसे ज्‍यादा सफल रहे. इस फॉर्मेट में उन्‍होंने 2,338 रन बनाने के साथ-साथ 175 विकेट भी लिये. साल 2014 के टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल में भारत के खिलाफ जीत के लिए थिसारा परेरा को जाना जाता है. उन्‍होंने छक्‍का लगाकर अपनी टीम को वर्ल्‍ड कप जिताया था.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

8 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now