Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 05 अगस्त 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 अगस्त 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राम मंदिर ट्रस्ट और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Aug 5, 2020 18:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 अगस्त 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राम मंदिर ट्रस्ट और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

अयोध्या का Ram Mandir बनने के बाद कुछ ऐसा दिखेगा, देखें तस्वीरें

राम मंदिर ट्रस्ट के अनुसार, अयोध्या के हर कोने से यह मंदिर दिखेगा. साल 1989 में राम मंदिर का मॉडल बनाया गया था. जिसमें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बदलाव किया है. यह मंदिर साढ़े तीन साल में बनकर तैयार होगा. 65 एकड़ की जमीन पर मंदिर परिसर का विस्तार किया जाएगा.

मंदिर के फर्श में संगमरमर लगाया जाएगा. यह मंदिर लगभग 318 पिलर पर खड़ा होगा. पूरे मंदिर के निर्माण में करीब 1.75 लाख घन फीट पत्थर की जरूरत बताई गई थी. मंदिर के नींव के प्लेटफार्म को तैयार करने में तीन-चार महीने लग सकते हैं. यह नागर शैली में बना अष्टकोणीय मंदिर होगा.

 

RBI ने शशिधर जगदीशन को HDFC बैंक का CEO और MD नियुक्त किया

HDFC बैंक ने यह बताया है कि, बैंक के निदेशक मंडल की एक बैठक, बैंक के नए MD और CEO के तौर पर शशिधर जगदीशन की नियुक्ति को मंजूरी देने के लिए आयोजित की जाएगी. शशिधर जगदीशन के साथ, HDFC बैंक ने RBI के विचार-विमर्श के लिए सुनील गर्ग, सिटी ऑफ कॉमर्शियल बैंक के ग्लोबल CEO और कैज़ाद भरुचा (HDFC बैंक में ED) के नाम भी प्रस्तुत किए थे.

वर्ष 2008 में, जगदीशन को मुख्य वित्तीय अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने वित्त कार्यों का नेतृत्व किया और पिछले कई वर्षों से संगठन रणनीतिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उनके पास इस क्षेत्र में 30 वर्षों का व्यापक कार्य-अनुभव है.

 

पाकिस्तान ने नया नक्शा जारी किया, जानें भारत के किस हिस्से को बताया अपना हिस्सा?

यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने इन इलाकों को अपने नक्शे में दिखाया है. पाकिस्तान ने भी नेपाल की तरह नया राजनीतिक नक्शा जारी करते हुए भारतीय इलाकों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के जूनागढ़ को अपने नक्शे में शामिल किया है.

पाकिस्तान ने भी नेपाल की तरह नया राजनीतिक नक्शा जारी करते हुए भारतीय इलाकों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के जूनागढ़ को अपने नक्शे में शामिल किया है. पाकिस्तान सरकार ने यह कदम भारत सरकार की तरफ से पिछले साल जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की पहली बरसी की पूर्व संध्या पर उठाया है.

 

Ram Mandir Bhoomi Pujan Highlights: प्रधानमंत्री मोदी बोले राम अनेकता में एकता के प्रतीक

प्रधानमंत्री मोदी 05 अगस्त 2020 को सुबह वायुसेना के विशेष विमान से यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंचे और फिर हेलीकॉप्टर से अयोध्या गए. अयोध्या पहुंचकर पीएम मोदी ने हनुमानगढ़ी के दर्शन किए. इसके बाद मोदी ने राम मंदिर का शिलान्यास किया. राम मंदिर का निर्माण जिस दिन से शुरू होगा, उस दिन से करीब तीन या साढ़े तीन साल का समय लगेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में हनुमानगढ़ी के दर्शन किए. इस दौरान मोदी को हनुमानगढ़ी में पीएम को चांदी का मुकुट और हनुमान गदा भेंट की गई. करीब सात मिनट के कार्यक्रम के बाद मोदी रामजन्मभूमि परिसर गए. मोदी ने यहां रामलला विराजमान की पूजा की. पीएम मोदी को प्रेमदासजी महाराज की तरफ से चांदी की मुकुट भेंट की गई.

Whatsapp IconGet Updates