टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 मई 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 मई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व आईडीबीआई बैंक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: May 7, 2021 18:00 ISTModified On: May 7, 2021 17:21 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 मई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व आईडीबीआई बैंक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

S&P ग्लोबल रेटिंग्स के मुताबिक, दूसरी COVID-19 लहर में भारत की GDP घटकर हो सकती है 9.8 प्रतिशत

भारत में कोविड - 19 महामारी की इस दूसरी लहर ने S&P को इस वित्तीय वर्ष में 11 प्रतिशत GDP वृद्धि के अपने पिछले पूर्वानुमान पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित किया है. S&P ग्लोबल रेटिंग्स एशिया-पैसिफिक के मुख्य अर्थशास्त्री शॉन रोचे ने यह कहा है कि, " कोविड मामलों के चरम का समय, और बाद में गिरावट की दर, हमारे विचारों को प्रेरित करते हैं."

भारत में COVID -19 वेरिएंट संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्या और सीमित टीकाकरण प्रक्रिया जून के अंत में संक्रमण दर में आने वाले चरम की ओर इशारा करता है. इस चरम का फंडिंग और क्रेडिट की स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है, इस अध्ययन में यह उल्लेख किया गया है.

 

चीन ने आस्ट्रेलिया के साथ सभी 'व्यापारिक समझौतों' पर रोक लगाई

चीन ने आस्ट्रेलिया से व्यापारिक समझौतों पर चल रही सभी गतिविधियों पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी है. चीन ने कहा है कि वह सभी व्यापारिक वार्ताओं को भी निलंबित रखेगा. चीन ने आस्ट्रेलिया से कोयला, आयरन, गेहूं, वाइन सहित कई सामान के आयात को भी फिलहाल बंद कर दिया है.

आस्ट्रेलिया ने साल 2019 में कोरोना की शुरूआत को लेकर वायरस की उत्पत्ति के मामले में जांच की मांग की थी. चीन के उसी समय संबंध तनावपूर्ण हो गए थे. उसने आस्ट्रेलिया से कई सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था. अभी भी आयरन जैसे कई अन्य वस्तुओं का आस्ट्रेलिया से आयात कर रहा था.

 

कैबिनेट ने IDBI बैंक के रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दी

आईडीबीआई बैंक में केंद्र सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की कुल हिस्सेदारी 94 प्रतिशत से ज्यादा है. एलआईसी के पास बैंक के 49.21 प्रतिशत शेयर हैं और साथ ही वह उसकी प्रवर्तक है एवं उसके पास बैंक के प्रबंधन का नियंत्रण है.

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 का बजट पेश करते समय घोषणा की थी कि चालू वित्त वर्ष के विनिवेश कार्यक्रम में सार्वजनिक क्षेत्र के कुछ बैंकों (पीएसबी) का निजीकरण भी किया जाएगा. बजट में विनिवेश से 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य है.

 

केरल, यूपी और बिहार समेत कई राज्यों में लगा लॉकडाउन, जानें विस्तार से

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण केरल में 8 मई से 16 मई की सुबह 6 बजे तक राज्य में लॉकडाउन का घोषणा किया गया है. यह घोषणा केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने की. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल की स्थिति को गंभीर बताया और कहा कि कोविड की वृद्धि को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे.

भारत में कोरोना वायरस के मामले प्रत्येक दिन एक नया रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और 06 मई 2021 को संक्रमण के 4,12,262 नए मामले दर्ज किए गए तथा 3,980 लोगों ने जान गंवाई. हाराष्ट्र, बिहार और ओडिशा समेत कुछ राज्यों में पहले से ही लॉकडाउन लगा दिया गया है, अब केरल और राजस्थान ने भी पूर्ण लॉकडाउन का घोषणा किया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

4 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now