Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 11 सितंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पहला रेलवे विश्वविद्यालय शामिल हैं.

Sep 11, 2018 19:00 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पहला रेलवे विश्वविद्यालय शामिल हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने आशा और आंगनवाड़ी श्रमिकों के पारिश्रमिक में वृद्धि की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 सितम्बर 2018 को आशा और आंगनवाड़ी योजना से जुड़े लोगों को मिलने वाले पारिश्रमिक में वृद्धि की घोषणा की है. प्रधानमंत्री ने देश की आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से सोशल मीडिया के जरिए सीधे संवाद किया.

आशा और आंगनवाड़ी श्रमिकों के यह बढ़ा हुआ पारिश्रमिक अगले माह यानी एक अक्टूबर से लागू हो जाएगा. केंद्र सरकार ने देशभर के आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से में बढ़ोतरी कर दी है. आशाकर्मियों की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर दुगुना किया जाएगा वहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3000 रुपये से बढ़ा कर 4500 रुपये करने का फैसला किया गया है.

 

गुजरात में शुरू हुआ देश का पहला रेलवे विश्वविद्यालय

गुजरात के वडोदरा में बने देश के पहले राष्ट्रीय रेल तथा परिवहन विश्वविद्यालय ने काम करना शुरू कर दिया है. 05 सितम्बर 2018 को शिक्षक दिवस के दिन गुजरात के वडोदरा में भारत का पहला रेल विश्वविद्यालय शुरू किया गया.

फिलहाल यह वडोदरा स्थित भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी से ही काम कर रहा है. कैलिफॉर्निया, बर्कले और कॉर्नेल विश्वविद्यालय जैसे विदेशी पार्टनर्स के साथ काम कर रहे इस रेलवे विश्वविद्यालय ने अभी 2 ग्रैजुएट प्रोग्राम शुरू किए हैं. यह प्रोग्राम बीएससी ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी और बीबीए ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट हैं. हर कोर्स में 50 छात्र हैं.

 

नीति आयोग ने महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा तैयार पोषाहार नीति को मंजूरी दी

नीति आयोग ने 09 सितंबर 2018 को महिला और बाल विकास मंत्रालय की बनाई हुई पोषाहार नीति को मंजूरी प्रदान की है. यह मंजूरी विभाग की मंत्री मेनका गांधी एवं महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा दिए गये सुझावों पर विचार करने के बाद दी गई है.

महिला और बाल विकास मंत्रालय की एकीकृत बाल विकास योजना के तहत देश में 14 लाख आंगनवाड़ियों से 10 करोड़ बच्चों को गर्म पका हुआ भोजन और घर ले जाने के लिए राशन देने की योजना थी. मेनका गांधी का सुझाव था कि घर ले जाने वाला भोजन उन स्वयं सहायता समूह से प्राप्त किया जाए जिनके पास पर्याप्त संख्या में निर्माण की सुविधा हो या फिर सरकारी या निजी संस्थाओं से इसे लिया जाए.

 

अंतरराष्ट्रीय पार्सल की बुकिंग हेतु आधार अनिवार्य नहीं: डाक विभाग

डाक विभाग ने 10 सितंबर 2018 को घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय पार्सल की बुकिंग के लिये आधार अनिवार्य नहीं है. हालांकि, यह पहचान का एक वैकल्पिक दस्तावेज हो सकता है. विभाग ने स्पष्ट किया कि सुरक्षा कारणों से अंतरराष्ट्रीय पार्सल या अंतरराष्ट्रीय ईएमएस (वस्तु) की बुकिंग जैसे महत्वपूर्ण सौदों के लिये स्वीकार्य पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य है.

भारतीय डाक विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया कि अंतरराष्ट्रीय पार्सल और अंतरराष्ट्रीय (EMS) व्यापारिक माल एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने या विभाग की ऐसी अन्य सेवाओं के लिए आधार कार्ड दिखाना जरूरी नहीं है.

 

भारत में पहली बार, बेंगलुरु एयरपोर्ट बायोमेट्रिक बोर्डिंग से पहचान सुनिश्चित करेगा

कर्नाटक के बेंगलुरु एयरपोर्ट को पपेरलेस एवं पूरी तरह डिजिटल बनाने की कवायद से आरंभ किये गये अभियान के तहत यहां यात्रियों को बोर्डिंग पास दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी. बेंगलुरु का केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ऐसा करने वाला भारत का पहला एयरपोर्ट बन जाएगा.

पेपरलेस यात्रा के लिए एयरपोर्ट पर पूरी तैयारी हो चुकी है तथा बोर्डिंग पास के लिए फेस रिकग्निशन (चेहरे की पहचान) का इस्तेमाल वर्ष 2019 से आरंभ होगा. एशियाई देशों में एयरपोर्ट पर बायोमेट्रिक बोर्डिंग तकनीक इस्तेमाल करने वाला पहला देश चीन है.

अगस्त 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल