Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 13 अगस्त 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 13 अगस्त 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी और चंद्रयान-2 आदि शामिल हैं.

Aug 13, 2019 17:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 13 अगस्त 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी और चंद्रयान-2 आदि शामिल हैं.

चंद्रिमा शाह विज्ञान अकादमी की पहली महिला अध्यक्ष बनीं

चंद्रिमा शाह साल 2020 से अपना कार्यभार संभालेंगी. वे अजय कुमार सूद की जगह लेंगी. चंद्रिमा शाह को विज्ञान को जनसमूहों के मध्य प्रचलित करने की जिम्मेदारी होगी. उन्हें साथ ही विदेशी संस्थानों के साथ करार पर अधिक ध्यान देना होगा. इनकी सबसे ज्यादा प्राथमिकता लोगों के बीच विज्ञान को अधिक तीव्रता से बढ़ावा देना होगा.

भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी भारतीय वैज्ञानिकों की सर्वोच्च संस्था है. यह अकादमी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की सभी शाखाओं का प्रतिनिधित्व करती है. इस अकादमी का मुख्य उद्देश्य भारत में विज्ञान व उसके प्रयोग को बढ़ावा देना है. चंद्रिमा शाह का जन्म 14 अक्टूबर 1952 को हुआ था.

चंद्रमा की कक्षा में 20 अगस्त को पहुंचेगा चंद्रयान-2: इसरो

चंद्रयान-2 उसके बाद 31 अगस्त तक चंद्रमा की कक्षा में परिक्रमा करता रहेगा. इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-2 सात सितंबर 2019 को चंद्रमा की सतह पर उतर जाएगा. अभी तक चंद्रमा के इस हिस्से में कोई उपग्रह नहीं उतरा है. इसरो के चीफ के. सिवन ने बताया कि 14 अगस्त 2019 को सुबह लगभग 3.30 बजे 'चंद्रयान-2' पृथ्वी की कक्षा से निकलकर चांद की ओर बढ़ेगा.

चंद्रयान-2 के लैंडर एयरक्राफ्ट का नाम विक्रम साराभाई के नाम पर ही विक्रम रखा गया है. चंद्रयान-2 का वजन लगभग 3.8 टन है. इसरो के योजना के मुताबिक, लैंडर और रोवर की लैंडिंग चांद की सतह पर 07 सितंबर 2019 को होगी. चंद्रयान-1 से चांद पर पानी होने का पता चला था. चंद्रयान-2 अब यह पता लगाएगा कि कहां-कहां तथा किस स्वरूप में पानी है.

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर पर जल्द सुनवाई से किया इनकार

कोर्ट ने कहा कि मुद्दा संवेदनशील है. इसमें सरकार को समय मिलना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि दो हफ्ते बाद मामले की सुनवाई करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने मामले में सुधार की उम्मीद करते हुए सुनवाई को दो हफ्ते के लिए रोक दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि राज्य में किसी तरह की जान-माल की हानि नहीं होनी चाहिए.

तहसीन पूनावाला ने अपनी याचिका में कहा था कि वे अनुच्छेद 370 के बारे में कोई राय व्यक्त नहीं कर रहे हैं. लेकिन वे चाहते हैं कि वहां से कर्फ्यू हटाने, फोन लाइन, इंटरनेट और समाचार चैनल अवरूद्ध करने सहित दूसरे कथित कठोर उपाय वापस लिये जायें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा की सरकार का प्रयास जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने का है.

ऐश्वर्या पिस्सी ने मोटर स्पोर्ट्स में विश्व कप खिताब जीतने वाली बनी पहली भारतीय महिला

ऐश्वर्या पिस्सी दुबई में पहला दौर जीतने के बाद पुर्तगाल में तीसरा, स्पेन में पांचवां और हंगरी में चौथा स्थान हासिल किया. वे इससे 65 अंकों के साथ शीर्ष पर रही. एश्वर्या ने चैंपियनशिप के अंतिम दौर में बाद एफआईएम विश्व कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया.

ऐश्वर्या पिस्सी ने कहा कि यह मेरी जिंदगी का सबसे कठिन दौर है. लेकिन मुझे अपने पर विश्वास था और मैं छह महीने के बाद बाइक पर वापसी करने को लेकर प्रतिबद्ध थी. इसलिए विश्व कप जीतना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है. यहां मिले अनुभव से मैं अपने प्रदर्शन को और बेहतर करने की कोशिश करूंगी.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS

Also Read +