Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 नवंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 नवंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-बाल दिवस और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई आदि शामिल हैं.

Nov 14, 2019 18:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 नवंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-बाल दिवस और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई आदि शामिल हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की राफेल पर पुनर्विचार याचिका

सुप्रीम कोर्ट ने अपने 14 दिसंबर 2018 के फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग वाली याचिकाओं केा खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली बेंच ने राफेल मामले में दायर की गईं सभी पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने 10 अप्रैल को दस्तावेजों की जांच के विरुद्ध केंद्र की प्रारंभिक आपत्तियों को खारिज कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर 2018 के फैसले में कहा था कि 36 राफेल लड़ाकू विमानों को खरीदने में निर्णय निर्धारण की प्रक्रिया पर संदेह करने की कोई बात नहीं है.

Children's Day 2019: जानें बाल दिवस की शुरुआत कब हुई?

भारत भर में 14 नवंबर 2019 को बाल दिवस मनाया गया है. प्रत्येक साल भारत में बाल दिवस भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन पर मनाया जाता है. बाल दिवस पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन पर बच्चों के प्रति उनके स्नेह के रुप में मनाया जाता है. बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का एक अहम राष्ट्रीय त्योहार है.

प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद बच्चों के प्रति उनके प्यार को देखते हुए प्रत्येक साल 14 नवंबर को चाचा नेहरू के जन्मदिवस पर बाल दिवस मनाने का फैसला लिया गया. पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था.

जाने क्या है सबरीमाला केस, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी बेंच को सौंपा

सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2019 में मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर अपने फ़ैसले पर पुनर्विचार याचिका की सुनवाई करने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. सबरीमाला मंदिर में इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के प्रवेश पर लगी पाबंदी हटा दी थी.

सबरीमाला कार्यसमिति ने आरोप लगाया था कि सुप्रीम कोर्ट ने सभी आयु की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति देकर उनके रीति-रिवाज एवं परंपराओं को नष्ट किया है. केरल सरकार ने पुनर्विचार याचिका का विरोध किया और सुप्रीम कोर्ट में कहा कि महिलाओं को रोकना हिन्दू धर्म में अनिवार्य नहीं है.

प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का निधन

प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन की खबर मिलते ही पूरे बिहार में शोक की लहर दौड़ गई है. पिछले कई सालों से वशिष्ठ नारायण सिंह बीमार चल रहे थे. उनका इलाज पटना के पीएमसीएच अस्पताल में चल रहा था. उन्होंने आंइस्टीन के सापेक्ष सिद्धांत को चुनौती दी थी.

वशिष्ठ नारायण सिंह जब पटना साइंस कॉलेज में पढ़ रहे थे तभी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉन कैली की नजर उन पर पड़ी. प्रोफेसर कैली ने उनकी प्रतिभा को पहचाना तथा उन्हें अमेरिका आने का निमंत्रण दिया. वशिष्ठ नारायण साल 1965 में अमेरिका चले गये.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS

Also Read +