Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 सितंबर 2018

Sep 14, 2018 19:03 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से हिंदी दिवस 2018 और नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल शामिल हैं.

फैक्ट बॉक्स: हिंदी दिवस 2018

14 सितम्बर 2018 को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया गया. इस अवसर पर हिंदी भाषा के उत्थान और विकास हेतु गोष्ठी आदि आयोजित की गयी. पहला आधिकारिक हिन्दी दिवस 14 सितंबर 1953 में मनाया गया.

भारत में करीब 54.5 करोड़ लोग हिंदी बोलते हैं जिनमें से 42.5 करोड़ उसे अपनी पहली भाषा मानते हैं. देश के 77% लोग हिंदी लिखते, पढ़ते, बोलते और समझते हैं. राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य देश में लोगों को हिन्दी के प्रति जागरूक करना है. हिन्दी का उपयोग किए बिना हिन्दी भाषा का विकास नहीं हो सकता है.

 

केंद्र सरकार ने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप लॉन्च किया

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने 13 सितंबर 2018 को देश का पहला नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप (एनएसपी मोबाइल ऐप) लांच किया. मोबाइल ऐप के जरिये दूर-दराज क्षेत्रों के छात्रों को मदद मिलेगी.

छात्रों को इस ऐप के जरिए छात्रवृत्ति के बारे में सभी जानकारियां मिलेंगी. वह इसके जरिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे. नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप निर्धन एवं कमजोर तबकों के छात्रों को एक सुगम, आसान और बाधा मुक्‍त छात्रवृत्ति प्रणाली सुनिश्चित करेगी.

 

जस्टिस रंजन गोगोई भारत के नये मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के अगले प्रधान न्यायाधीश के तौर पर 13 सितंबर 2018 को जस्टिस रंजन गोगोई के नाम को मंजूरी प्रदान की. कानून मंत्रालय ने एक अधिसूचना में यह जानकारी जारी की है.

जस्टिस गोगोई देश के 46वें प्रधान न्यायाधीश होंगे. वे न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा के प्रधान न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद 03 अक्तूबर 2018 को कार्यभार संभालेंगे. जस्टिस गोगोई का कार्यकाल 13 महीने का होगा और वे 17 नवंबर 2019 को रिटायर होंगे. जस्टिस रंजन गोगोई 28 फरवरी 2001 में गुवाहाटी हाई कोर्ट के जज बने थे.

 

झारखंड सरकार ने अधिकारिक उपयोग के लिए इलेक्ट्रिक कारों की सेवा आरंभ की

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड को सौंपे गए इलेक्ट्रिक वाहनों से 13 सितंबर 2018 को राज्य में इलेक्ट्रिक कारों की पहली बार शुरुआत की गई. इन कारों को राज्य के उर्जा विभाग के लिए ख़रीदा गया है.

ऊर्जा विभाग ने इन कारों को अपने अधिकारियों के उपयोग के लिए खरीदा है. सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि आज प्रदूषण रहित पर्यावरण के लिए ऐसे उपाय और उपयोग जरूरी हैं. इस कार्य से झारखंड पूर्वी क्षेत्र का पांचवां राज्य बन गया है जिसने सरकारी उपयोग के लिए पर्यावरण हितैषी वाहनों का उपयोग आरंभ किया है.

 

केंद्र सरकार ने डेयरी प्रसंस्करण एवं अवसंरचना विकास कोष की शुरुआत की

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में डेयरी आधारभूत संरचना विकास निधि का शुभारंभ किया. इस योजना से 50 हजार गांवों में 95 लाख दूध उत्पादकों के लाभान्वित होंगें. इसके साथ ही अनेक कुशल, अर्धकुशल एवं अकुशल कर्मियों को परोक्ष या अपरोक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा.

विश्व बैंक पोषित राष्ट्रीय डेयरी प्लान चरण- 1 योजना का कार्यान्वयन भी एनडीडीबी (राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड) द्वारा राज्य सरकार के माध्यम से संबंधित राज्य के सहकारी दुग्ध संगठनों/दुग्ध फेडरेशन द्वारा किया जा रहा है. सरकार ने इस योजना का क्रियान्वयन 14 राज्यों से बढ़ाकर 18 राज्यों में कर दिया गया है.

रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल