टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 16 जनवरी 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 जनवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - विज्ञान संबंधी प्रसारण और भारतीय फुटबॉल टीम शामिल हैं.

Created On: Jan 16, 2019 17:59 ISTModified On: Jan 16, 2019 17:36 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 जनवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - विज्ञान संबंधी प्रसारण और भारतीय फुटबॉल टीम शामिल हैं.

 

भारत में 2016-18 के बीच 49 हाथियों की रेल दुर्घटनाओं में मौत: MoEFCC

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) द्वारा जारी जानकारी के अनुसार  वर्ष 2016 से 2018 के बीच तीन वर्षों में 49 हाथी रेल दुर्घटनाओं में मारे जा चुके हैं. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इन्हीं तीन वर्षों के दौरान तीन बाघों की सड़क दुर्घटनाओं में तथा आठ बाघों की मौत रेल दुर्घटनाओं में हुई है.  

MOEFCC द्वारा प्रस्तुत आँकड़ों के अनुसार, वर्ष 2015-16 में 9, 2016-17 में 21 और 2017-18 में कुल 19 हाथियों की मौत रेल दुर्घटनाओं में हुई. दिसंबर 2018 में गुजरात के अमरेली ज़िले में एक ट्रेन दुर्घटना में तीन शेरों की मौत हो गई थी.

 

केंद्र सरकार ने विज्ञान संबंधी प्रसारण हेतु डीडी साइंस और इंडिया साइंस चैनल की शुरुआत की

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने 15 जनवरी 2019 को दूरदर्शन (डीडी) और प्रसार भारती के साथ मिलकर नई दिल्‍ली में विज्ञान संचार के क्षेत्र में दो पहलों ‘डीडी साइंस’ तथा ‘इंडिया साइंस’ की शुरुआत की. केन्‍द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इन दोनों महत्‍वपूर्ण पहलों की शुरुआत करते हुए कहा कि यह न केवल विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के संचार, बल्कि हमारे समाज की वैज्ञानिक सोच विकसित करने के क्षेत्र में भी एक ऐतिहासिक पल है.

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और दूरदर्शन का उद्देश्‍य मानवता की सेवा के लिए देश में इनकी सार्थकता ज्‍यादा से ज्‍यादा बढ़ाना तथा विज्ञान को और आगे ले जाना है. डॉ. हर्षवर्धन ने उम्‍मीद जताई कि निकट भविष्‍य में देश में चौबीसों घंटे चलने वाले ‘डीडी साइंस चैनल’ का शुभारंभ होगा.

 

भारतीय फुटबॉल टीम के कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने दिया इस्तीफा

भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने एएफसी एशियन कप के अंतिम ग्रुप मैच में बहरीन के खिलाफ मिली 0-1 की हार के बाद इस्तीफा दे दिया है. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि कांस्टेनटाइन ने इस्तीफा दे दिया है. कांस्टेनटाइन का अनुबंध 31 जनवरी 2019 को खत्म होना था.

भारत वर्ष 1964 में इस टूर्नामेंट का उपविजेता रहा था लेकिन टूर्नामेंट राउंड रोबिन प्रारूप में खेला गया था और केवल चार टीमों ने ही उसमें हिस्सा लिया था.

 

रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने हेतु 7 सदस्यीय GoM का गठन किया गया

नई दिल्ली में आयोजित जीएसटी परिषद की 32वीं बैठक लिए गये निर्णय के अनुसार जीएसटी के तहत रियल एस्टेट क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 7 सदस्यीय मंत्री समूह (जीओएम) का गठन किया गया है.

आवासीय निर्माण इकाइयों के लिए एक कंपोजिशन स्कीम प्रदान करके जीएसटी के तहत रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के प्रस्ताव के मद्देनजर चुनौतियों सहित जीएसटी की कर दर का विश्लेषण करना है.

 

चीन ने चांद पर कपास उगाने में सफलता हासिल की

चीन द्वारा चांद पर भेजे गये रोवर चांग ई-4 द्वारा कपास के बीज अंकुरित करने में सफलता हासिल की गई है. चीन का दावा है कि उसने रोवर चांग ई-4 पर लगाए प्रयोगात्मक बॉक्स में यह सफल प्रयोग किया है.

गौरतलब है कि यह पहला मौका है जब मनुष्य ने चांद पर कोई पौधा उगाया है. चीन के वैज्ञानिकों द्वारा 15 जनवरी 2019 को यह जानकारी सार्वजनिक की गई. चीन को अब चांद पर आलू उपजाने की भी उम्मीद है.

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 के टॉप-50 घटनाक्रम जिसने दुनिया बदल दी

 

यह भी पढ़ें: दिसंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

9 + 9 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now