Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 जून 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - मोदी सरकार और लोकसभा अध्यक्ष आदि शामिल हैं.

Jun 19, 2019 18:10 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - मोदी सरकार और लोकसभा अध्यक्ष आदि शामिल हैं.

मोदी सरकार का भ्रष्टाचार पर दूसरा वार, 15 वरिष्ठ अधिकारियों को किया समय से पहले रिटायर

मोदी सरकार 2.0 में सरकारी विभागों की सफाई अर्थात आलसी अफसरों को निकालने का सिलसिला लगातार जारी है. ये सभी अफसर टैक्स विभाग के हैं. इनमें मुख्य आयुक्त, आयुक्त और अतिरिक्त आयुक्त स्तर के अधिकारी शामिल हैं. वित्त मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार, नियम 56 (जे) के तहत इन अधिकारियों को समय से पहले रिटायर किया गया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, मोदी सरकार 2.0 में अधिक वेतन पाने वाले उन वरिष्ठ अधिकारियों की सूची बन रही है, जो आलसी हैं और काम नहीं कर रहे. इससे पहले केंद्र सरकार ने आयकर विभाग के 12 वरिष्ठ अधिकारियों से 10 जून तक इस्तीफा भी मांगा था.

फेसबुक ने लॉन्च किया ‘लिब्रा’ क्रिप्टोकरेंसी, जानिए इससे जुड़ी तमाम बातें

इस कदम के पीछे कंपनी का मुख्य उद्देश्य एक लो कॉस्ट ग्लोबल पेमेंट सिस्टम बनाना है, जो स्मार्ट डिवाइसेज के जरिए उपलब्ध हो सके. इस क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल कंपनी के विश्व भर में मौजूद दो सौ करोड़ यूजर्स कर सकेंगे. फेसबुक लिब्रा को अगले साल (2020) लॉन्च करेगी. इसे नई ग्लोबल करेंसी करार दिया गया है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें वीजा, मास्टरकार्ड, पेपाल और उबर जैसी कंपनियां शामिल हैं. ये कंपनियां वेंचर कैपिटलिस्ट्स और दूरसंचार कंपनियों के साथ मिलकर इस क्रिप्टोकरंसी हेतु एक-एक करोड़ डॉलर का निवेश करेंगी. फेसबुक को भरोसा है कि वो लिब्रा से लॉन्च होने के कुछ महीनों बाद करीब 100 करोड़ डॉलर की कमाई कर लेगी.

ICC World Cup 2019: इयोन मोर्गन ने रचा इतिहास, जड़े 17 छक्के

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने छक्कों का एक विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इयोन मोर्गन वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. इयोन मोर्गन ने अफगानिस्तान के विरुद्ध अपनी पारी का 17वां छक्का लगाते ही विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप 2019 के 24वें मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने अफगानी कप्तान गुलबदीन नईब की गेंद पर अपनी पारी का 17वां छक्का लगाते ही एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. हालांकि, इसके अगले ही गेंद पर वे एक और छक्का लगाने के चक्कर में कैच आउट हो गए.

बीजेपी सांसद ओम बिड़ला बने 17वीं लोकसभा के नए अध्यक्ष, पीएम मोदी ने दी बधाई

बीजेपी नेता ओम बिरला ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में कोटा में कांग्रेस उम्मीदवार रामनारायण मीणा को हराया था. उन्होंने रामनारायण मीणा को 2.5 लाख से भी ज्यादा वोटों से हराया था. लोकसभा स्पीकर के लिए बीजेपी के कई सीनियर नेताओं के नाम चर्चा में थे. इसमें मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, एस.एस. आहलूवालिया, वीरेंद्र कुमार और रमापति त्रिपाठी का नाम शामिल था.

ओम बिरला का जन्म 04 दिसंबर 1962 को कोटा राजस्थान में हुआ था. ओम बिरला वर्तमान में कोटा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से 17वीं लोकसभा के सांसद हैं. ओम बिरला अखिल भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं. वे अपने राजनीतिर सफर के दौरान नेशनल कोल इंडिया लिमिटेड, नई दिल्ली और नेहरू युवा केन्द्र, नई दिल्ली के डायरेक्टर रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें: मई 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store