टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 दिसंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 दिसंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - उपभोक्ता संरक्षण बिल और विश्व बैंक रिपोर्ट शामिल हैं.

Created On: Dec 20, 2018 18:14 ISTModified On: Dec 20, 2018 18:13 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 दिसंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - उपभोक्ता संरक्षण बिल और विश्व बैंक रिपोर्ट शामिल हैं.

 

इसरो द्वारा GSAT-7A उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

इसरो के संचार उपग्रह GSAT-7A का 19 दिसंबर 2018 को श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से सफल प्रक्षेपण किया गया. यह केयू-बैंड के उपयोगकर्ताओं को संचार क्षमताएं मुहैया कराने के साथ-साथ वायुसेना के लिए भी उपयोगी उपग्रह है.

इस उपग्रह की सहायता से वायुसेना को भूमि पर राडार स्टेशन, एयरबेस और एयरबॉर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (AWACS) से इंटरलिंकिंग की सुविधा मिलेगी, जिससे उसकी नेटवर्क आधारित युद्ध संबंधी क्षमताओं में विस्तार होगा और ग्लोबल कार्यक्षेत्र में दक्षता बढ़ेगी.

 

लोकसभा में उपभोक्ता संरक्षण बिल पारित

लोकसभा में 20 दिसंबर 2018 को उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2018 (Consumer Protection Bill) पास हो गया है. यह विधेयक उपभोक्ताओं के हित के संरक्षण तथा उनसे जुड़े विवादों का समय से प्रभावी निपटारा करेगा.

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि विधेयक में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिससे देश के संघीय ढांचे को नुकसान हो. उन्होंने कहा कि 32 साल बाद उपभोक्ता संरक्षण कानून में कोई बदलाव किया गया है. यह विधेयक दो बार स्थायी समिति के पास भेजा जा चुका है.

 

पूर्व भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने कबड्डी से संन्यास लेने की घोषणा की

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान और दिग्‍गज खिलाड़ी अनूप कुमार ने 19 दिसंबर 2018 को कबड्डी से संन्यास लेने की घोषणा की. अनूप कुमार ने अपने 15 साल के करियर का अंत करते हुए संन्यास का घोषणा किया. अनूप कुमार ने एक कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर शानदार प्रदर्शन करते हुए काफी सफलता देखी है.

प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) के छठे सीजन में पंचकूला लेग के दौरान अनूप कुमार ने यहां संन्यास लेने की घोषणा की. वे इस समय पीकेएल में जयपुर पिंक पैंथर्स की कप्तानी कर रहे हैं. हालांकि, उनकी टीम प्लेऑफ के दौर से बाहर हो चुकी है. वे इस सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स के हाथों 30 लाख रुपए में बिके थे.

 

भरोसेमंद बिजली आपूर्ति में भारत 80वें स्थान पर: विश्व बैंक रिपोर्ट

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बिजली वितरण में पिछले कुछ साल से उल्लेखनीय प्रगति के बावजूद भारत अभी भी विद्युत की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये चुनौतियों का सामना कर रहा है तथा भरोसेमंद आपूर्ति अभी भी कम है.

बिजली के विषय में विश्वबैंक की क्षेत्रीय रिपोर्ट ‘इन द डार्क: हाऊ मच डू पावर सेक्टर डिस्टॉर्शन्स कॉस्ट साऊथ एशिया’ के अनुसार भारत ने पिछले कुछ साल में घरों में बिजली पहुंचाने तथा बिजली कमी दूर करने में उल्लेखनीय प्रगति की है.

 

नीति आयोग ने अभिनव भारत @ 75 के लिए कार्यनीति जारी की

नीति आयोग ने 19 दिसंबर 2018 को भारत के लिए समग्र राष्‍ट्रीय कार्यनीति जारी की जिसमें 2022-23 के लिए स्‍पष्‍ट उद्देश्‍यों को परिभाषित किया गया है. यह 41 महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों का विस्‍तृत विवरण है, जो पहले से हो चुकी प्रगति को मान्‍यता प्रदान करती है, बाध्‍यकारी रुकावटों की पहचान करती है और स्‍पष्‍ट रूप से वर्णित उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करने की दिशा के बारे में सुझाव देती है.

केन्‍द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार, सदस्‍य डॉ. रमेश चन्‍द और डॉ. वी.के. सारस्‍वत तथा मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत की उपस्थित में ‘अभिनव भारत @75 के लिए कार्यनीति’ जारी की.

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम


यह भी पढ़ें: 64वीं BPSC Prelims परीक्षा 2018 में पूछे गये करेंट अफेयर्स प्रश्न (उत्तर सहित)

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now