टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 जुलाई 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से जेफ बेजोस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jul 20, 2021 18:00 ISTModified On: Jul 20, 2021 17:53 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से जेफ बेजोस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

जेफ बेजोस अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार, जानें सबकुछ

जेफ बेजोस 20 जुलाई 2021 को अपनी कंपनी ब्लू ऑरिजिन के रॉकेट न्यू शेफर्ड के जरिये अंतरिक्ष का सफर करेंगे. न्यू शेफर्ड अपने यात्रियों को ब्लू केरमेन लाइन तक का सफर करायेगा. यह लाइन धरती से लगभग 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस लाइन को पृथ्वी के वातावरण और अंतरिक्ष के बीच बाउंड्री के रूप में जाना जाता है.

इस राकेट में जेफ बेजोस और उनके भाई मार्क के अलावा अंतरिक्ष में जाने के लिए सबसे उम्रदराज महिला 82 वर्षीय एविएटर वैली फंक और सबसे कम उम्र के 18 वर्षीय फिजिक्स के स्टूडेंट ओलिवर डेमेन साथ होंगे. फिलहाल उनकी टीम अंतरिक्ष में रवाना होने से पहले प्रशिक्षण के लिए ब्लू ओरिजन के 'एस्ट्रोनाट विलेज' में रुकी है.

 

टोक्यो ओलंपिक 2020: ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2020 के लिए भारतीय एथलीटों की पूरी सूची देखें यहां

इन पुनर्निर्धारित टोक्यो ओलंपिक, 2020 की 18 खेल श्रेणियों में योग्य एथलीट, भारत के ओलंपिक दल का हिस्सा होंगे, जो 23 जुलाई को शुरु होकर 08 अगस्त, 2021 तक संचालित किये जायेंगे.

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों की संख्या में इसके पिछले 03 एडिशन्स में से प्रत्येक में वृद्धि देखी गई है और भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों से टोक्यो 2020 के दौरान इस प्रवृत्ति को जारी रखने की उम्मीद है.

 

शीर्ष ओलंपिक प्रायोजक टोयोटा नहीं करेगा ओलंपिक-थीम वाले टीवी विज्ञापनों का प्रसारण

टोयोटा के CEO अकीओ टोयोडा और अन्य शीर्ष अधिकारी 23 जुलाई, 2021 को टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे. इसकी जानकारी टोयोटा के मुख्य संचार अधिकारी जून नागाटा ने 19 जुलाई, 2021 को दी है.

इस आयोजन का कॉर्पोरेट प्रायोजक होने का मतलब है कि, आमतौर पर अपने ब्रांड की ख्याति को बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में इन ओलंपिक खेलों का उपयोग करना है. हालांकि, ऐसा लगता है कि, कोरोना वायरस महामारी के दौर में, यह ब्रांड के लिए अधिक समस्या होगी.

 

Tokyo Olympics 2020: ओलंपिक गेम्स पर कोरोना वायरस का अटैक, जानिए अब तक का इतिहास

कोरोना वायरस की वजह से पिछले साल से लगातार खेल प्रभावित हो रहे हैं और यह क्रम अब भी जारी है. ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए बनाए गए गांव में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. आयोजकों ने इस बात की सूचना दी है.

साल 1896 में ग्रीस में आधुनिक ओलंपिक खेलों का आगाज हुआ था. भारत ने साल 1900 से साल 2016 तक ओलंपिक में अब तक कुल 28 पदक अपने नाम किए हैं. इनमें नौ स्वर्ण पदक, सात रजत पदक और 12 कांस्‍य पदक यानी ब्रॉन्‍ज मेडल शामिल हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

9 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now