Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 जून 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - IPS अधिकारी संजीव भट्ट और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आदि शामिल हैं.

Jun 20, 2019 17:59 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - IPS अधिकारी संजीव भट्ट और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आदि शामिल हैं.

गुजरात के बर्खास्त IPS अधिकारी संजीव भट्ट दोषी क़रार, मिली उम्रकैद की सजा

20 जून 2019 को जामनगर कोर्ट ने गुजरात के बर्खास्त आईपीएस ऑफिसर संजीव भट्ट को 30 साल पहले हिरासत में हुई एक मौत के मामले में दोषी क़रार दिया है. कोर्ट ने उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई है. इस मामले में एक और पुलिस ऑफिसर प्रवीण सिंह झाला को भी दोषी क़रार दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ़्ते ज़मानत देने से इनकार कर दिया था.

संजीव भट्ट एक समय में गुजरात कैडर के तेजतर्रार और चर्चित आईपीएस अधिकारी थे. आईआईटी मुंबई से पोस्ट ग्रेजुएट संजीव भट्ट वर्ष 1988 में भारतीय पुलिस सेवा में आए थे. उन्होंने आईआईटी मुंबई से एम टेक किया था. उसके बाद संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में बैठे और सफल हुए.

पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आज रांची पहुंचेंगे, जाने योग के फायदे

योग दिवस के मौके पर रांची में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जून 2019 को यहां पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री 21 जून 2019 को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जिसे लेकर झारखंड में तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. कार्यक्रम प्रभात तारा मैदान में आयोजित किया जाएगा.

सुरक्षा के मुद्दों को देखने हेतु एक विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की टीम यहां पहुंच गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रभात तारा मैदान में राज्य के करीब चार हजार सुरक्षाकर्मी और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी को अपने साथ योग करते देखने के लिए स्थानीय लोग काफी उत्साहित हैं.

विश्व की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने किया योग

20 जून 2019 को गीनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाने वालीं विश्व की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे भी नागपुर में योग करती नजर आयीं. 21 जून को विश्वभर में होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्वभर के लोग जो योग का समर्थन करते हैं वे अलग-अलग तरीके से योग कर इस दिन को और भी खास बनाने की कोशिशों में लगे हैं.

ज्योति आम्गे ने अपने योग ट्रेनर के साथ योग के अलग-अलग आसनों को बड़ी सरलता से किया. इस दौरान वहां बड़ी संख्या में लोग भी मौजूद थे. योग के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए उद्देश्य से अलग-अलग देशों में योग से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन होगा.

राष्ट्रपति ने संसद के संयुक्त सत्र को किया संबोधित, जाने 10 महत्वपूर्ण बातें

20 जून 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित किया. राष्ट्रपति ने संसद को संबोधित करते हुए कहा कि संसद को संबोधित करते हुए खुशी हो रही है. उन्होंने कहा की इस चुनाव की सफलता के लिए सभी मतदाता बधाई के पात्र है.

राष्ट्रपति ने जल संकट को 21वीं सदी की सबसे बड़ी समस्या बताते हुए कहा कि जलस्रोत सूख रहे हैं और यह संकट गहराता जा रहा है. देशवासी स्वच्छ भारत की तरह जल प्रबंधन को लेकर भी दिखाएं. सरकार ने नए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया है जिसके दूरगामी लाभ होंगे. कृषि क्षेत्र की उत्पादकता बढ़ाने हेतु लगातार निवेश किया जा रहा है और साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की योजना है.

यह भी पढ़ें: मई 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store