टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 जनवरी 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 जनवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन और NASA कैसिनी मिशन शामिल हैं.

Created On: Jan 21, 2019 17:59 ISTModified On: Jan 21, 2019 17:08 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 जनवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन और NASA कैसिनी मिशन शामिल हैं.

 

शनि ग्रह के छल्लों की आयु 1 से 10 करोड़ साल के बीच: NASA कैसिनी मिशन

हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा नासा के कैसिनी मिशन के अंतिम चरण के अध्ययन से यह पता लगाया गया है कि शनि ग्रह पर पाए जाने वाले छल्लों की उम्र अनुमान से बहुत कम है. अंतरिक्ष एजेंसी नासा के कैसिनी अंतरिक्षयान से मिले खोज परिणामों के आधार पर यह जानकारी सामने आई है.

मौजूदा समय में कैसिनी मिशन अस्तित्व में नहीं है लेकिन उससे हासिल हुए डाटा के इस्तेमाल से यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा विभिन्न तथ्यों की खोज की गई है. हमारे सौरमंडल में सूरज से छठे स्थान पर मौजूद ग्रह का निर्माण 4.5 अरब साल पहले हुआ था. ताज़ा शोध के बाद वैज्ञानिकों का कहना है कि शनि के अस्तित्व का अधिकतम समय उन विशेष छल्लों के बिना ही बीता है, जिसके लिए उसे आज जाना जाता है.

 

विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग में ब्रिटेन को पछाड़ सकता है भारत: रिपोर्ट

ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वर्ष 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सूची में ब्रिटेन को पछाड़ सकता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक ही स्तर के विकास और कमोबेश समान आबादी की वजह से इस सूची में ब्रिटेन और फ्रांस आगे पीछे होते रहते हैं. लेकिन यदि भारत इस सूची में आगे निकलता है तो उसका स्थान स्थायी रहेगा.

 

इसरो ने सीमा सुरक्षा के लिए विशेष उपग्रह लॉन्च करने की घोषणा की

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा हाल ही में यह घोषणा की गई कि वह गृह मंत्रालय के लिए एक विशिष्ट उपग्रह प्रक्षेपित करेगा. उपग्रह का उद्देश्य पाकिस्तान, बांग्लादेश एवं अन्य देशों से सटी भारत की सीमा को और मजबूत बनाना है. गृह मंत्रालय द्वारा एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है.

गृह मंत्रालय द्वारा बताया गया कि यह कदम सीमा प्रबंधन के सुधार में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के उपयोग को लेकर एक कार्य बल द्वारा की गई सिफारिशों का हिस्सा है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है.

 

नेपाल और भूटान जाने वाले 15 साल से कम आयु के भारतीयों के लिए 'आधार' वैध

भारत के 15 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक के नागरिक नेपाल और भूटान की यात्रा के लिए आधार कार्ड का वैध यात्रा दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे. यह जानकारी हाल ही में गृह मंत्रालय की जारी विज्ञप्ति में दी गई है.

दोनों पड़ोसी देशों की यात्रा के लिए इन दोनों वर्गों के अलावा अन्य भारतीय आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. दोनों देशों की यात्रा के लिए भारतीयों को वीजा की आवश्यकता नहीं होती.

 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु में रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 जनवरी 2019 को तमिलनाडु में देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे (Defence Industrial Corridor) का उद्घाटन किया. इसे तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारा नाम दिया गया है. इसमें तमिलनाडु के पांच शहर शामिल किए जाएंगे.

रक्षा औद्योगिक गलियारे के उद्घाटन के अवसर पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इन रक्षा गलियारों के विकास से एक सुनियोजित एवं सक्षम औद्योगिक आधार तैयार होगा, जिससे देश में रक्षा उपकरणों के उत्पादन में तेजी आएगी.

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 के टॉप-50 घटनाक्रम जिसने दुनिया बदल दी

 

यह भी पढ़ें: दिसंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now