Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-अंतरराष्ट्रीय संगठन और इंडिया एनर्जी फोरम आदि शामिल हैं.

Oct 21, 2019 18:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-अंतरराष्ट्रीय संगठन और इंडिया एनर्जी फोरम आदि शामिल हैं.

FATF ने श्रीलंका को दी बड़ी राहत, ग्रे सूची से किया बाहर

आंतकवाद के वित्तपोषण पर नजर रखने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठन एफएटीएफ ने इस सूची से श्रीलंका को बाहर कर दिया है. कोलंबो गजट ने 19 अक्टूबर 2019 को अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया और कहा कि श्रीलंका अब एफएटीएफ की निगरानी के अधीन नहीं होगा.

एफएटीएफ एक अंतर-सरकारी संस्था है. यह संस्था वर्ष 1989 में मनी लॉन्ड्रिंग एवं आतंकी फंडिंग को रोकने समेत अन्य संबंधित खतरों का मुकाबला करने के लिए स्थापित किया गया है. एफएटीएफ का साल 2001 में इसका कार्यक्षेत्र विस्तारित किया गया था.

न्यूक्लियर एनर्जी कॉन्क्लेव 2019 का आयोजन किया गया

इस अवसर पर परमाणु ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि भारत में भिन्न-भिन्न परमाणु संयंत्रों की स्थापना की जा रही है. पहले, परमाणु संयंत्रों को सिर्फ दक्षिणी भारत में स्थापित किया जाता था, लेकिन अब हरियाणा के गोरखपुर में एक परमाणु संयंत्र स्थापित किया जा रहा है.

इंडिया एनर्जी फोरम की स्थापना साल 2001 में भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम को समझने और उसे विकसित करने के उद्देश्य से की गई थी. इसे मौजूदा समय में भारत के सम्पूर्ण ऊर्जा क्षेत्र के प्रवक्ता का विशेष दर्जा प्राप्त हो चुका है. सम्मेलन के समय इस पर भी प्रकाश डाला गया कि देश में लाइट वाटर रिएक्टर तथा फास्ट ब्रीडर रिएक्टर भी लगाये गये हैं.

विराट कोहली फॉलोऑन देने के मामले में भारत के सबसे सफल कप्तान बने

भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देकर दोबारा खेलने पर मजबूर किया है. दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में ऐसा दूसरी बार है जब लगातार दूसरी पारी में बल्लेबाजी करनी पड़ेगी. दक्षिण अफ्रीका को 21 अक्टूबर 2019 को तीसरे टेस्ट में 162 रनों पर समेटने के बाद विराट कोहली ने करियर में 8वीं बार फॉलो-ऑन देने का फैसला किया.

विराट कोहली ने अब तक आठ बार अपनी विपक्षी टीम के खिलाफ फॉलोऑन ले लिया है. उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को भी पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने सात बार फॉलोऑन लिया था. कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में अब तक 08 बार फॉलोऑन लिए है, जिसमें उन्होंने पांच मुकाबले जीते हैं और जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं. वहीं, आठवां मैच जारी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिजिटल नेशनपुस्तक का विमोचन किया

यह पुस्तक एन चंद्रशेखरन तथा रूपा पुरुषोत्तम द्वारा लिखी गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए लेखकों को एक दूरदर्शी पुस्तक लिखने हेतु सराहना की. पीएम ने कहा कि पुस्तक ऐसे समय में प्रकाशित हुई है जब प्रौद्योगिकी सकारात्मक रूप से लाखों भारतीयों के जीवन को बदल रही है.

यह पुस्तक भविष्य का एक बहुत ही शक्तिशाली विज़न प्रस्तुत करती है जहां प्रौद्योगिकी तथा मानव परस्पर लाभकारी पारिस्थितिकी तंत्र में सह-अस्तित्व में हैं. पीएम मोदी ने बताया कि प्रौद्योगिकी सुधार, परिवर्तन तथा प्रदर्शन हेतु किस प्रकार सरकारी योजनाओं का एक प्रमुख घटक रही है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS