टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 जनवरी 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 जनवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -विराट कोहली और झारखंड बजट शामिल हैं.

Created On: Jan 22, 2019 18:09 ISTModified On: Jan 22, 2019 17:32 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 जनवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -विराट कोहली और झारखंड बजट शामिल हैं.

 

विराट कोहली ICC अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ वनडे और टेस्ट खिलाड़ी के साथ वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर घोषित

क्रिकेट की शीर्ष संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 22 जनवरी 2019 को वर्ष 2018 के पुरस्कारों की घोषणा करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को तीन सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों से नवाजा है. इसके अतिरिक्त आईसीसी ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर टीम ऑफ़ द इयर भी घोषित की है.

विराट कोहली को आईसीसी अवॉर्ड्स में क्रिकेटर ऑफ द ईयर (सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी), आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया. विराट कोहली इसके अलावा आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुने गए और दोनों टीमों के कप्तान नियुक्त किए गए हैं.

 

लुप्तप्राय हंपबैक डॉल्फिन के एक समूह को बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक के समीप देखा गया

हाल ही में शोधकर्ताओं द्वारा महाराष्ट्र के बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक के समीप लुप्तप्राय हंपबैक डॉल्फ़िन (Humpback Dolphins) के एक समूह को देखा गया. सामान्य तौर पर हंपबैक डॉल्फिन महाराष्ट्र के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग क्षेत्रों से सटे तटीय इलाके में देखी जाती हैं.

यह माना जा रहा है कि मुंबई के समुद्री तट के नज़दीक पिछले कुछ समय से डॉल्फिन का आवागमन बढ़ा है. इससे पूर्व वर्सोवा और मध जेट्टी के पास भी हंपबैक डॉल्फिन देखी गई थी.

 

एलआईसी ने आईडीबीआई में 51% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है. इस अधिग्रहण के साथ एलआईसी अब आईडीबाईआई बैंक में बहुलांश शेयरधारक हो गया है.

आईडीबीआई द्वारा 21 जनवरी 2019 को यह जानकारी सार्वजनिक की गई. आईडीबीआई बैंक ने मुंबई शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि यह अधिग्रहण आईडीबीआई बैंक और एलआईसी दोनों के लिए बेहतर परिणाम लाएगा. इससे आपसी सहयोग के जरिये दोनों इकाइयों के शेयरधारकों, ग्राहकों और कर्मचारियों के लिये नये अवसर पैदा किये जा सकेंगे.

 

बजट 2019-20: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वार्षिक बजट पेश किया

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सदन में 22 जनवरी 2019 को वित्त वर्ष 2019-20 का वार्षिक बजट पेश कर दिया है. मुख्यमंत्री ने लगभग 85,429 करोड़ का बजट पेश किया है. वित्त मंत्री के रूप में रघुवर दास का यह लगातार पांचवां बजट है. यह झारखंड का अब तक का सबसे बड़ा बजट है.

बजट के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा की अटल बिहारी बाजपेयी के सपनों का झारखंड बनाना है. किसानों की आय दुगुनी करने का लक्ष्य है. किसानों की आर्थिक सहायता हेतु मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गई है.

 

दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में से एक है भारत: रिपोर्ट

एडलमैन की ट्रस्ट बैरोमीटर-2019 रिपोर्ट के अनुसार, सरकार, कारोबार, एनजीओ और मीडिया के लिहाज़ से भारत दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में शामिल है. हालांकि, देश के कारोबारी ब्रांड की विश्वसनीयता इनमें सबसे कम है.

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के वार्षिक सम्मेलन के शुरू होने से पहले 21 जनवरी 2019 को जारी की गई एडलमैन ट्रस्ट बैरोमीटर-2019 रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वैश्विक विश्वसनीयता सूचकांक तीन अंक के मामूली सुधार के साथ 52 अंक पर पहुंच गया है.

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 के टॉप-50 घटनाक्रम जिसने दुनिया बदल दी

 

यह भी पढ़ें: दिसंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 9 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now