टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 जुलाई 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jul 22, 2021 18:00 ISTModified On: Jul 22, 2021 17:36 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

भारत का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट IOC करेगा मथुरा रिफाइनरी में स्थापित 

इस कदम का उद्देश्य भविष्य में तेल और ऊर्जा के स्वच्छ रूपों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तैयार करना है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कार्बन कैप्चर, यूटिलाइजेशन, और स्टोरेज टेक्नोलॉजी-स्पेस पर अनुसंधान को आगे बढ़ा रहा है, जहां वह अपने पेरिस जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए वैश्विक सहयोग का प्रयास  कर रहा है.

ब्राउन हाइड्रोजन का निर्माण कोयला गैसीकरण के माध्यम से होता है जबकि, ग्रे हाइड्रोजन बनाने की प्रक्रिया कार्बन कचरे को उत्पन्न करती है. दूसरी ओर, ग्रे हाइड्रोजन के निर्माण में उत्पन्न होने वाली ग्रीनहाउस गैसों के लिए कार्बन कैप्चर और भंडारण का ब्लू हाइड्रोजन उपयोग करता है.

 

लिवरपूल को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची से हटाया गया

बता दें कि ब्रिटिश साम्राज्य के निर्माण में एक प्रमुख व्यापारिक बंदरगाह के रूप में उनकी भूमिका के लिए साल 2004 में लिवरपूल के डॉक को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया था. इस सिटी में में पियर हेड, अल्बर्ट डॉक और विलियम ब्राउन स्ट्रीट सहित छह स्थान शामिल थे.

यह निर्णय यूनेस्को समिति द्वारा गुप्त मतदान के बाद लिया गया. उन्होंने लिवरपूल के इस दर्जे को हटाने का निर्णय लिया. विरासत सूची को इमारतों, स्मारकों और अन्य स्थलों को संरक्षित करने और चिन्हित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और लिवरपूल को हटाने का यह निर्णय शहर की प्रतिष्ठा को प्रभावित करेगा.

 

दुनिया के 124 देशों में फैला कोविड-19 का डेल्टा वैरिएंट: डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ ने आशंका जताई है कि आने वाले कुछ महीनों में यह सबसे प्रभावी स्ट्रेन बन जाएगा. बकौल डब्ल्यूएचओ, भारत समेत विभिन्न देशों में अब 75 प्रतिशत नए मामले इसी वैरिएंट के हैं. डब्ल्यूएचओ ने 21 जुलाई 2021 को यह जानकारी दी.

कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट दुनिया भर में कहर बरपा रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, सिंगापुर, इंडोनेशिया, रूस और चीन सहित कई देशों में कोरोनोवायरस के इस संस्करण के करीब 75 प्रतिशत से अधिक मामले हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में होगा 2032 का ओलंपिक, जानें विस्तार से

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 21 जुलाई 2021 को ब्रिस्बेन को 2032 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी करने का अधिकार दिया है. आईओसी ने कहा कि ओलंपिक-2032 की मेजबानी ब्रिस्बेन की दी गई है. ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन शहर को वोटिंग के बाद 2032 ओलंपिक खेलों का आधिकारिक मेजबान घोषित किया गया.

ऑस्ट्रेलिया, इससे पहले ही दो बार ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है. इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया है जिसके तीन अलग-अलग शहरों ने ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है. ऑस्ट्रेलिया का सिडनी और मेलबर्न में ओलंपिक खेलों का आयोजन हो चुका है. साल 1956 में मेलबर्न और साल 2000 में सिडनी ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर चुका है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now