Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद आदि शामिल हैं.

Oct 22, 2019 17:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद आदि शामिल हैं.

दो से अधिक बच्चे वाले लोगों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी: असम सरकार

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के जनसंपर्क प्रकोष्ठ द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि छोटे परिवार के मानक के अनुसार 1 जनवरी 2021 से दो से अधिक बच्चे वालों को सरकारी नौकरी नहीं दी जायेगी. कैबिनेट की बैठक में नई ‘भूमि’ नीति को मंजूरी दी गई है. इस मंजूरी के बाद भूमिहीन लोगों को तीन बीघा कृषि भूमि तथा एक मकान बनाने हेतु आधा बीघा जमीन मिलेगी.

नई नीति के अनुसार, असम में किसी व्यक्ति के बच्चों की संख्या दो से अधिक है, तो वे सरकारी योजनाओं जैसे ट्रैक्टर ऋण, आवास मुहैया कराने तथा अन्य सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं ले पाएंगे. इसके अतिरिक्त राज्य निर्वाचन आयोग के तहत होने वाले पंचायत, स्वायत्त परिषद और नगक निकाय चुनावों हेतु उम्मीदवारी पेश करने के भी योग्य नहीं होंगे.

पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

21 अक्टूबर 2019 को केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने आधिकारिक रूप से इस बात की घोषणा की है कि पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक मेल सेवा को बंद कर दिया है. हालांकि, यह फैसला पाकिस्तान ने भारत को बिना नोटिस दिये किया है.

पाकिस्तान ने 27 अगस्त 2019 को भारतीय डाक अधिकारियों से अपने देश हेतु डाक मेल की एक खेप को स्वीकार किया था, यह सेवा उसके बाद से बंद है. भारत और पाकिस्तान के बीच हाल ही के समय में तनाव काफी ज्यादा बढ़ा है. भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने हेतु भारत ने संविधान के अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधानों को समाप्त किया है.

महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध में उत्तर प्रदेश सबसे आगे: NCRB रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं के विरुद्ध अपराध से संबंधित लगभग 27.9 प्रतिशत मामले पति या उसके परिजनों की क्रूरता के खिालफ दर्ज किये गये थे. रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान हत्या के मामलों में 3.6 प्रतिशत की कमी आई है. जबकि अपहरण के मामले 9 प्रतिशत बढ़ गये है.

साल 2016 में भारत में 1,06,958 केस दर्ज हुए जो साल 2017 में लगभग 28 प्रतिशत बढ़कर 1,29,032 हो गये. इस मामले में, यूपी पहले स्थान पर है, जहां ऐसे मामले साल 2016 की अपेक्षा 19 प्रतिशत ज्यादा दर्ज हुए. एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार, साल 2017 में हत्या के कुल 28,653 मामले सामने आये है.

केंद्र सरकार ने नई सुविधाओं के साथ पेश किया भीम 2.0 ऐप

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एमईआईटीवाई स्टार्ट-अप शिखर सम्मेलन में स्टार्टअप हब पोर्टल तथा इंडियन सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट रजिस्ट्री भी शुरू की. एनपीसीआई द्वारा विकसित यूपीआई आधारित एक भुगतान मंच है. यह दिसंबर 2016 में स्थापित किया गया था.

इस ऐप के जरिये वास्तविक समय में कोष का हस्तांतरण होता है. भीम ऐप को और अधिक उपयोगी एवं प्रभावी बनाने हेतु इसमें नई चीजें जोड़ी गयी हैं. इसमें लेन-देन सीमा बढ़ाया गया है और कई बैंक खातों को जोड़ा गया है. भीम 2.0 पहले से ही तेरह भाषाओं में उपलब्ध है और यह तीन अतिरिक्त भाषाओं - हरियाणवी, भोजपुरी और कोंकणी में उपलब्ध होगी.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS