टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 अक्टूबर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अक्टूबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से असम-मिजोरम सीमा विवाद और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Oct 22, 2020 17:55 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अक्टूबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से असम-मिजोरम सीमा विवाद और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

असम-मिजोरम सीमा विवाद: राज्य सीमा पर हिंसक झड़प के बाद असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों ने की वार्ता

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने PMO और गृह मंत्रालय को जानकारी दी है. असम सरकार ने एक बयान में कहा कि उन्होंने मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा से भी फोन पर बात की और सीमा के मुद्दों को सुलझाने और विवादों को सुलझाने के संयुक्त प्रयासों पर जोर दिया.

असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद लंबे अरसे से चल रहा है. सीमा विवाद के मुद्दे पर इसी महीने दो बार हिंसक झड़पें हो चुकी हैं. मिजोरम की 164.6 किमी लंबी सीमा असम से लगी है. वर्तमान में असम और मिजोरम लगभग 165 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं.

 

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर पंचायती राज कानून को मंजूरी दी

सूचना एवं प्रसारण मंत्री जावड़ेकर ने मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इससे देश के अन्य हिस्सों की तरह जम्मू-कश्मीर में भी जमीनी स्तर पर लोकतंत्र के तीनों स्तरों को स्थापित करने में मदद मिलेगी. इस कदम से जम्‍मू-कश्‍मीर में देश के अन्य हिस्सों की तरह तीन स्तरीय लोकतंत्र की स्थापना में मदद मिलेगी.

इस संशोधन के तहत हर जिले में विकास कार्य करने के लिए नया ढांचा बनाया जाएगा और इसे सीधे मतदाताओं द्वारा चुना जाएगा. जिला विकास परिषद (डीडीसी) में 14 क्षेत्र होंगे और सभी में एक प्रत्यक्ष निर्वाचित सदस्य होगा. कुछ सीटें एससी, एसटी और महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.

 

नासा का अंतरिक्ष यान बेन्नू एस्टेरोइड की सतह छूकर धूल और कंकड़ एकत्रित करने में हुआ सफल

यह कार्य-प्रक्रिया बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह वैज्ञानिकों को शुरुआती सौर प्रणाली के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एक आधार प्रदान करेगा जब यह पहली बार अरबों साल पहले आकार ले रहा था. इस सैंपल (नमूना) संग्रहण विधि को टच-एंड-गो सैंपल अधिग्रहण प्रणाली (TAGSAM) तौर पर जाना जाता है.

इस अंतरिक्ष यान की टच-एंड-गो नमूना अधिग्रहण प्रणाली को अंतरिक्ष यान टेलीमेट्री डाटा के अनुसार, उम्मीद के मुताबिक संचालित किया गया था. हालांकि, इस अंतरिक्ष यान द्वारा एकत्र किए गए नमूने की मात्रा की पुष्टि करने के लिए OSIRIS-REx की अनुसंधान टीम को कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा.

 

एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक-2020 में हरियाणा सबसे ऊपर

यह जानकारी चंडीगढ़ में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सोसाइटी की 8वीं बैठक के दौरान दी गई. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस संबंध में हाल ही में जारी सूची के स्कोर कार्ड में हरियाणा को 46.7 अंक के साथ एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक में शीर्ष स्थान पर रखा गया है.

राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा 12 वैक्सीन प्रीवेंटबल डिजीज (वीपीडी) के खिलाफ टीकाकरण की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं. यह टीके शिशु मृत्यु दर और पांच वर्ष से कम आयु वर्ग में मृत्यु दर में लगातार कमी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now