Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 जुलाई 2018

Jul 30, 2018 17:06 IST
1

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 जुलाई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और सौरभ वर्मा शामिल है.

 

भारतीय रेलवे ने मिशन सत्यनिष्ठा लॉन्च किया

भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली में जन प्रशासन में नैतिकता के लिए मिशन सत्यनिष्ठा को लॉन्च किया. यह किसी सरकारी संगठन द्वारा आयोजित किया गया इस प्रकार का पहला कार्यक्रम था. इस कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अधिकारियों को सत्यनिष्ठा की शपथ दिलाई.

सरकारी सेक्टर में नैतिकता और सत्यनिष्ठा जैसे मुद्दे हमेशा ही चिंता का विषय रहे हैं. इस सन्दर्भ में रेलवे कर्मचारियों के लिए कार्य के दौरान नैतिकता और सत्यनिष्ठा अति महत्वपूर्ण है. इस कार्यक्रम के दौरान कार्य में सत्यनिष्ठा के उच्च स्तर बनाये रखने पर चर्चा की गयी. इस विषय पर कार्यक्रम में चर्चा की गयी और भाषण दिए गये.


असम सरकार द्वारा राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टरका अंतिम मसौदा जारी

असम सरकार द्वारा कड़ी सुरक्षा के बीच असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजन्स - एनआरसी) के दूसरे एवं अंतिम मसौदा को जारी कर दिया गया है. इसे इसलिए जारी किया गया है ताकि असम में अवैध तौर पर रह रहे लोगों का पता लगाया जा सके.

केंद्र सरकार ने भी असम और आसपास के राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 220 कंपनियां भेजी हैं. सीमाओं पर केंद्रीय बलों के अलावा इंडियन रिज़र्व बटालियन (आईआरबी) की अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की गई हैं.


सौरभ वर्मा ने रूस ओपन खिताब जीत कर इतिहास रचा

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा ने 29 जुलाई 2018 को रूस ओपन का खिताब अपने नाम किया. उनसे पहले महिला वर्ग में रुत्विका शिवानी ने 2016 में खिताबी जीत हासिल की थी. सौरभ ने एक घंटे तक चले इस मुकाबले में वतानाबे को 18-21, 21-12, 21-17 से मात देकर खिताब अपने नाम किया.

विश्व नम्बर-65 सौरभ ने पुरुष एकल वर्ग के खिताबी मुकाबले में जापान के कोकी वतानाबे को मात दी. वहीं फाइनल तक का सफर तय करने वाली रोहन कपूर और कुहू गर्ग की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा.


प्रधानमंत्री मोदी ने लखनऊ में 60,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया

कार्यक्रम में जिन परियोजनाओ का शिलान्यास किया गया है उनमें रिलायंस जियो इंफोकाम प्रदेश में 10 हजार करोड़ रूपये निवेश करेगी जबकि भारत संचार निगम लिमिटेड पांच हजार करोड़ रूपये से फाइबर केबल नेटवर्क बिछायेगी. आईटी कंपनी इंफोसिस 5000 करोड़ रूपये और टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज 2300 करोड़ रूपये से अपने उपक्रम लगायेंगी.

इसके अलावा अडानी पावर 2500 करोड रूपये की लागत से 765 केवी की घाटमपुर-हापुड़ लाइन बिछायेगी. ई-कॉमर्स और डिजिटल वॉलेट के क्षेत्र में देश की जानी मानी पेटीएम 3500 करोड रूपये खर्च कर परिसर की स्थापना करेगी.

 

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल