टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 अक्टूबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -मेगा फूड पार्क और डब्ल्यूएयओ रिपोर्ट शामिल हैं.

Created On: Oct 30, 2018 17:12 ISTModified On: Oct 30, 2018 17:11 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -मेगा फूड पार्क और डब्ल्यूएयओ रिपोर्ट शामिल हैं.

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने गुजरात के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने 29 अक्टूबर 2018 को सूरत में गुजरात के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया. मंत्रालय ने ऐसा ही दूसरा मेगा फूड पार्क मेहसाणा में बनाए जाने को मंजूरी दे दी है.

सूरत जिले के मंगलौर तालुका के तहत शाह और वसरावी गांव में स्थित यह पार्क मेसर्स गुजरात एग्रो इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है. इस पार्क के बनने से सूरत के साथ ही नवसारी, तापी, नर्मदा और भरूच के पड़ोसी जिले के लोग भी लाभान्वित होंगे.

 

वायु प्रदूषण से हर साल 6,00,000 बच्चों की मौत: डब्ल्यूएयओ रिपोर्ट

वायु प्रदूषण से हर साल 6,00,000 बच्चों की मौत हो जाती है जो  पांच साल से कम उम्र के होते हैं. यह दावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार भारत में प्रदूषण के कारण 2016 में करीब एक लाख से अधिक बच्चों को जान गवांनी पड़ी है.

रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों की मौत का कारण भारत की जहरीली होती हवा है. रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मौत के मामले में भारत पूरी दुनिया में पहले नंबर पर है. देश में पीएम 2.5 कणों के कारण हवा प्रदूषित होती जा रही है.

 

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में 15 वर्ष पुराने पेट्रोल तथा 10 वर्ष पुराने डीज़ल वाहनों पर प्रतिबंध लगाया

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अपना निर्णय सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में बाहर से आने वाले 10 साल पुराने डीज़ल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को रोकने के आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए कहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि दिल्ली सरकार को 10 वर्ष से अधिक डीज़ल और 15 वर्ष से अधिक पुराने पेट्रोल वाहनों की वेबसाइट सूची डालने का निर्देश दिया, जिनके पंजीकरण की समयसीमा खत्म हो गई है. सुप्रीम कोर्ट के इस निर्देश के बाद दिल्ली सरकार को इसे समाचार पत्रों में भी प्रकाशित करना होगा.

 

एमआईटी वैज्ञानिकों ने बेहद सूक्ष्म रोबोट विकसित किया

मैसेचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के वैज्ञानिकों ने हाल ही में अतिसूक्ष्म रोबोट विकसित किया है जिसका उपयोग आयल या गैस पाइपलाइन की निगरानी अथवा मानव शरीर में रोग के निदान में किया जा सकता है.

गौरतलब है कि इस रोबोट का आकार लगभग 10 माइक्रोमीटर है. इसके अतिरिक्त वैज्ञानिकों ने उस तरीके की भी खोज कर ली है जिसकी सहायता से ऐसे रोबोटों का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जा सकता है. इन बेहद छोटे रोबोटों का नाम ‘सेनसेल्स’ रखा गया है (Synthetic Cells) रखा गया है.


भारत एवं जापान ने छह समझौतों पर हस्ताक्षर किये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे की 29 अक्टूबर 2018 को हुई शिखर वार्ता के बाद भारत और जापान ने एक हाई स्पीड रेल परियोजना और नौसेना सहयोग सहित 6 समझौतों पर हस्ताक्षर किए. इसके अतिरिक्त दोनों देशों के विदेश मंत्रियों तथा रक्षा मंत्रियों के बीच टू प्लस टू वार्ता करने पर सहमति जताई गई.

शिखर वार्ता में दोनों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र के हालात सहित विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने वार्ता के बाद कहा, "हम दोनों ने इस बात पर सहमति जताई कि डिजिटल साझेदारी से लेकर साइबर क्षेत्र, स्वास्थ्य, रक्षा, समुद्र से अंतरिक्ष तक, हर क्षेत्र में हम अपनी भागीदारी को मजबूत करेंगे."

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

यह भी पढ़ें: सितंबर 2018 के टॉप 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now