टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 01 दिसंबर, 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 01 दिसंबर, 2020 के अंतर्गत कुछ शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मिशन कोविड सुरक्षा, वर्ड ऑफ़ दी ईयर 2020 और भारत के FDI सोर्स के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ अन्य महत्त्वपूर्ण विषयों को शामिल किया गया है.

Created On: Dec 1, 2020 17:57 ISTModified On: Dec 1, 2020 17:57 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 01 दिसंबर, 2020 के अंतर्गत कुछ शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मिशन कोविड सुरक्षा, वर्ड ऑफ़ दी ईयर 2020 और भारत के FDI सोर्स के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ अन्य महत्त्वपूर्ण विषयों को शामिल किया गया है.

संयुक्त राज्य अमेरिका वित्त वर्ष 2020-2021 की पहली छमाही में बना भारत का दूसरा सबसे बड़ा FDI सोर्स

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका अप्रैल-सितंबर 2020 के दौरान भारत के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के दूसरे सबसे बड़े सोर्स के तौर पर उभरा है. इसने वित्तीय वर्ष 2020 की पहली छमाही के दौरान मॉरीशस का स्थान लिया है. भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका से 7.12 बिलियन अमरीकी डालर का FDI अर्जित किया है और मॉरीशस से 2 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश भारत में किया गया है, जिससे यह देश अप्रैल-सितंबर 2020 के दौरान चौथे स्थान पर फिसल गया है.

DRDO ने दिल्ली कैंट के सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल में ICU बेड बढ़ाये

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 29 नवंबर, 2020 को घोषणा की है कि, इसने दिल्ली कैंट के सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में ICU बेड्स की संख्या बढ़ाकर 500 कर दी है. दिल्ली में कोविड - 19 के बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए, केंद्र सरकार की सलाह पर यह कदम उठाया गया है. ICU वार्ड में सभी बेड्स को ऑक्सीजन सपोर्ट भी दिया गया है. इस अस्पताल में दिल्ली के साथ-साथ राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से आने वाले रोगियों को भर्ती कराया गया है.

भारत सरकार की MSME क्षेत्र में 5 करोड़ रोजगार के अवसर पैदा करने की है योजना

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSME) मंत्री, नितिन गडकरी ने 30 नवंबर, 2020 को आभासी   होरासिस एशिया मीटिंग 2020 को संबोधित किया और यह कहा कि, केंद्र सरकार केवल MSME क्षेत्रों के लिए 5 करोड़ से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने की एक योजना बना रही है. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले वर्षों में भारत दुनिया में शीर्ष ऑटोमोबाइल विनिर्माण केंद्र होगा और चीन की तुलना में, भारत में विकास की अधिक संभावनाएं हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि, कच्चे माल की उपलब्धता, प्रतिभाशाली युवा जनशक्ति और केंद्र और राज्य सरकारों की अनुकूल नीतियां  भारत को निवेश करने के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बना रही है.

भारत सरकार ने कोविड वैक्सीन के विकास के लिए 'मिशन कोविड सुरक्षा' का किया शुभारंभ

केंद्र सरकार ने लगभग 5-6 कोविड -19 वैक्सीन्स के विकास को सुगम बनाने के लिए 'मिशन कोविड सुरक्षा' का शुभारंभ किया है. भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) के अनुसार, इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि, विभिन्न वैक्सीन्स को बाजार में पेश करने और लाइसेंस देने के लिए प्रस्तुत किया जाता है. डीबीटी ने आगे यह बताया कि, यह मिशन प्रीक्लीनिकल चरण के साथ-साथ क्लिनिकल विकास तक, विनिर्माण और नियामक सुविधा के माध्यम से कोविड ​​-19 वैक्सीन विकास के अंत तक ध्यान केंद्रित करता है.  नवंबर 2020 में, भारत सरकार ने ‘मिशन कोविड सुरक्षा - भारतीय कोविड -19 वैक्सीन विकास मिशन’ के लिए 900 करोड़ रुपये के तीसरे प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी.

कोविड - 19 महामारी के दौर में क्वारंटाइन बना वर्ड ऑफ द ईयर 2020

‘कैंब्रिज डिक्शनरी’ द्वारा क्वारंटाइन को वर्ड ऑफ द ईयर 2020 के तौर पर चुना गया है. इस शब्द ने पहले स्थान पर आने के लिए 'लॉकडाउन' और 'महामारी' जैसे अन्य शब्दों को हरा दिया है. नवीनतम डाटा में प्रदर्शित होने के बाद, कैम्ब्रिज डिक्शनरी में ‘क्वारंटाइन’ को ‘वर्ड ऑफ द ईयर 2020’ चुना गया है. यह नवंबर के आरंभ में समग्र व्यूज़ (183,000 से अधिक) के लिए, और सर्च स्पाइक्स (28,545) के तौर पर शीर्ष पांच में रैंक करने वाला एकमात्र शब्द था. इस शब्द ने मार्च 18-24, 2020 सप्ताह में सर्चेस में सबसे अधिक उछाल दिखाया, जब दुनिया-भर के कई देशों ने कोविड -19 के प्रकोप के मद्देनजर लॉकडाउन की घोषणा की थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now