टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 18 नवंबर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से आपको दिल्ली सरकार के जीवन सेवा ऐप, केंद्र सरकार की गिद्धों को बचाने के लिए पंच वर्षीय योजना और स्पेसएक्स एवं नासा के हालिया स्पेस मिशन के संबंध में महत्त्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है.

Created On: Nov 18, 2020 18:17 ISTModified On: Nov 18, 2020 18:17 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से आपको दिल्ली सरकार के जीवन सेवा ऐप, केंद्र सरकार की गिद्धों को बचाने के लिए पंच वर्षीय योजना और स्पेसएक्स एवं नासा के हालिया स्पेस मिशन के संबंध में महत्त्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है.

दिल्ली सरकार ने किया कोविड -19 रोगियों के परिवहन के लिए जीवन सेवा ऐप शुभारंभ

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, सत्येंद्र जैन ने कोरोना रोगियों को विभिन्न स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाने  और अस्पतालों तक सुरक्षित और समय पर आवाजाही के लिए 12 नवंबर, 2020 को जीवन सेवा ऐप का शुभारंभ किया है. इसे EVERA कैब सेवा के सहयोग से शुरू किया गया है. कोविड - 19 मरीज एक लिंक के माध्यम से इस ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे और इसे एसएमएस या क्यूआर कोड के जरिए भेजा जाएगा. यह जीवन सेवा ऐप स्वास्थ्य सुविधाओं और अस्पतालों तक कोरोना रोगियों के सुरक्षित और समय पर आने-जाने की सुविधा प्रदान करेगा.

रिज़र्व बैंक ने क्रिस गोपालकृष्णन को रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब का पहला अध्यक्ष चुना

भारतीय रिज़र्व बैंक के 17 नवंबर, 2020 के एक बयान के मुताबिक, इंफोसिस के सह-संस्थापक एवं पूर्व सह-अध्यक्ष, सेनापति (क्रिस) गोपालकृष्णन को रिजर्व बैंक हब (RBIH) के पहले अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया गया है. वर्तमान में, वे स्टार्ट-अप विलेज के प्रमुख मेंटर हैं जो विभिन्न स्टार्ट-अप के लिए एक ऊष्मायन केंद्र (इन्क्यूबेशन सेंटर) है.

केंद्र सरकार ने बनाई गिद्धों को बचाने के लिए पंच वर्षीय योजना

केंद्र सरकार ने गिद्धों के संरक्षण के लिए एक पंचवर्षीय कार्य योजना शुरू की है. वे प्रकृति के ऐसे शव-भक्षी हैं जो जानवरों के शवों को खाकर आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने में अपना महत्त्वपूर्ण योगदान देते हैं. भारत में गिद्धों की आबादी में भारी गिरावट के कारण यह कदम उठाया गया है.

लगभग 207 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट के साथ इस अनुमानित योजना (2020-2025) में - त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में गिद्धों के पांच अतिरिक्त संरक्षित प्रजनन केंद्रों की स्थापना भी शामिल होगी.

आंग सान सू की की एनएलडी पार्टी ने जीता म्यांमार आम चुनाव 2020  

म्यांमार की नेता आंग सान सू की सत्तारूढ़ पार्टी - नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने म्यांमार आम चुनाव 2020 में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है. इस पार्टी को आधिकारिक तौर पर 15 नवंबर, 2020 को म्यांमार के केंद्रीय चुनाव आयोग (यूईसी) द्वारा विजेता घोषित किया गया था.

नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने कुल 396 सीटें हासिल कीं, आंग सान सू की पार्टी ने म्यांमार के निचले सदन में 258 सीटें और ऊपरी सदन में 138 सीटों पर जीत हासिल की.

स्पेसएक्स और नासा ने 4 अंतरिक्ष यात्रियों को पहले ऑपरेशनल मिशन पर अंतरिक्ष में भेजा

स्पेसएक्स के एक अंतरिक्ष यान ने 15 नवंबर, 2020 को चार अंतरिक्ष यात्रियों को बाहरी अंतरिक्ष में पहुंचा दिया है. इस किक-ऑफ के साथ, नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) को उम्मीद है कि स्पेसएक्स अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के स्टाफ़ को कायम रखने में मदद करेगा.

क्रू ड्रैगन कैप्सूल को नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के तहत स्पेसएक्स द्वारा विकसित किया गया था. यह पहली बार हुआ कि नई ह्यूमन रेटेड स्पेसक्राफ्ट के डिजाइन, परीक्षण और विकास को निजी क्षेत्र को सौंप दिया गया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now