टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 नवंबर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से जय भवानी महिला सहकारी कपड़ा मिल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Nov 19, 2020 18:00 ISTModified On: Nov 19, 2020 17:40 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से जय भवानी महिला सहकारी कपड़ा मिल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

यूएई ने पाक समेत 12 देशों के यात्रियों को वीजा जारी करने पर लगाई रोक

मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हाफीज चौधरी ने कहा-हमें मालूम हुआ है कि यूएई ने पाकिस्तान समेत 12 देशों के लिए यात्रा वीजा को अगले आदेश तक सस्पेंड करने का फैसला लिया है.

इससे पहले, जून में यूएई ने पाकिस्तान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यात्री सेवाओं के अस्थायी निलंबन की घोषणा की थी. पाकिस्तान में अभी तक कोविड-19 के कुल 3,63,380 मामले सामने आए हैं. वर्तमान में देश में सक्रिय मामलों की संख्या 30,362 है.

 

महाराष्ट्र के परभणी जिले में शुरू होगी एशिया की पहली सौर ऊर्जा संचालित कपड़ा मिल

जय भवानी महिला सहकारी कपड़ा मिल एशिया की पहली सौर ऊर्जा संचालित कपड़ा मिल बन जाएगी. जय भवानी महिला सहकारी कपड़ा मिल के अध्यक्ष ने 17 नवंबर, 2020 को घोषणा की है कि, यह मिल जल्दी ही सौर ऊर्जा पर काम करेगी. यह मिल महाराष्ट्र के परभणी जिले में स्थित है.

जय भवानी महिला सहकारी कपड़ा मिल 30 एकड़ भूमि में फैली हुई है. यह प्रमुख रूप से कपास से कपड़ा बनाने का काम करती है. इस मिल में बहुत सारी गतिविधियां संपन्न की जायेंगी जिसमें कपास की जिनिंग, प्रेसिंग, बुनाई और कताई शामिल हैं.

 

कोरोना वायरस के बाद अब Chapare virus का खतरा, जानें इसके बारे में सबकुछ

कोरोना वायरस को दुनिया में आए एक साल हो चुके हैं, फिर भी अबतक इसका कोई कारगर इलाज नहीं ढूंढा जा सका है. लेकिन इसी बीच दुनिया पर एक और वायरस का खतरा मंडराने लगा है. इस वायरस का नाम चैपर वायरस बताया जा रहा है. यह वायरस के एक परिवार से संबंधित है, जो इबोला जैसे रक्‍तस्रावी बुखार पैदा कर सकता है.

चैपर वायरस साल 2004 में बोलीविया के चैपर में मिला था. हालांकि ये वायरस कुछ समय में गायब हो गया था. लेकिन पिछले साल फिर से ये सामने आया और पांच लोगों में इसके संक्रमण मिले. साल 2019 में ये वायरस जब दोबोरा लौटा तो तीन स्वास्थ्य कर्मियों समेत पांच लोग इससे संक्रमित हुए, जिसमें से दो की मौत हो गई.

 

गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का निधन

बिहार में जन्मीं मृदुला सिन्हा के निधन से देश को अपूर्णीय क्षति हुई है. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह ने शोक व्यक्त किया है. मृदुला सिन्हा गोवा की पहली महिला राज्यपाल थीं. बिहार के मुजफ्फरपुर में जन्मीं सिन्हा विख्यात हिंदी लेखिका होने के साथ-साथ बीजेपी की वरिष्ठ नेता भी थीं.

मृदुला सिन्हा का जन्म 27 नवंबर 1942 को मुजफ्फरपुर में हुआ था. मृदुला सिन्हा लोक आस्था के महापर्व पर अक्सर लिखती रहीं हैं. मृदुला सिन्हा के निधन के बाद भाजपा में शोक की लहर दौड़ गयी है. उन्होंने मनोविज्ञान में एमए और बीएड किया था. इसके बाद कुछ समय मुजफ्फरपुर के एक कॉलेज में पढ़ाया.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now