टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 नवंबर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Nov 20, 2020 18:05 ISTModified On: Nov 20, 2020 17:58 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

ICC ने महिला टी20 विश्व कप 2022 स्थगित किया, जानें अब कब होगा टूर्नामेंट

आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप (ICC Women's T20 World Cup) का आखिरी आयोजन 2020 में हुआ था. ऐसे में इस टूर्नामेंट का अगला संस्करण 2022 में खेला जाना था, लेकिन विशेष परिस्थितियों की वजह से टूर्नामेंट को एक साल के लिए स्थगित करना पड़ा है. अब महिला टी20 विश्व कप 2022 में नहीं, बल्कि 2023 में खेला जाएगा.

आईसीसी के मुताबिक अब महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 (ICC Womens T20 World Cup) में आयोजित होगा. ये टूर्नामेंट 09 फरवरी 2020 को शुरू होगा और फाइनल मुकाबला 26 फरवरी, 2023 को होगा. महिला क्रिकेट का पहला टी20 विश्व कप साल 2009 में खेला गया था, जिसमें इंग्लैंड न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर चैंपियन बनी थी.

 

पीएम मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री ने लॉन्च किया रुपे कार्ड का दूसरा संस्करण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हम रुपे कार्ड का दूसरा चरण शुरू कर रहे हैं. भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी रुपे कार्ड से भारत में एटीएम से एक लाख रुपये और प्वाइंट सेल टर्मिनल्स पर 20 लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे. यह भारत में आने वाले भूटानी पर्यटकों के लिए पर्यटन, शॉपिंग और अन्य लेनदेन हो सकेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले साल 2019 में भूटान यात्रा के दौरान पहले चरण के रुपे कार्ड का शुभारंभ किया था. पहले चरण के तहत भारत के नागरिक भूटान के एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (PoS) पर लेनदेन के लिए सक्षम हुए थे. रुपे कार्ड एक घरेलू प्लास्टिक कार्ड है.

 

पाकिस्तान की अदालत ने JuD चीफ हाफिज सईद को सुनाई 10 साल की सजा

अदालत ने हाफिज सईद को आतंकी वित्तपोषण (टेरर फंडिंग) से संबंधित दो मामलों में सजा सुनाई है. हाफिज सईद के साथ जफर इकबाल, अब्दुल रहमान मक्की और याहया मुजाहिद को भी सजा सुनाई गई है. हाफिज सईद इस समय लाहौर में एक और आतंकी वित्तपोषण के मामले में सजा काट रहा है.

अदालत ने हाफिज सईद को सजा सुनाने के साथ उसकी संपत्ति जब्त करने का निर्देश भी दिया है और 1.1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. सईद और उसके दो साथियों, जफर इकबाल और याहिया मुजाहिद को 10-10 साल कैद की सजा सुनाई गई है, जबकि उसके साले अब्दुल रहमान मक्की को छह महीने कैद की सजा सुनाई गई है.

 

ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन अप्रैल 2021 में आ सकती है: CEO अदार पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कोरोना वैक्सीन अगले 4 से 5 महीनें में जनता के लिए उपलब्ध हो सकती है. उन्होंने कहा कि  जनता को जरूरी दो खुराक की कीमत अधिकतम एक हजार रूपए होगी लेकिन यह परीक्षण के अंतिम नतीजों और नियामक की मंजूरी पर निर्भर करेगा.

पूनावाला ने कहा कि सुरक्षा डेटा आने तक बच्चों को थोड़ा इंतजार करना होगा, लेकिन अच्छी खबर यह है कि कोरोना उनके लिए ज्यादा खतरनाक नहीं है. ऑक्सफोर्ड वैक्सीन सस्ती और सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि इसे स्टोर करने के लिए दो से आठ डिग्री सेल्सियस के तापमान की जरूरत होगी.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now