टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 नवंबर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Nov 23, 2020 18:01 ISTModified On: Nov 23, 2020 18:03 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

आईसीसी का बड़ा फैसला, 15 साल से कम उम्र वाले खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

आईसीसी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम आयु की नीति शुरू की है. उसके मुताबिक, क्रिकेटर को विश्व स्तर पर खेल खेलने के लिए कम से कम 15 साल का होना चाहिए. आईसीसी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है. इस बात की जानकारी बोर्ड ने दी.

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है. इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा.

 

भारत 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जानें इसके बारे में सबकुछ

सऊदी अरब की तरफ से आयोजित 15वें जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद अब अगला सम्मेलन 2021 में इटली में होगा. साल 2021 में इटली, 2022 में इंडोनेशिया और 2023 में जी-20 समिट की अध्यक्षता भारत करेगा. वहीं साल 2024 में ब्राजील समिट की मेजबानी करेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने पर काम कर रहे हैं. हमारे देश में शेर और चीतों की आबादी बढ़ रही है. हमने साल 2030 तक 26 मिलियन बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने का लक्ष्य रखा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले जी-20 समिट में प्रभावी तरीके अपना पक्ष रखा.

 

प्रधानमंत्री ने सांसदों के लिए बहुमंजिला फ्लैटों का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि ये फ्लैट राष्ट्रीय राजधानी में डॉ बी डी मार्ग पर स्थित हैं. इस अवसर पर लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला भी उपस्थित रहे. इन इमारतों को पूरी तरह से आधुनिक बनाया गया है. इसके लिए पर्यावरण का भी पूरा ध्यान रखा गया है.

बता दें कि ये फ्लैट नई दिल्ली के डॉ. बीडी मार्ग पर बनाए जा रहे हैं. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि इसके निर्माण में 27 माह लगे और इसमें कुल लागत 188 करोड़ रुपये की आई. उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में अनुमानित लागत से 30 करोड़ की बचत की गई.

 

आरबीआई ने Twitter पर बनाया विश्व रिकॉर्ड, फालोअर्स की संख्या 10 लाख के पार

यह उपलब्धि हासिल करने वाला रिजर्व बैंक दुनिया का पहला मौद्रिक प्राधिकरण हो गया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का अलग ट्विटर हैंडल है. इस पर फालोअर्स की संख्या 1.35 लाख है. माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर दस लाख फॉलोअर्स के साथ कम मौद्रिक ताकत वाले भारतीय रिजर्व बैंक ने अमेरिका के फेडरल रिजर्व तथा यूरोपीय केंद्रीय बैंक (यूसीबी) को पीछे छोड़ दिया है.

दुनिया के सबसे शक्तिशाली अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) के ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या सिर्फ 6.67 लाख है. वहीं यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फॉलोअर्स की संख्या 5.91 लाख है. अमेरिका का केंद्रीय बैंक मार्च, 2009 में ट्विटर (Twitter) से जुड़ा था.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now