टॉप हिंदी करेंट अफ़ेयर्स: 25 नवंबर 2020

टॉप हिंदी करेंट अफ़ेयर्स, 25 नवंबर 2020 के अंतर्गत कुछ शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से केरल राज्य द्वारा अध्यादेश के स्थगन, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आने वाले निवार चक्रवात के साथ-साथ भारत और मेडागास्कर के बीच हुए समझौतों और अमेरिका द्वारा ओपन स्काइज संधि से पीछे हटने के बारे में आपको महत्त्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है.

Created On: Nov 25, 2020 17:45 ISTModified On: Nov 25, 2020 17:47 IST

टॉप हिंदी करेंट अफ़ेयर्स, 25 नवंबर 2020 के अंतर्गत कुछ शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से केरल राज्य द्वारा अध्यादेश के स्थगन, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आने वाले निवार चक्रवात के साथ-साथ भारत और मेडागास्कर के बीच हुए समझौतों और अमेरिका द्वारा ओपन स्काइज संधि से पीछे हटने के बारे में आपको महत्त्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है.

केरल सरकार ने अपमानजनक सामग्री को दंडनीय बनाने वाले अध्यादेश को स्थगित किया: धारा 118A के बारे में पढ़ें यहां

केरल सरकार ने 23 नवंबर, 2020 को एक अध्यादेश को स्थगित करने का फैसला किया है, जिसमें अपमानजनक या मानहानि करने वाले ऑनलाइन कंटेंट को 3 साल तक की कैद के साथ दंडनीय बनाने का प्रयास किया गया है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने यह कहा कि, हाल ही में केरल पुलिस अधिनियम, 2011 में किए गए संशोधनों के बारे में कई लोगों ने आशंकाएं जताई थीं, जिसके बाद सरकार ने इसे स्थगित करने का फैसला किया और विधानसभा में भी इस पर चर्चा हुई.

तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवात निवार का खतरा मंडराया, आज शाम बरपेगा इस तूफान का कहर

 

बंगाल की खाड़ी में एक गहरे निम्न दबाव ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में एक चक्रवाती तूफान, निवार को तेज कर दिया है. इसी चक्रवात के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा अलर्ट जारी किया गया था. तमिलनाडु राज्य और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के कई हिस्सों में भारी बारिश की उम्मीद है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया (NDRF) बल ने भी सावधानी बरतने के बारे में जरुरी निर्देश जारी किये हैं, जबकि इसके कई कर्मी तटीय क्षेत्रों में सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहे हैं.

भारत और मेडागास्कर ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौते पर किये हस्ताक्षर

भारत और मेडागास्कर के बीच आपसी संबंध और मजबूत बन रहे हैं जबकि, 23 नवंबर, 2020 को भारतीय राजदूत अभय कुमार ने, मेडागास्कर के विदेश मंत्री, तेहिंद्राजनरिवेलो जाकोबा लिवा से मुलाकात की और फिर, इन दोनों अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया. दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ाने के लिए, भारत और मेडागास्कर ने कई समझौते पर हस्ताक्षर करने की योजना बनाई है. स्वास्थ्य, पारंपरिक चिकित्सा, टेलीमेडिसिन, पर्यटन, संस्कृति, और टेली-शिक्षा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर चर्चा चल रही है.

अमेरिका ओपन स्काईज संधि से पीछे हटा: इस बारे में सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी पढ़ें यहां!

संयुक्त राज्य अमेरिका ने खुद को औपचारिक रूप से ‘ओपन स्काइज’ (खुले आसमान) संधि से पीछे हटा लिया है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने 22 नवंबर, 2020 को सूचित किया है कि, अमेरिका द्वारा ओपन स्काइज संधि से पीछे हटने के फैसले के बारे में, इस संधि के सदस्य देशों को सूचित किए हुए अबतक, छह महीने से अधिक समय बीत चुका है. ओपन स्काई संधि एक ऐसा समझौता है जो इस संधि के भागीदार देशों के पूरे क्षेत्र में हथियार-रहित हवाई निगरानी उड़ानों की अनुमति देकर आपसी विश्वास को बढ़ावा देने का प्रयास करता है.

कोविड के बाद हुई स्वास्थ्य समस्याओं के कारण पूर्व कांग्रेसी नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का 71 साल की उम्र में हुआ निधन

पूर्व कांग्रेसी नेता और गुजरात से राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का इस बुधवार, 25 नवंबर, 2020 को निधन हो गया. उनके बेटे फैजल पटेल ने इस बात की पुष्टि की है कि, उनके पिता अहमद पटेल को कोरोना वायरस का संक्रमण होने का पता चलने के बाद, उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. अहमद पटेल कांग्रेस के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक थे और उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का करीबी विश्वासपात्र और राजनीतिक सलाहकार माना जाता था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

5 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now