टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 26 नवंबर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 26 नवंबर 2020 के अंतर्गत देश-दुनिया के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व के महानतम फुटबॉल खिलाड़ी के निधन, भारत की आधिकारिक ऑस्कर फिल्म प्रविष्टि और नोबल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामांकित प्रमुख नेताओं के बारे में जानकारी देने के साथ ही अन्य नवीनतम विषयों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आपसे साझा की जा रही है.

Created On: Nov 26, 2020 18:18 ISTModified On: Nov 26, 2020 18:19 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 26 नवंबर 2020 के अंतर्गत देश-दुनिया के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व के महानतम फुटबॉल खिलाड़ी के निधन, भारत की आधिकारिक ऑस्कर फिल्म प्रविष्टि और नोबल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामांकित प्रमुख नेताओं के बारे में जानकारी देने के साथ ही अन्य नवीनतम विषयों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आपसे साझा की जा रही है.

प्रधानमंत्री मोदी का 80वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन के समापन सत्र में संबोधन भाषण

 

प्रधान मंत्री मोदी ने 26 नवंबर, 2020 को, 80 वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन के समापन सत्र को आभासी तौर पर संबोधित किया है. यह दो दिवसीय सम्मेलन 25 नवंबर को गुजरात के केवडिया में शुरू हुआ था. इस अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किया था. वर्तमान लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला इस दो दिवसीय सम्मेलन के अध्यक्ष भी हैं. इस सम्मेलन का विषय है - विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच सामंजस्यपूर्ण समन्वय - सशक्त लोकतंत्र की कुंजी.

विश्व प्रसिद्द फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का 60 साल की उम्र में कार्डिएक अरेस्ट के कारण हुआ निधन

 

अर्जेंटीना के विश्व-प्रसिद्द फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का दिल का दौरा पड़ने के बाद 25 नवंबर, 2020 को निधन हो गया. वे 60 वर्ष के थे. स्टार फुटबॉलर डिएगो माराडोना का जन्म 30 अक्टूबर, 1960 को हुआ था और उन्होंने अपने पेशेवर करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में अर्जेंटीना जूनियर्स के साथ की थी और कुछ ही वर्षों में वे फुटबॉल खेलने वाले विश्व के सबसे महान खिलाड़ी बन गए. डिएगो अरमांडो माराडोना अर्जेंटीना के सबसे प्रसिद्द प्रोफेशनल फूटबल प्लेयर और मेनेजर थे जिन्हें दुनिया के महानतम फूटबॉल प्लेयर्स में से एक माना जाता है. उन्हें FIFA का 20थ सेंचुरी अवार्ड एक अन्य प्लेयर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया.

मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू बनी भारत की आधिकारिक ऑस्कर प्रविष्टि

 

मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू को विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी में ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है. इस फिल्म को सर्वसम्मति से हिंदी, मराठी और अन्य भाषाओं की 27 प्रविष्टियों में से चुना गया था. जल्लीकट्टू फिल्म का नाम दक्षिण में लोकप्रिय और विवादास्पद बुल-टेमिंग कार्यक्रम से लिया गया है. इसमें अभिनेता एंटनी वर्गीस, चेम्बन विनोद जोस, सैंथी बालाचंद्रन और साबुमॉन अब्दुसमद जैसे कलाकारों ने दमदार अभिनय किया है. फिल्म के निर्देशक लिजो जोस पेलिसरी ने वर्ष, 2019 में भारत के 50 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की ट्रॉफी जीती थी.

नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए इजरायली प्रधानमंत्री और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का नामांकन

इज़राइल के प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को दो देशों के बीच परस्पर रणनीतिक और राजनयिक संबंधों की स्थापना में उनके महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामांकित किया गया है.

25 नवंबर, 2020 को नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, लॉर्ड डेविड ट्रिम्बल ने नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस की उम्मीदवारी प्रस्तुत की. उत्तरी आयरलैंड के पूर्व मंत्री लॉर्ड डेविड ट्रिम्बल ने वर्ष 1998 में नोबेल शांति पुरस्कार जीता था जो उन्हें दूसरों को इस शांति पुरस्कार के लिए नामित करने का विशेषाधिकार देता है.

यूपी कैबिनेट ने जबरन धर्मांतरण के खिलाफ अध्यादेश किया पारित, दोषी जा सकते हैं जेल भी   

 

उत्तर प्रदेश राज्य की कैबिनेट ने, 24 नवंबर, 2020 को उत्तर प्रदेश गैरकानूनी धर्मांतरण निषेध अध्यादेश पारित कर दिया है, जिससे अब, जबरन धर्मांतरण 10 साल तक की जेल की सजा के साथ, उत्तर प्रदेश में एक दंडनीय अपराध बन गया है.

यह अध्यादेश धर्मांतरण को एक गैर-जमानती अपराध बनाता है जिसके लिए 01 से 10 साल के कारावास और 15,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. यह अध्यादेश धर्मांतरण के लिए हुए विवाह को भी निरर्थक और अमान्य घोषित कर देगा. यदि कोई व्यक्ति स्वेच्छा से विवाह के लिए अपना धर्म परिवर्तित करना चाहता है, तो उसे संबंधित जिला मजिस्ट्रेट को अग्रिम रूप से दो महीने का नोटिस देना होगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

2 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now