टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 नवंबर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से कोविडशील्ड, भारत की तकनीकी मंदी के साथ-साथ ऑस्कर्स 2021 के लिए भारत की आधिकारिक शॉर्ट फिल्म प्रविष्टि के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की जा रही है.

Created On: Nov 30, 2020 17:49 ISTModified On: Nov 30, 2020 17:51 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 नवंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से कोविडशील्ड, भारत की तकनीकी मंदी के साथ-साथ ऑस्कर्स 2021 के लिए भारत की आधिकारिक शॉर्ट फिल्म प्रविष्टि के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की जा रही है.

कोविडशील्ड: जुलाई 2021 तक इस वैक्सीन की 300-400 मिलियन खुराक खरीद सकती है सरकार

अदार पूनावाला ने इस वैक्सीन के उत्पादन के बारे में सूचित करते हुए यह कहा कि, SII ने प्रति माह कोविड वैक्सीन की 40-50 मिलियन खुराक का उत्पादन किया है और फरवरी 2021 तक वे इसे प्रति माह 100 मिलियन खुराक तक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं.

कोविडशील्ड वैक्सीन के बारे में चर्चा करते हुए, उन्होंने यह भी बताया कि, इस वैक्सीन के परीक्षण के दौरान अस्पताल में भर्ती होने की दर शून्य और स्टरलाइज़िंग प्रतिरक्षा में 60% की कमी देखी गई. 28 नवंबर, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में कोविड वैक्सीनों के विकास की प्रगति की समीक्षा करने के लिए पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की विनिर्माण सुविधा का व्यक्तिगत तौर पर दौरा किया.

भारत ने आधिकारिक तौर पर तकनीकी मंदी की दर्ज, वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में GDP में 7.5 प्रतिशत की गिरावट

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) में भारतीय अर्थव्यवस्था मने 7.5 प्रतिशत तक गिरावट हुई. इस संकुचन के साथ, भारत ने पहली बार आधिकारिक तौर पर तकनीकी मंदी दर्ज की है. यह संकुचन वित्त वर्ष 2020-21 की पहले तिमाही से एक प्रतिक्षेप है. अप्रैल से जून तिमाही (पहली तिमाही, वित्त वर्ष 2020-21) में भारत की अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई थी, जिसने 40 वर्षों में सबसे अधिक पहला संकुचन दर्शाया था क्योंकि कोविड -19 महामारी ने उपभोक्ता मांग और निजी निवेश को प्रमुख रूप से प्रभावित किया.

कीथ गोम्स की शेमलेस बनी ऑस्कर्स 2021 के लिए भारत की लघु फिल्म श्रेणी की आधिकारिक प्रविष्टि

कीथ गोम्स की लघु फिल्म 'शेमलेस' को 93 वें एकेडमी अवार्ड्स में 'लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म' श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है. इस लघु फिल्म को पांच लघु फिल्मों की सूची में से चुना गया था जिसमें ट्रैप्ड और सफर के साथ-साथ  आदित्य केलगांवकर की 'साउंड प्रूफ' और शान व्यास की 'नटखट' शामिल थीं. कीथ गोम्स द्वारा लिखित और निर्देशित, शॉर्ट फिल्म शेमलेस अप्रैल, 2019 में रिलीज़ हुई थी. यह लघु फिल्म मुख्य रूप से हुसैन दलाल द्वारा अभिनीत एक वर्क फ्रॉम होम प्रोफेशनल के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो लगातार ऑनलाइन खाना ऑर्डर करता है और सयानी गुप्ता के द्वारा अभिनीत  एक हताश और क्षमाप्रार्थी पिज्जा डिलीवरी लड़की द्वारा खुद को फंसा हुआ पाता है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके वियतनामी समकक्ष के बीच हुआ हाइड्रोग्राफी क्रियान्वयन समझौता

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 27 नवंबर, 2020 को, दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक दोस्ती और साझेदारी के तरीकों के बारे में महत्त्वपूर्ण चर्चा करने के लिए अपने वियतनामी समकक्ष जनरल न्गो जुआन लिच के साथ द्विपक्षीय आभासी बैठक में भाग लिया. भारत और वियतनाम के बीच बढ़े हुए द्विपक्षीय सैन्य सहयोग में खुफिया जानकारी साझा करना, सैन्य उपकरणों की बिक्री, विद्रोह के प्रति कारवाई का प्रशिक्षण और संयुक्त नौसेना अभ्यास के साथ-साथ जंगल युद्ध में प्रशिक्षण भी शामिल है. भारतीय सेना ने नियमित रूप से वियतनामी समुद्रों की सद्भावना यात्राओं के लिए अपने युद्धपोतों को तैनात किया है.

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी में 16 एनएच परियोजनाओं का किया शिलान्यास

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने इस 26 नवंबर, 2020 को उत्तर प्रदेश में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इन राजमार्गों की कुल लंबाई 500 किमी से अधिक है और लागत 7,477 करोड़ रुपये है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी सरकार को सभी टोल प्लाजा समझौतों पर स्टांप ड्यूटी से छूट देने के लिए कहा है और इसके साथ ही, यूपी में राष्ट्रीय राजमार्गों को विकसित करने के लिए भूमि अधिग्रहण में तेजी लाने के लिए भी कहा है जो भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एक बड़ी बाधा रही है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

2 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now