वर्ष 2020 के टॉप-20 घटनाक्रम जिसने बदल दी दुनिया

वर्ष 2020 के बहुत से ऐसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम हुए हैं जिन्हें करेंट अफेयर्स की दृष्टि से याद रखना बहुत जरुरी है. इसी कड़ी में जागरण जोश डॉट कॉम आप तक पूरे वर्ष के 20 चुनिंदा घटनाक्रमों की संक्षिप्त एवं आवश्यक जानकारी उपलब्ध करा रहा है. विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए यह सभी घटनाएं अति महत्वपूर्ण हैं.

Created On: Jan 1, 2021 11:00 ISTModified On: Jan 1, 2021 06:58 IST

वर्ष 2020 के बहुत से ऐसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम हुए हैं जिन्हें करेंट अफेयर्स की दृष्टि से याद रखना बहुत जरुरी है. इसी कड़ी में जागरण जोश डॉट कॉम आप तक पूरे वर्ष के 20 चुनिंदा घटनाक्रमों की संक्षिप्त एवं आवश्यक जानकारी उपलब्ध करा रहा है. विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए यह सभी घटनाएं अति महत्वपूर्ण हैं.

1.गुजरात सरकार ने की नई सौर ऊर्जा नीति-2021 की घोषणा, जानिए इसमें क्या है खास

गुजरात सरकार ने अपनी सौर ऊर्जा नीति 2021 की घोषणा की है. इसमें 2022 तक सौर और पवन ऊर्जा का उत्पादन 30 हजार मेगावाट तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है. अभी राज्य में 800 मेगावाट सौर बिजली पैदा होती है, जबकि 11 हजार मेगावाट की क्षमता विकसित की जा चुकी है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में नई सौर ऊर्जा नीति की घोषणा की.

सौर ऊर्जा के उपयोग के चलते धीरे-धीरे कोयला आधारित बिजली का उत्पादन घटेगा और समग्र गुजरात तथा देश को ग्रीन-क्लीन एनर्जी प्राप्त होगी. सरकार का इरादा गुजरात को ग्रीन एनर्जी हब बनाने का है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने में नई सौर ऊर्जा नीति 2021 मील का पत्थर सिद्ध होगी. पाटन के चारणका सोलर पार्क की क्षमता में विस्तार किया गया है.

2.स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की निमोनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन, जानें विस्तार से

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हर्षवर्धन ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसआईआईपीएल) को टीकों की संख्या के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता और भारत की अर्थव्यवस्था में इसके योगदान की पहचान करते हुए कहा कि इसके टीकों का उपयोग 170 देशों में किया जाता है.

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि एसआईआईपीएल ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान पहला स्वदेशी न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन (पीसीवी) विकसित किया और सरकार से इसका लाइसेंस प्राप्त किया. उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ''आत्मनिर्भर भारत'' के दृष्टिकोण के अनुरूप है.

3.भारत बना दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, वर्ष 2025 तक होगा 5 वें स्थान पर

सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च (CEBR) द्वारा 26 दिसंबर, 2020 को प्रकाशित वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष, 2025 तक भारत दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. भारत वर्ष, 2019 में यूनाइटेड किंगडम से आगे निकल कर, दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया था, लेकिन वर्ष, 2020 में वापस छठे स्थान पर पहुंच गया है.

हालांकि, भारत के कृषि क्षेत्र ने विकास दर्शाया है, जो भारत में आर्थिक सुधार का एक महत्वपूर्ण कारक है. कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम के मामले में भी भारत कई विकासशील देशों की तुलना में बेहतर है, क्योंकि यह दुनिया के अधिकांश टीकों का निर्माता है और भारत में 42 साल से टीकाकरण कार्यक्रम चालू है जो हर साल 55 मिलियन लोगों का टीकाकरण करता है.

4.प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो के परिचालन का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अलग-अलग शहरों अलग मेट्रो चलाने की योजना पर काम हो रहा है. पीएम ने इसके साथ ही कई तरह की मेट्रो की जानकारी दी. साथ ही वह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा की भी शुरुआत भी की.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि साल 2014 में सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो रेल थी. आज 18 शहरों में मेट्रो रेल की सेवा है. साल 2025 तक हम इसे 25 से ज़्यादा शहरों तक विस्तार देने वाले हैं, साल 2014 में देश में सिर्फ 248 किलोमीटर मेट्रो लाइन्स आपरेशनल थीं. आज ये लगभग तीन गुनी यानी सात सौ किलोमीटर से ज़्यादा है.

5.गुजरात में स्थापित होगी देश की पहली लिथियम रिफाइनरी

गुजरात में भारत की पहली लिथियम रिफाइनरी स्थापित की जाएगी. इसके लिए सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक मणिकरण पावर लिमिटेड लगभग 1000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस रिफाइनरी के लिए लिथियम अयस्क को ऑस्ट्रेलिया से आयात किया जायेगा.

लिथियम एक दुर्लभ तत्व है और यह भारत में नहीं पाया जाता है. हाल ही में भारत ने बोलिवियाई लिथियम भंडार तक पहुंच प्राप्त की है. भारत ने साल 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहन संख्या को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है.

6.सौरमंडल के बाहर से पहली बार मिले रेडियो संकेत, जानें विस्तार से

जर्नल ‘ऐस्ट्रोनॉमी ऐंड एस्ट्रोफिजिक्स’ में प्रकाशित रिसर्च पेपर में बताया गया कि केवल टाउ बूट्स ग्रह प्रणाली से ही निकल रहे रेडियो संकेत का पता चला है जो शायद ग्रह के विशेष चुंबकीय क्षेत्र की वजह से निकल रहे हैं. इसके बहुत करीब गैस से बना ग्रह चक्कर लगा रहा है और जिसे कथित ‘गर्म बृहस्पति’ के नाम से भी जाना जाता है.

रिसर्चर जेक डी टर्नर ने कहा कि चुंबकीय क्षेत्र के आधार पर सौर मंडल के बाहर के ग्रह का पता लगाने से अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को उस ग्रह की बनावट और वायुमंडल के गुणों का पता लगाने में भी सहायता मिलेगी. साथ ही तारे और उसका चक्कर लगा रहे ग्रहों के भौतिक संबंध भी समझने में सहूलियत होगी.

7.अमेरिका ने प्रधानमंत्री मोदी को लीजन ऑफ मेरिटपुरस्कार से सम्मानित किया

प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार अपने नेतृत्व में भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने और भारत को एक वैश्विक ताकत के रूप में आगे बढ़ाने के लिए दिया गया. उन्हें यह पुरस्कार उनके बेहतरीन ‘नेतृत्व और दूरदृष्टि के लिए दिया गया, जिसने भारत को वैश्विक शक्ति के तौर पर उभरने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ाया है.

लीजन ऑफ मेरिट अमेरिका के सबसे सम्मानित अवॉर्ड में से एक है, जो कि किसी देश या सरकार के प्रमुख को दिया जाता है. कांग्रेस द्वारा 20 जुलाई 1942 को लीजन ऑफ मेरिट मेडल की स्थापना की गई थी. यह अमेरिकी सेना और विदेशी सैन्य सदस्यों और राजनीतिक हस्तियों के सदस्यों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया है.

8.हिमाचल प्रदेश में जबरन धर्मांतरणके खिलाफ कानून लागू, जानिए कितनी मिलेगी सजा

हिमाचल प्रदेश में जबरन या बहला-फुसलाकर धर्मांतरण या धर्मांतरण के ‘एकमात्र उद्देश्य’ से शादी करने के खिलाफ एक कठोर कानून लागू हो गया है. इसमें उल्लंघनकर्ताओं के लिए सात साल तक की सजा का प्रावधान है. इसे एक साल से अधिक समय पहले राज्य विधानसभा द्वारा पारित किया गया था.

हिमाचल में बने धर्मांतरण कानून के तहत जबरन धर्मांतरण, प्रलोभन या झांसा देकर करवाया गया धर्मांतरण संज्ञेय अपराध की श्रेणी में रखा गया है. इसके अतिरिक्त, धर्मपरिवर्तन के उद्देश्य से किया गया विवाह भी मान्य नहीं होगा और ऐसे विवाह को चुनौती दी जा सकेगी. ऐसे मामले फैमिली कोर्ट में सुने जाते हैं.

9.मानव विकास सूचकांक 2020: भारत 131वें स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) किसी राष्ट्र में स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन स्तर का मापन है. हालांकि, यूएनडीपी का कहना है कि सूची में भारत के फिसलने का यह मतलब कतई नहीं कि वहां काम नहीं हो रहा है, बल्कि इसका अर्थ यह है कि अन्य देशों ने बेहतर काम किया है.

मानव विकास रिपोर्ट 2020 के मुताबिक, साल 2019 में जन्मे भारतीयों की जीवन प्रत्याशा 69.7 साल आंकी गई, जबकि बांग्लादेश में यह 72.7 साल रही. जीवन प्रत्याशा के मामले में पड़ोसी देश पाकिस्तान पीछे रहा. वहां जीवन प्रत्याशा 67.3 साल आंकी गई.

10.भारत-बांग्लादेश के बीच 55 साल से बंद रेल लिंक शुरू, जानें विस्तार से

बांग्लादेश 1971 में हुए युद्ध में जीत की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है. इसी के चलते इस वर्चुअल समिट का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खूब हौसला दिखाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने संयुक्त रूप से चिलहटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक को शुरू किया.

भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता से ढाका तक एक रेल सेवा पहले से ही चलती है. मैत्री और बंधन एक्सप्रेस सेवा दोनों देशों को आपस में जोड़ती है. मैत्री एक्सप्रेस का परिचालन कोलकाता से ढाका के बीच जबकि बंधन एक्सप्रेस कोलकाता से खुलना शहर के बीच चलती है. डिजिटल शिखर सम्मेलन को भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों ने संबोधित किया.

11.RBI का बड़ा फैसला, RTGS सर्विस अब चौबीसों घंटे उपलब्ध

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि कोरोना काल में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में काफी तेजी आई है. आरबीआई ने इसके बाद RTGS की सुविधा 24*7 घंटे उपलब्ध कराने का फैसला किया. आरबीआई ने भारतीय वित्तीय बाजार के ग्लोबल इंटीग्रेशन की कोशिशों को सहारा देने के लिए आरटीजीएस की टाइमिंग बढ़ाने का फैसला किया था.

आरटीजीएस बड़ी राशि के इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन में काम आने वाली प्रणाली है. जबकि एनईएफटी से दो लाख रुपये तक का ही ऑनलाइन लेनदेन किया जा सकता है. आरटीजीएस की शुरुआत 26 मार्च 2004 को हुई थी. तब केवल चार बैंक ही इससे भुगतान की सुविधा देते थे. वर्तमान में आरटीजीएस से रोजाना 6.35 लाख लेनदेन होते हैं.

12.भारत 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जानें इसके बारे में सबकुछ

विश्व की बीस बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के संगठन जी-20 को लेकर इस समय की सबसे बड़ी खबर ये है कि भारत अब इस समिट की मेजबानी साल 2023 में करेगा. 2021 में इटली, 2022 में इंडोनेशिया और 2023 में जी-20 समिट की अध्यक्षता भारत करेगा. वहीं साल 2024 में ब्राजील समिट की मेजबानी करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले जी-20 समिट में प्रभावी तरीके अपना पक्ष रखा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 नवंबर 2020 को वर्चुअली आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में कहा कि भारत न केवल अपने पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा कर रहा है, बल्कि उससे आगे भी बढ़ रहा है.

13.सीबीआई जांच के लिए राज्य की सहमति है जरूरी: सुप्रीम कोर्ट

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा लिया गया यह फैसला आठ गैर-भाजपा राज्यों - केरल, झारखंड, बंगाल, महाराष्ट्र, मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पंजाब के संदर्भ में आया है, जिन्होंने राज्य के क्षेत्राधिकार में नए मामलों की जांच के लिए सीबीआई को प्रदत्त अपनी सामान्य सहमति वापस ले ली है.

सर्वोच्च न्यायालय की बेंच ने कुछ आरोपियों द्वारा दायर अपील के कारण यह फैसला सुनाया है, जिन्होंने सीबीआई द्वारा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले में जांच की वैधता को इस आधार पर चुनौती दी थी कि, संबद्ध राज्य सरकार द्वारा पूर्व सहमति नहीं ली गई थी.

14.हिमाचल प्रदेश में पर्यटन का नया आकर्षण बनी अटल सुरंग, जानिए क्या है इस सुरंग की खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग का 03 अक्टूबर 2020 को सुबह हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में उद्घाटन किया था. इस अटल सुरंग के खुल जाने की वजह से मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो गई.

मनाली से लेह को जोड़ने वाली अटल सुरंग दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल है. इस सुरंग में हर 60 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है. सुरंग के अंदर हर 500 मीटर की दूरी पर आपातकालीन निकास भी बनाए गए हैं. सुरंग के अंदर फायर हाइड्रेंट भी लगाए गए हैं.

15.सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पंचामृत चढ़ाने पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मंदिर के शिवलिंग पर कोई भी भक्त पंचामृत नहीं चढ़ाएगा, बल्कि वह शुद्ध दूध से पूजा करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर कमिटी से कहा है कि वे भक्तों के लिए शुद्ध दूध का इंतजाम करेंगे और ये सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी अशुद्ध दूध शिवलिंग पर न चढ़ाएं.

सुप्रीम कोर्ट ने शिवलिंग को क्षरण से बचाने और संरक्षित करने के लिए तमाम आदेश पारित किया है. इसके तहत कहा गया है कि कोई भी भक्त शिवलिंग पर किसी भी पंचामृत आदि से लेप न करें. भस्म आरती को बेहतर किया जाए ताकि पीएच वैल्यू सही हो और शिवलिंग संरक्षित रहे.

16.मिजोरम ने खेल को दिया उद्योग का दर्जा, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद राज्य के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने कहा कि मंत्रिमंडल ने खेल और युवा मामले के विभाग के प्रस्ताव ‘खेल को उद्योग का दर्जा देने’ को मंजूरी दे दी. खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने इस फैसले को ‘ऐतिहासिक’ और ‘अभूतपूर्व’ करार देते हुए कहा कि इससे राज्य में खेल और इससे जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर विकास की शुरूआत होगी.

मिजोरम ने निवेश को आकर्षित कर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खेल को उद्योग का दर्जा दिया है. मिजोरम ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य है. खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने इस बात की जानकारी दी और कहा कि इस कदम से राज्य में रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

17.सऊदी अरब सुप्रीम कोर्ट की ऐतिहासिक फैसला, कोड़े मारने की सजा खत्म की

सऊदी अरब के उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में देश में कोड़े मारने की सजा खत्म करने का घोषणा किया है. सऊदी अरब के शाह और युवराज (क्राउन प्रिंस) द्वारा मानवाधिकार की दिशा में उठाया गया यह अहम कदम माना जा रहा है. देश की सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोड़े बरसाने की सजा को कारावास या जुर्माने में बदला जाएगा.

सऊदी अरब सरकार ने हाल ही में नाबालिगों द्वारा किये गए अपराधों के लिये मृत्युदंड की सजा के प्रावधान को समाप्त कर दिया है. सऊदी अरब के शाह सलमान ने नाबालिगों के लिए मौत की सजा का प्रावधान खत्म करने का आदेश दिया है. किंग सलमान के बेटे और क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के वैचारिक प्रभाव के चलते सऊदी अरब में कट्टर इस्लामिक दंड प्रावधानों में बदलाव किया गया.

18.हैप्पीनेस करिकुलम क्या है? दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंचीं मेलानिया ट्रम्प

अमेरिका की प्रथम महिला दक्षिण दिल्ली स्थित नानकपुरा स्कूल पहुंचीं जहां उनका माथे पर टीका लगाकर स्वागत किया गया. इसके बाद उन्होंने स्कूल की हैप्पीनेस क्लास में शिरकत की. यह दिल्ली सरकार द्वारा आरंभ किया गया एक विशेष पाठ्यक्रम है जिसमें बच्चों को रूटीन शिक्षा के अलावा दिलचस्प तरीके से शिक्षा प्रदान की जाती है.

यह दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में लागू किया गया विशेष कार्यक्रम है जिसके तहत नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को रोजाना पहला पीरियड यानी 40 मिनट में हैप्पीनेस पर ध्यान दिया जाता है. हैप्पीनेस करिकुलम के तहत बच्चों को मेडिटेशन कराया जाता है, ज्ञानवर्धक और नैतिकता संबंधित कहानियां सुनाई जाती हैं.

19.Supreme Court का ऐतिहासिक फैसला, सेना में महिलाओं के लिए होगा स्थायी कमीशन

सुप्रीम कोर्ट ने सेना में महिलाओं के स्थायी कमीशन पर सहमति दे दी है साथ ही कमांड पोस्‍ट हेतु भी महिलाओं को योग्‍य बताया है. सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के स्थायी आयोग के केंद्र सरकार के विरोध को खारिज कर दिया. इस फैसले के बाद सेना में महिलाओं को पुरुष अफसरों से बराबरी का अधिकार मिल गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि समाजिक धारणाओं के आधार पर महिलाओं को समान मौके न मिलना परेशान करने वाला तथा अस्वीकार्य है. कोर्ट ने ये भी कहा कि महिला सैन्य अधिकारियों को स्थायी कमिशन न देना सरकार के पूर्वाग्रह को दिखाता है. कोर्ट ने कहा कि महिलाओं को कमांड पोस्ट पर प्रतिबंध अतार्किक है और समानता के खिलाफ है.

20.जानिए कौन हैं इंफोसिस संस्थापक के दामाद ऋषि सुनक, जिन्हें ब्रिटेन में बनाया गया वित्त मंत्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऋषि सुनक को नये वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किये है. ब्रिटेन में पहली बार किसी भारतवंशी को वहां की संसद का वित्त मंत्री बनाया गया है. इससे पहले पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के पास वित्त मंत्रालय का कार्यभार था. उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. उनके इस्तीफा देने के बाद मंत्रिमंडल में यह फेरबदल किया गया.

ऋषि सुनक राजनीति में आने से पहले एक सफल कारोबारी भी रह चुके हैं. वे ब्रिटेन की छोटी कंपनियों का वित्त पोषण करने वाली एक अरब पाउंड की एक निवेश कंपनी के सह-संस्थापक रहे हैं. ऋषि सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी के एक उभरते हुए सितारे के रूप में देखा जाता रहा है. यूके के कैबिनेट में प्रीति पटेल के बाद भारतीय मूल के दो लोगों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 5 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now