Search

शोले में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले कॉमेडियन जगदीप का निधन

हाल ही में मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन हुआ था. इसके महज पांच दिन बाद ही अभिनेता जगदीप ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

Jul 9, 2020 10:45 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

मशहूर हास्य कलाकार और अभिनेता जगदीप का 08 जुलाई 2020 को मुंबई में उनके आवास पर निधन हो गया. वे 81 वर्ष के थे. उन्होंने ‘शोले’ फिल्म में ‘सूरमा भोपाली’ के अपने किरदार से लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी थी. वे आयु संबंधी समस्याओं के कारण अस्वस्थ थे. जगदीप के चले जाने से बॉलीवुड में शोक की लहर है.

हाल ही में मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन हुआ था. इसके महज पांच दिन बाद ही अभिनेता जगदीप ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. जगदीप के निधन से बॉलीवुड गलियारा शोक में डूबा हुआ है. उनके निधन पर अजय देवगन से लेकर मधुर भंडारकर, जॉनी लीवर सहित कई कलाकारों ने सोशल मीडिया के जरिए एक्टर को श्रद्धांजलि दी है.

पहले डायलॉग से ही दिल जीत लिया था

जगदीप ने साल 1951 में फिल्म 'अफसाना' से अपनी सिने यात्रा की शुरुआत की थी, जिसके जरिए दिग्गज फिल्म निर्माता बीआर चोपड़ा ने निर्देशन में कदम रखा था. जगदीप ने अभिनय के शुरुआती दिनों में छोटे-बड़े सभी तरह के किरदार अदा किये थे. अपनी कला से बिमल रॉय जैसे निर्देशकों को भी प्रभावित किया. जिन्होंने साल 1953 में फिल्म 'दो बीघा जमीन' में जगदीप को जूते पॉलिश करने वाले लालू उस्ताद की भूमिका निभाने का  मौका दिया.

शोले' ने दिलाई अलग पहचान

जगदीप ने लगभग 400 फिल्मों में काम किया लेकिन साल 1975 में आई फिल्म शोले के सूरमा भोपाली के उनके किरदार को प्रशंसक आज भी याद करते हैं. उनका डायलॉग 'हमारा नाम सूरमा भोपाली ऐसे ही नहीं है' काफी मशहूर हुआ. उन्होंने 'पुराना मंदिर' नाम की एक भुतिया फिल्म में भी अभिनय किया और 'अंदाज अपना अपना' में सलमान खान के पिता का यादगार किरदार निभाया.

फिल्म इंडस्ट्री के लिए बड़ी क्षति 

जगदीप से पहले बॉलीवुड के कई और दिग्गज सितारे, डायरेक्टर्स और म्यूजिक डायरेक्टर इस साल दुनिया को अलविदा कह गए हैं. इरफान खान, ऋषि कपूर, वाजिद खान के अलावा हाल ही में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और सरोज खान ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया है. इसके बाद अब जगदीप जैसे सितारे का जाना भी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बड़ी क्षति है.

जगदीप के बारे में

• जगदीप का जन्म ब्रिटिश इंडिया के दतिया सेंट्रल प्रोविंस में (अब मध्य प्रदेश) 29 मार्च 1939 को हुआ था. उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. उनके पिता का नाम सैयद यावर हुसैन जाफरी और मां का नाम कनीज़ हैदर था.

• पिता के निधन और 1947 में देश के बंटवारे के बाद परिवार में पैसों की तंगी आने लगी. यही वजह थी कि उनकी मां परिवार के साथ मुंबई आ गईं.

• जगदीप ने बॉलीवुड में करीब 400 फिल्मों में काम किया था. जगदीप ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी.

• जगदीप ने फिल्मों सिर्फ साइड एक्टर और कॉमेडियन ही नहीं बल्कि लीड रोल भी किए हैं. जगदीप आखिरी बार साल 2017 में आई फिल्म 'मस्ती नहीं सस्ती' में नजर आए थे. इसमें उनके साथ जॉनी लीवर, कादर खान, शक्ति कपूर और रवि किशन जैसे कई एक्टर नजर आए थे.

• जगदीप हिंदी सिनेमा के जाने माने अभिनेता हैं. उन्होंने दशकों तक बॉलीवुड पर राज किया है. जगदीप ने कई चर्चित फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जादू बिखेरा है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates