साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2021 तक

Weekly Current Affairs Quiz Hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Created On: Oct 10, 2021 17:51 ISTModified On: Oct 11, 2021 09:48 IST
Weekly Current Affairs Quiz Hindi 04 October to 10 October 2021
Weekly Current Affairs Quiz Hindi 04 October to 10 October 2021

Weekly Current Affairs Quiz Hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 06 अक्टूबर 2021 को दुनिया की पहली किस वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है?
a.    मलेरिया
b.    डेंगू
c.    टाइफाइड
d.    टीवी

2. विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    7 अक्टूबर
c.    12 मार्च
d.    15 अगस्त

3. हाल ही में साहित्य का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature 2021) किसे प्रदान किया गया है?
a.    निर्मल वर्मा
b.    अब्दुलराजक गुरनाह
c.    टोबियास वोल्फ
d.    तारा नाथ शर्मा

4. विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान निम्न में से कौन बन गयीं हैं?
a.    बबीता फोगाट
b.    पूजा ढांडा
c.    गीता फोगाट
d.    अंशु मलिक

5. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में निम्न में से किसने कार्यभार संभाला है?
a.    बीसी पटनायक
b.    संजय अग्रवाल
c.    मोहन त्रिपाठी
d.    अजय सचदेवा

6. गंगा नदी डॉल्फिन दिवस (Ganga River Dolphin Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    5 अक्टूबर
d.    20 जुलाई

7. किस राज्य सरकार ने अपने क्षेत्र में हाथियों को करंट लगने से होने वाली मौत से बचाने के उद्देश्य से बिजली वितरण कंपनियों को 445.75 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं?
a.    ओडिशा
b.    झारखंड
c.    तमिलनाडु
d.    असम

8. केंद्र सरकार ने मशहूर कॉमिक कैरेक्टर चाचा चौधरी को किस मिशन का आधिकारिक शुभंकर घोषित किया?
a.    राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन
b.    नमामि गंगे मिशन
c.    स्वच्छ भारत मिशन
d.    अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन

9. तारक मेहता का उल्टा चश्मा के किस प्रसिद्ध कलाकार का 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    दिलीप जोशी (जेठालाल)
b.    तन्मय वकारिया (बागा)
c.    घनश्याम नायक (नट्टू काका)
d.    समय शाह (गोगी)

10. निम्न में से किस राज्य में व्यापक रूप से उत्पादित किए जाने वाले चावल की एक खास किस्म वाडा कोलम (Wada kolam) को जीआई टैग दिया गया है?
a.    तमिलनाडु
b.    महाराष्ट्र
c.    पंजाब
d.    असम

उत्तर-

1. a. मलेरिया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है. डब्ल्यूएचओ ने इसे विज्ञान, बच्चों के स्वास्थ्य और मलेरिया नियंत्रण के लिए बड़ी उपलब्धि करार दिया है. यह वैक्सीन मच्छर जनित बीमारी के खिलाफ विश्व का पहला टीका है. मलेरिया से एक वर्ष में दुनियाभर में चार लाख से अधिक लोगों की मौत होती है.

2. b. 7 अक्टूबर
हर साल विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) 07 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र व्यापार व विकास सम्मेलन, अंतरराष्ट्री य व्यापार केंद्र तथा अंतरराष्ट्री य कपास सलाहकार समिति द्वारा मनाया जाता है. विश्व कपास दिवस का आयोजन पहली बार वर्ष 2019 में किया गया था. 

3. b. अब्दुलराजक गुरनाह
साल 2021 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार उपन्यासकार अब्दुलराजक गुरनाह को दिया गया है. स्वीडिस एकेडमी ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि अब्दुलराजक गुरनाह ने अपनी लेखनी के जरिए उपनिवेशवाद के प्रभावों, संस्कृतियों को लेकर काफी कुछ लिखा है. उन्होंने शरणार्थियों के भाग्य का निर्धारण करने के लिए अपनी अडिग और करुणामय लेखनी के माध्यम से दुनिया के दिलों में प्रेम पैदा किया है. साल 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लूक को दिया गया था.

4. d. अंशु मलिक
अंशु मलिक 07 अक्टूबर 2021 को विश्व चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला हार गई और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा. इस हार के बाद भी 57 किग्रा में 19 वर्ष की अंशु मलिक इतिहास बनाने में सफल रहीं. वे इस चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं. इससे पहले भारत की चार महिला पहलवानों ने विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीता है, लेकिन सभी को कांस्य पदक मिला है. गीता फोगाट ने साल 2012 में, बबीता फोगाट ने साल 2012 में, पूजा ढांडा ने साल 2018 और विनेश फोगाट ने साल 2019 में कांस्य पदक जीता था.

5. a. बीसी पटनायक
बीसी पटनायक ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है. उन्हें 5 जुलाई 2021 को भारत सरकार की अधिसूचना द्वारा प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था. एलआईसी के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, पटनायक बीमा लोकपाल परिषद, मुंबई के महासचिव थे. वे मार्च 1986 में एलआईसी ऑफ इंडिया में प्रत्यक्ष भर्ती अधिकारी के रूप में शामिल हुए.

6. c. 5 अक्टूबर
भारत में, गंगा नदी डॉल्फिन के संरक्षण को प्रोत्साहित करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 5 अक्टूबर को 'गंगा नदी डॉल्फिन दिवस (Ganga River Dolphin Day)' मनाया जाता है. आज ही के दिन 2010 में गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जंतु घोषित किया गया था. फिर, 2012 में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) और उत्तर प्रदेश सरकार ने संयुक्त रूप से देश में डॉल्फिन संरक्षण अभियान शुरू किया. गंगा की डॉल्फिन को भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की पहली अनुसूची के तहत शामिल किया गया है.

7. a. ओडिशा
ओडिशा सरकार ने अपने क्षेत्र में हाथियों को करंट लगने से होने वाली मौत से बचाने के उद्देश्य से बिजली के नेटवर्क की ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ाने के लिए बिजली वितरण कंपनियों को 445.75 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. ओडिशा सरकार द्वारा आवंटित धन की सहायता से, बिजली वितरण कंपनियां हाथी गलियारों और आवाजाही क्षेत्रों में खुले कंडक्टरों को भी बदल देंगी. इस पहल का उद्देश्य बिजली के झटके के कारण हाथियों की मौत को रोकना है.

8. b. नमामि गंगे मिशन
गंगा नदी की स्वच्छता के लिए नमामि गंगे अभियान चलाया जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से नमामि गंगे कार्यक्रम को लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है. अब भारतीय कॉमिक्स पुस्तक के किरदार चाचा चौधरी को नमामि गंगे कार्यक्रम का शुभंकर घोषित किया गया है. इसके पीछे का मकसद बच्चों में गंगा को लेकर जागरूकता फैलाने से है. जल शक्ति मंत्रालय ने बताया कि अब चाचा चौधरी को नमामि गंगे प्रोजेक्ट का शुभंकर बनाया गया है.

9. c. घनश्याम नायक (नट्टू काका)
तारक मेहता का उल्टा चश्मा के प्रसिद्ध कलाकार घनश्याम नायक (नट्टू काका) का 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. घनश्याम नायक का जन्म 12 मई, 1944 को हुआ था. वे पिछले काफी समय से बीमार थे और कैंसर से जंग लड़ रहे थे. घनश्याम नायक सिर्फ टीवी ही नहीं बल्कि फिल्मों में भी अपने अभिनय से सभी को इंप्रेस कर चुके हैं. वे साल 1960 में आशोक कुमार की फिल्म मासूम में चाइल्ड एक्टर के तौर पर नजर आए थे. इसके बाद वे बेटा, तिरंगा, आंखें, लाडला, क्रांतिवीर, आंदोलन, बरसात, माफिया, चाहत, इश्क, चाइना गेट, तेरे नाम और खाकी समेत कई फिल्मों हा हिस्सा रहे.

10. b. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के पालघर जिले के वाडा में व्यापक रूप से उत्पादित किए जाने वाले चावल की एक खास किस्म वाडा कोलम (Wada kolam) को जीआई टैग दिया गया है. वाडा कोलम चावल को सामान्य तौर पर जिनी या झिनी चावल के नाम से महाराष्ट्र में जाना जाता है. यह पालघर के वाडा तहसील में मुख्य तौर पर उगाया जाता है. इस चावल का दाना सफेद रंग का होता है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

5 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF October 2021
    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    • Current Affairs PDF May 2021
    • Current Affairs PDF April 2021
    • Current Affairs PDF March 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF October 2021
    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    • Current Affairs Quiz PDF May 2021
    • Current Affairs Quiz PDF April 2021
    • Current Affairs Quiz PDF March 2021
    View all