साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 26 जुलाई से 01 अगस्त 2021 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Created On: Aug 1, 2021 19:00 ISTModified On: Aug 1, 2021 18:51 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने बांस औद्योगिक पार्क की आधारशिला रखी है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    दिल्ली
d.    असम

2.अमेरिका में चीन के नए राजदूत के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    किन गांग
b.    अली गेमिंग
c.    हाओ यांकी
d.    नोंग रोंग

3.मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 अप्रैल
c.    30 जुलाई
d.    25 मई

4.हाल ही में मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) का प्रमुख किसे नियुक्त किया गया है?
a.    राकेश अस्थाना
b.    एसएन प्रधान
c.    प्रभात कुमार
d.    राहुल सचदेवा

5.हाल ही में भारत के किस पूर्व महान बैडमिंटन खिलाड़ी का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है?
a.    चेतन आनंद
b.    प्रकाश पादुकोण
c.    श्रीकांत किदम्बी
d.    नंदू नाटेकर

6.विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (World Nature Conservation Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    28 जुलाई
d.    20 अप्रैल

7.किस देश के प्रसिद्ध लोक गायक फकीर आलमगीर का हाल ही में निधन हो गया?
a.    बांग्लादेश
b.    भारत
c.    भूटान
d.    पाकिस्तान

8.किस देश के एक वैज्ञानिक ने एक प्रायोगिक परमाणु रिएक्टर की योजना का खुलासा किया है जिसे ठंडा करने के लिए पानी की आवश्यकता नहीं होती है?
a.    नेपाल
b.    जापान
c.    चीन
d.    रूस

उत्तर-

1.d. असम
असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने डिमा हासाओ के मांदेरडिसा गांव में एक बांस औद्योगिक पार्क (bamboo industrial park) की आधारशिला रखी है. परियोजना को डोनर मंत्रालय से 50 करोड़ रुपये से लागू किया जाएगा. एक बार पूरा हो जाने पर यह परियोजना क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में एक नए युग की शुरूआत करेगी और स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के व्यापक अवसर पैदा करेगी.

2.a. किन गांग
अमेरिका में चीन के नए राजदूत के तौर पर किन गांग (Qin Gang) को नियुक्त किया गया है. किन ने चीन और अमेरिका के बीच बेहतर संबंध बहाली को लेकर आश्वासन दिया और कहा कि मैं अमेरिका के लिए कामना करता हूं कि इसे जल्द ही महामारी से मुक्ति मिले. बता दें कि किन 2006 और 2014 में चीन के विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता की भूमिका निभा चुके हैं. अमेरिका में किन 11वें चीनी राजदूत हैं.

3.c. 30 जुलाई
संयुक्त राष्ट्र हर साल 30 जुलाई को मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में मनाता है. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2013 में आरंभ किया गया था जिसे वर्ष 2010 में एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान पारित किया गया था. मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा दुनिया भर में तस्करी का मुकाबला करने के लिए आयोजित किया जाता है, जो दुनिया भर में सरकारों को इस चिंता से निपटने के लिए समेकित और लगातार उपाय करने का आग्रह करता है.

4.b. एसएन प्रधान
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने 29 जुलाई 2021 को मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के प्रमुख का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया. प्रधान ने भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के अधिकारी राकेश अस्थाना की जगह ली. अस्थाना को दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है. 

5.d. नंदू नाटेकर
भारत के पूर्व महान बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर का निधन हो गया है. वे 88 साल के थे. नंदू भारत के पहले बैडमिंटन खिलाड़ी थे जिन्होंने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीता था. यह उपलब्धि उन्होंने साल 1956 में हासिल की थी. अपने बैडमिंटन करियर में नंदू नाटेकर ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे. इसके अलावा उन्होंने 6 बार नेशनल चैंपियनशिप का खिताब जीता था.

6.c. 28 जुलाई
विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है. ये दिन प्रकृति और पर्यावरण के महत्व का प्रतीक है. धरती को बचाने में संसाधनों के संरक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका है. उसकी प्राकृतिक सुंदरता में संतुलन प्रकृति के कई हिस्सों जैसे पानी, हवा, मिट्टी, ऊर्जा, मिनरल्स, वनस्पति, पशु-पक्षियों को संरक्षित कर किया जा सकता है. विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य उन जानवरों और पेड़ों का संरक्षण करना है जो पृथ्वी के प्राकृतिक पर्यावरण से विलुप्त होने के कगार पर हैं.

7.a. बांग्लादेश
बांग्लादेश के प्रसिद्ध लोक गायक फकीर आलमगीर का कोविड-19 की जटिलताओं के कारण निधन हो गया है. उनका जन्म 21 फरवरी 1950 को फरीदपुर में हुआ था. आलमगीर ने अपना संगीत कैरियर 1966 में शुरू किया था. गायक सांस्कृतिक संगठनों 'क्रांति शिल्पी गोष्ठी' और 'गण शिल्पी गोष्ठी' के प्रमुख सदस्य थे. 

8.c चीन
चीनी सरकार के एक वैज्ञानिक ने एक प्रायोगिक परमाणु रिएक्टर की योजना का खुलासा किया है जिसे ठंडा करने के लिए पानी की आवश्यकता नहीं होती है. यह रिएक्टर यूरेनियम के बजाय तरल थोरियम पर चलेगा और पारंपरिक रिएक्टरों की तुलना में अधिक सुरक्षित होने की उम्मीद है. थोरियम एक रेडियोधर्मी धातु है. यह यूरेनियम की तुलना में अधिक प्रचुर मात्रा में और काफी सस्ता है. 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

1 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now