साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 जुलाई से 25 जुलाई 2021 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Created On: Jul 25, 2021 18:35 ISTModified On: Jul 25, 2021 16:38 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.डीआरडीओ ने सतह से सतह पर मार करने वाली किस नयी पीढ़ी की मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?
a.    अग्नि
b.    आकाश
c.    पृथ्वी
d.    त्रिशूल

2.अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने साल 2032 में होने वाले ओलम्पिक की मेजबानी के लिए निम्न में से किस शहर को चुना है?
a.    ब्रिसबेन
b.    दिल्ली
c.    टोक्यो
d.    बर्लिन

3.एचसीएल कंपनी के नए अध्यक्ष एवं एमडी के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    कर्णम शेखर
b.    सी. विजयकुमार
c.    राहुल सचदेवा
d.    साइरस मिस्त्री

4.नेपाल के निम्न में से किस नए प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधि सभा में विश्वासमत हासिल कर लिया है?
a.    केपी ओली
b.    पुष्प कमल दाहाल
c.    शेर बहादुर देउबा
d.    माधव कुमार नेपाल

5.हाल ही में किस देश में मंकी बी वायरस (Monkey B virus) से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है?
a.    चीन
b.    रूस
c.    पाकिस्तान
d.    जापान

6.एशियाई विकास बैंक (ADB) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    9 प्रतिशत
b.    8 प्रतिशत
c.    10 प्रतिशत
d.    7 प्रतिशत

7.केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत पेंशन फंड प्रबंधन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को 49 फीसदी से बढ़ाकर कितने फीसदी कर दी है?
a.    64 फीसदी
b.    74 फीसदी
c.    84 फीसदी
d.    70 फीसदी

8.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्पेशलिटी स्टील के लिए कितने करोड़ रुपये के उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है?
a.    5,322 करोड़ रुपये
b.    4,322 करोड़ रुपये
c.    3,322 करोड़ रुपये
d.    6,322 करोड़ रुपये

उत्तर-

1.b. आकाश
भारत ने 21 जुलाई 2021 को आकाश मिसाइल (Akash Missile) के नये संस्करण (आकाश-एनजी) का ओडिशा तट से सफल परीक्षण किया. हैदराबाद स्थित रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (DRDL) ने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) की प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर इस मिसाइल प्रणाली को विकसित किया है. जमीन से हवा में मार करने की क्षमता से लैस इस मिसाइल का परीक्षण समेकित परीक्षण रेंज (ITR) से किया गया. 

2.a. ब्रिसबेन
ओलंपिक गेम्स 2032 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिस्बेन में किया जाएगा. ऑस्ट्रेलिया, इससे पहले ही दो बार ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है. इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया है जिसके तीन अलग-अलग शहरों ने ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है. ऑस्ट्रेलिया का सिडनी और मेलबर्न में ओलंपिक खेलों का आयोजन हो चुका है. साल 1956 में मेलबर्न और साल 2000 में सिडनी ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर चुका है.

3.b. सी. विजयकुमार
भारतीय आईटी क्षेत्र के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने वाले शिव नादर ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक और बोर्ड के सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया है. शिव नादर के स्थान पर कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ सी. विजयकुमार को पांच साल के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया है. शिव नादर भारत में कंप्यूटिंग और आईटी उद्योग के अग्रणी हैं. उन्होंने 1976 में HCL Group शुरू किया था. शिव नाडर की लीडरशिप में पिछले 45 साल के भीतर कंपनी ने स्टार्टअप से ग्लोबल IT कंपनी का रुतबा हासिल कर लिया है.

4.c. शेर बहादुर देउबा
नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रतिनिधि सभा में विश्वासमत हासिल कर लिया है. नेपाली कांग्रेस के अध्योक्ष देउबा को 275 सदस्यों के सदन में 165 वोट मिले. विश्वासमत प्रस्ताव जीतने के लिए उन्हें 136 मतों की जरूरत थी. देउबा को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 12 जुलाई को संविधान के अनुच्छेद 76 (5) के अनुसार देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था. 13 जुलाई को देउबा ने पांचवीं बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी.

5.a. चीन
हाल ही में चीन में मंकी बी वायरस (Monkey B virus) से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है. मंकी बी वायरस मैकाक बंदरों में पाया जाने वाला अल्फाहर्पीसवायरस एनज़ूटिक (Alphaherpesvirus Enzootic) यानी यह मूल रूप से इनमें पाया जाता है और सर्वप्रथम इसकी पहचान वर्ष 1932 में की गई थी. इंसानों में यह वायरस मैकाक बंदरों के काटने, खरोंचने या संक्रमित बंदर की लार, मल-मूत्र आदि के संपर्क में आने से भी फैलता है.

6.c. 10 प्रतिशत
एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है. यह डाउनग्रेड कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए किया गया है. वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अनुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है क्योंकि उस समय तक अधिकांश आबादी का टीकाकरण हो जाएगा और आर्थिक गतिविधियाँ सामान्य हो जाएँगी.

7.b. 74 फीसदी
केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत पेंशन फंड प्रबंधन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी कर दी है. पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) अधिनियम बीमा क्षेत्र में एफडीआई (FDI) सीमा को जोड़ता है. जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) शुरू की गई थी और बाद में 2009 में इसे सभी के लिए खोल दिया गया था.

8.d. 6,322 करोड़ रुपये
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्पेशलिटी स्टील के लिए 6,322 करोड़ रुपये के उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है. इस कदम का उद्देश्य इस क्षेत्र से घरेलू निर्यात और विनिर्माण को बढ़ावा देना है. 6,322 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन पांच वर्षों में प्रदान किया जायेगा और यह योजना 5,25,000 से अधिक नौकरियों का सृजन करेगी. यह विनिर्माण को बढ़ावा देगा और आयात को कम करने में मदद करेगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

9 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now