साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2020 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–भारतीय वायुसेना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Oct 25, 2020 15:10 ISTModified On: Oct 25, 2020 14:07 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–भारतीय वायुसेना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.जर्मनी की किस टेनिस खिलाड़ी ने 31 साल की उम्र में सन्यास लेने की घोषणा की है?
a.    जूलिया जॉर्जेस
b.    स्टेफी ग्राफ
c.    टॉमी हास
d.    एंजेलिक कर्बर

2.निम्न में से कौन सा राज्य कृषि कानून को लागू न करने (खारिज) वाला पहला राज्य बन गया है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    पंजाब
d.    दिल्ली

3.हाल ही में “पारले एग्रो” कंपनी ने किस अभिनेत्री को अपना ब्रांड अम्बेस्डर नियुक्त किया है?
a.    प्रियंका चोपड़ा
b.    जूही चावला
c.    काजोल
d.    करीना कपूर

4.भारतीय वायुसेना की किस पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) का हाल ही में निधन हो गया है?
a.    अवनी चतुर्वेदी
b.    भावना कांत 
c.    मोहना सिंह
d.    विजयलक्ष्मी रमनन

5.रिलायंस जिओ ने हाल ही में किस देश में क्वालकॉम कंपनी के साथ मिलकर 5G तकनीक का सफल परीक्षण किया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    अमेरिका
d.    पाकिस्तान

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में प्रदूषण को लेकर “रेड लाइन ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान शुरू किया है?
a.    दिल्ली
b.    पंजाब
c.    बिहार
d.    कर्नाटक

7.हाल ही में किसे 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
a.    ऐश्वर्या श्रीधर
b.    कोमल सचदेवा
c.    रीता फारिया
d.    कमलजीत सिंधु

8.हाल ही में किस पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है?
a.    हसन अली
b.    शाहीन अफरीदी
c.    नसीम शाह
d.    उमर गुल

9.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत ने किस साल तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है?
a.    2025
b.    2030
c.    2022
d.    2028

10.ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट 2020 में निम्न में से किस देश को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    बेलारूस
b.    चीन
c.    ईरान
d.    पाकिस्तान

उत्तर-

1.a. जूलिया जॉर्जेस
जर्मनी की स्टार टेनिस खिलाड़ी व विंबलडन की पूर्व सेमीफाइनलिस्ट जूलिया जोर्जेस ने 31 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास लेने का फैसला किया. जूलिया 2018 में सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैकिंग पर पहुंची थी. उनका सबसे हालिया मैच फ्रेंच ओपन में जर्मनी की लॉरा सिगमंड के खिलाफ दूसरे दौर में था जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. जूलिया विंबलडन 2018 के सेमीफाइनल में सेरेना विलियम्स से सीधे सेटों में हार गयी थीं. वह फ्रेंच ओपन 2014 में मिश्रित युगल में नेनाद जिमोनजिक के साथ उपविजेता रही थीं. वे जर्मनी में 2014 में फेड कप के फाइनल में भी पहुंची थीं.

2.c. पंजाब
पंजाब कृषि कानून को लागू न करने (खारिज) वाला पहला राज्य बन गया है. पंजाब विधानसभा विशेष सत्र में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदंर सिंह ने सदन में केंद्रीय कृषि विधेयकों को निरस्त करने और उनकी जगह राज्य के अपने कृषि विधेयक लागू करने का प्रस्ताव पेश किया. विधेयक में पंजाब सरकार ने किसानों पर गेहूं व धान एमएसपी से कम भाव पर खरीदने का दबाव बनाने वालों के लिए तीन साल की कैद का प्रावधान किया है.

3.a. प्रियंका चोपड़ा
पारले एग्रो ने अपने फ्रूट्स प्लस फ़िज़ पोर्टफोलियो ‘B-Fizz’ तक ग्राहकों की पहुंच और जागरूकता बढ़ाने प्रियंका चोपड़ा को अपना नेशनल ब्रांड एंबेसडर बनाया है. इस अभियान का हॉटस्टार पर पूरे आईपीएल के दौरान और YouTube पर आक्रामक रूप से प्रचार किया जाएगा. B-Fizz, एक यूनिक और ताज़ा सेब का रस-आधारित माल्ट फ्लेवर्ड कार्बोनेटेड पेय पदार्थ है जो कि सभी आयु समूहों के उपभोक्ताओं को एक नया स्वाद अनुभव कराएगा.

4.d. विजयलक्ष्मी रमनन
भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) विजयलक्ष्मी रमणन का निधन हो गया है. वे 96 साल की थीं. उनका जन्म फरवरी 1924 में हुआ था. वे 22 अगस्त 1955 को आर्मी मेडिकल कोर में शामिल हुई थी. विजयलक्ष्मी रमनन को अगस्त 1972 में विंग कमांडर की रैंक के रूप में प्रमोशन मिला था. वे फरवरी 1979 में सेवानिवृत्त हुई थी. इसके अलावा रमनन ने कर्नाटक संगीत की शिक्षा ली और बहुत कम उम्र में ऑल इंडिया रेडियो के साथ एक कलाकार के रूप में भी कार्य किया था.

5.c. अमेरिका
अमेरीकी टेक्नोलॉजी फर्म क्वालकॉम के साथ मिलकर रिलायंस जियो ने अमेरिका में अपनी 5जी टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण किया है. अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल एवेंट में यह घोषणा की गई. रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान ने क्वालकॉम इवेंट मे कहा कि क्वालकॉम और रिलायंस की सब्सिडरी रेडिसिस के साथ मिलकर हम 5जी तकनीक पर काम कर रहे हैं ताकि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जा सके.

6.a. दिल्ली
दिल्ली सरकार ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए 'Red light On, Gaadi Off' अभियान की शुरुआत की है. इसके तहत रेड लाइट होने पर वाहन चालक को इंजन बंद कर देना होगा. यह अभियान आगामी 15 नवंबर तक सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चलेगा. यह अभियान मुख्य रूप से भीड़ वाले 100 रेड लाइट चौराहों पर चलाया जा रहा. इस अभियान के जरिये लोगों को वायु प्रदूषण के खिलाफ लोगों को जागरूक करने और उनके दायित्य का एहसास कराने के लिए है.

7.a. ऐश्वर्या श्रीधर
ऐश्वर्या श्रीधर को 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ऐश्वर्या यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं. यह प्रतिष्ठित पुरस्कार का 56वां वर्ष है. वे वयस्क श्रेणी में भारत की ओर से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली पहली और सबसे कम उम्र की लड़की है. पुरस्कार विजेताओं की घोषणा लंदन में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (History Museum in London) में की गई.

8.d. उमर गुल
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है. गुल ने पाकिस्तान की तरफ से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच (वनडे) 2016 में खेला था. वे राष्ट्रीय टी20 कप में बलूचिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उमर गुल ने 2003 में वनडे में पदार्पण किया. उसी वर्ष उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2013 में खेला था. उमर गुल ने 47 टेस्ट मैचों में 34.06 की औसत से 163 विकेट लिये. उन्होंने 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये हैं.

9.c. 2022
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत ने 2022 तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है. यह लक्ष्य विश्व स्वास्थ्य संगठन के लक्ष्य से एक साल आगे है. यह घोषणा तब की गई जब मंत्री ने विश्व खाद्य दिवस मनाने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता की. विश्व खाद्य दिवस संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है.

10.a. बेलारूस
ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 में बेलारूस को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की रैंकिंग सुधरी है, लेकिन अब भी भारत कई पड़ोसी देशों से पीछे चल रहा है. इन देशों में नेपाल, श्रीलंका, म्यामांर, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं. भारत 107 देशों की लिस्ट में 94 पायदान पर आया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now