साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 दिसंबर से 03 जनवरी 2021 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Created On: Jan 3, 2021 14:46 ISTModified On: Jan 3, 2021 15:01 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.निम्न में से किस देश के जानेमाने डिजाइनर पियरे कार्डिन (Pierre Cardin) का 98 साल की उम्र में निधन हो गया?
a. फ्रांस
b. चीन
c. रूस
d. जापान
 
2.किस देश के तेज गेंदबाज टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं?
a. ऑस्ट्रेलिया
b. न्यूजीलैंड
c. इंग्लैंड
d. वेस्टइंडीज
 
3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के किस शहर में एम्स की आधारशिला रखी?
a. सूरत
b. राजकोट
c. गांधीनगर
d. पालनपुर
 
4.केंद्र सरकार ने एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु कितने करोड़ रूपए की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है?
a. 3,573 करोड़ रुपये
b. 2,573 करोड़ रुपये
c. 1,973 करोड़ रुपये
d. 4,573 करोड़ रुपये
 
5.संयुक्त राज्य अमेरिका ने किस साल के अंत तक चंद्रमा पर पहला परमाणु रिएक्टर स्थापित करने की योजना तैयार की है?
a. 2030
b. 2028
c. 2035
d. 2026
 
6.हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस शहर में देश की पहली ड्राइवर-रहित मेट्रो रेल का उद्घाटन किया है?
a. दिल्ली
b. लखनऊ
c. कोलकाता
d. जयपुर
 
7.सुशासन दिवस भारत में कब मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 15 मार्च
c. 25 दिसंबर
d. 12 अप्रैल
 
8.किस राज्य सरकार ने ‘लव जिहाद’ के खिलाफ सख्त कानून बनाने के लिए ‘धर्म स्वातंत्र्य विधेयक-2020’ को मंजूरी दे दी?
a. बिहार
b. उत्तर प्रदेश
c. पंजाब
d. मध्य प्रदेश
 
उत्तर-
 
1.a. फ्रांस
फ्रांस के जानेमाने डिजाइनर पियरे कार्डिन (Pierre Cardin) का 98 साल की उम्र में निधन हो गया. कार्डिन अपनी मशहूर स्पेस ऐज स्टाइल के कारण 1960 के दशक में फैशन जगत में प्रसिद्ध हुए थे और उनका नाम अनेक उत्पादों पर अंकित किया गया. कार्डिन का नाम कलाई घड़ी से लेकर चादरों तक हजारों उत्पादों पर अंकित है. कार्डिन का जन्म 7 जुलाई 1922 को इटली के वेनिस में एक छोटे से कस्बे में एक कामकाजी परिवार में हुआ था.
 
2.b. न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. उन्होंने 29 दिसंबर को पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन हारिस सोहेल को आउट कर इस क्लब में जगह बनाई. वे इस लिस्ट में शामिल होने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे खिलाड़ी हैं. उनसे पहले रिचर्ड हेडली और डेनियल विटोरी हैं. हेडली ने 86 टेस्ट मैचों में 431 विकेट और विटोरी ने 112 मैचों में 361 विकेट लिए हैं.
 
3.b. राजकोट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2020 को गुजरात के राजकोट में एम्स की आधारशिला रखी. उन्होंने इसके बाद उम्मीद जताई कि भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलेगी और दुनिया का सबसे बड़ा टीका अभियान चलेगा. राजकोट में एम्स के लिए 201 एकड़ से अधिक भूमि आवंटित की गई है. इसके निर्माण पर लगभग 1,195 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. संस्थान का निर्माण 2022 के मध्य तक पूरा हो जाने की उम्मीद है. इस आधुनिक अस्पताल में 750 बिस्तर होंगे, जिनमें 30 बिस्तर आयुष ब्लॉक में होंगे.
 
4.d. 4,573 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने देश में एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है. सरकार ने पेट्रोल में मिलाने के लिए एथनॉल का उत्पादन करने वाली डिस्टिलरीज को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने के वास्ते इस योजना को मंजूरी दी है. इसका मकसद अधिशेष चीनी उत्पादन को खपाना और दूसरी तरफ कच्चे तेल के आयात में कमी लाना है.
 
5.d. 2026
संयुक्त राज्य अमेरिका ने साल 2026 के अंत तक चंद्रमा पर पहला परमाणु रिएक्टर स्थापित करने की योजना तैयार की है. अमेरिकी ऊर्जा विभाग नासा के सहयोग से 2021 की शुरुआत में, इसके डिजाइन का प्रस्ताव रखेगा. साथ ही यह हाल ही में व्हाइट हाउस के निर्देश के बाद और अधिक गति मिली है. नासा से चांद की सतह पर एक फिजन सरफेस पावर प्रॉजेक्टक शुरू करने को कहा गया है. इसकी क्षमता 40 किलोवॉट की होगी और यह पूरा सिस्टम  चांद पर अमेरिका की लगातार मौजूदगी और मंगल के भावी दौरों को सपोर्ट करेगा.
 
6.a. दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 दिसंबर 2020 को राजधानी दिल्ली में देश की पहली ड्राइवर-रहित मेट्रो रेल का उद्घाटन किया है. देश में ड्राइवर-रहित इस पहली मेट्रो रेल का संचालन दिल्ली मेट्रो की 38 किलोमीटर लंबी लाइन-8 यानी मैजेंटा लाइन पर किया गया है. दिल्ली मेट्रो जो कि मौजूदा समय में देश की सबसे बड़ी शहरी रैपिड ट्रांजिट प्रणाली है. उन्होंने 24 दिसंबर 2002 को शाहदरा और तीस हजारी स्टेशन के बीच 8.4 किलोमीटर लंबे मार्ग पर परिचालन शुरू किया था.
 
7.c. 25 दिसंबर
'सुशासन दिवस' भारत के महत्त्वपूर्ण दिवसों में से एक है. भारत में सुशासन दिवस प्रतिवर्ष पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के रूप में 25 दिसंबर के दिन मनाया जाता है. सरकार में जवाबदेही के भारतीय लोगों के बीच जागरूकता को बढ़ावा देकर प्रधानमंत्री वाजपेयी को सम्मानित करने के लिए 2014 में सुशासन दिवस की स्थापना की गई थी.
 
8.d. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने ‘लव जिहाद’ के खिलाफ सख्त कानून बनाने के लिए ‘धर्म स्वातंत्र्य विधेयक-2020’ को मंजूरी दे दी. इस कानून में शादी तथा किसी अन्य कपटपूर्ण तरीके से किए गए धर्मांतण के मामले में अधिकतम 10 साल की कैद एवं एक लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 6 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now