World Alzheimer's Day 2019: जानिए क्या है अल्जाइमर, लक्षण और बचाव

Alzheimer पहले आमतौर पर बुजुर्गों में पाई जाने वाली बीमारी थी लेकिन अब युवा लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं.

Created On: Sep 21, 2019 10:38 ISTModified On: Sep 21, 2019 10:44 IST

World Alzheimer's Day 2019: विश्व भर में प्रत्येक 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस (World Alzheimer's Day) मनाया जाता है. इसे आमतौर पर भूलने की बीमारी के नाम पर जाना जाता है जैसे फोन कहीं रख कर भूल जाना, जिस काम से घर से निकले थे, रास्ते में वह काम भूल जाना आदि इस बीमारी के कुछ उदहारण हैं. पिछले कुछ वर्षों में Alzheimer के रोगियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है.

मस्तिष्क में प्रोटीन की संरचना में गड़बड़ी पाए जाने और पैथोलॉजिकल बदलाव होने के कारण Alzheimer रोग हो जाने का अधिक डर रहता है. अभी तक इसका कोई सटीक इलाज नहीं ढूँढा गया है. विश्वभर के वैज्ञानिक इसका इलाज खोज पाने में अभी तक कामयाब नहीं हो पाए हैं.

Alzheimer क्या होता है?

यह एक प्रकार की मस्तिष्क और याददाश्त से जुड़ी बीमारी है जिसमें व्यक्ति याददाश्त सहित धीरे-धीरे सोचने की शक्ति खोता जाता है. Alzheimer के जुड़े कई मामलों में यह देखा गया है कि Alzheimer से पीड़ित व्यक्ति आसान काम भी नहीं कर पाता. पहले यह बीमारी आमतौर पर बुजुर्गों में पाई जाती थी लेकिन अब युवा लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं. Alzheimer का नाम डॉक्टर अलोइस अल्जाइमर के नाम पर रखा गया है.

Alzheimer के लक्षण

यूं तो Alzheimer के विभिन्न लक्षण हैं लेकिन इसके प्रमुख लक्षण हैं - याद्दाश्त का खोना, कुछ भी सोचने में दिक्कत, किसी सोचे हुए काम को पूरा न कर पाना, आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होना, सही शब्द लिखने में दिक्कत आना, निर्णय लेने में दिक्कत आना, चीज़े रखकर भूल जाना, लोगों से कम मिलना और काम को आगे टालना, डिप्रेशन और मन में डर रहना आदि.

Alzheimer से बचाव

हालांकि Alzheimer का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है लेकिन जीवनशैली में कुछ बदलाव करके इससे बचा अवश्य जा सकता है. अल्जाइमर के लक्षण दिखने पर व्यक्ति की तत्काल जांच कराई जानी चाहिए. अल्जाइमर की पुष्टि होने पर पीड़ित को पौष्टिक भोजन देने के साथ ही एक्टिव बनाए रखा जाना चाहिए. माहौल को ज्यादा सीरियस नहीं बनाया जाना चाहिए और रोगी को डिप्रेशन से बचाया जाना चाहिए. रोगी के परिचित उसके संपर्क में रहें ताकि उनके चेहरे वो भूल ना पाए.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now