दुनिया का पहला नैनो यूरिया लिक्विड हुआ लॉन्च, नैनो यूरिया के बारे में यहां पढ़ें सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी

नैनो यूरिया लिक्विड को पौधों के पोषण के लिए प्रभावी और कुशल पाया गया है, जो बेहतर पोषण गुणवत्ता के साथ उत्पादन भी बढ़ाता है.

Created On: Jun 1, 2021 17:03 ISTModified On: Jun 1, 2021 17:10 IST

दुनिया भर के किसानों के लिए दुनिया का पहला नैनो यूरिया लिक्विड इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) द्वारा 31 मई, 2021 को प्रस्तुत किया गया था.

इफको ने 31 मई, 2021 को भारत में ऑनलाइन-ऑफलाइन मोड में आयोजित अपनी 50वीं वार्षिक आम सभा के दौरान यह बड़ा खुलासा किया.

इफको के अनुसार, नैनो यूरिया लिक्विड को इसके वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा कई वर्षों के शोध के बाद स्वदेशी तकनीक के माध्यम से विकसित किया गया है, जिसे नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर, कलोल में 'आत्मनिर्भर भारत' और 'आत्मनिर्भर कृषि' के अनुरूप विकसित किया गया था.

नैनो यूरिया क्या है?

फसलों के पोषक तत्वों की दक्षता में सुधार के लिए नैनो-तकनीक से उत्पादित यूरिया को नैनो यूरिया कहा जाता है. यह नैनो यूरिया पारंपरिक तरल यूरिया की जगह लेगा और यह अपनी (यूरिया की) आवश्यकता को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है.

नैनो यूरिया लिक्विड का लाभ क्या है?

नैनो यूरिया लिक्विड को पौधों के पोषण के लिए प्रभावी और कुशल पाया गया है, जो बेहतर पोषण गुणवत्ता के साथ उत्पादन भी बढ़ाता है.

इफको के अनुसार, भूमिगत जल की गुणवत्ता पर भी इस नैनो यूरिया लिक्विड का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, जो जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर प्रभाव के साथ ग्लोबल वार्मिंग में कमी के लिए  बहुत महत्वपूर्ण है. 

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

इस नैनो यूरिया लिक्विड की शुरूआत महत्वपूर्ण है क्योंकि किसानों द्वारा इसका उपयोग मिट्टी में यूरिया के अतिरिक्त उपयोग को कम करके संतुलित पोषण कार्यक्रम को बढ़ावा देगा.

नैनो यूरिया की कीमत कितनी होगी?

• यह नैनो यूरिया लिक्विड किफ़ायती होगा क्योंकि यह सस्ता होगा और इससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी.
• नैनो यूरिया में 500 मिलीलीटर की बोतल में 40,000 ppm नाइट्रोजन होता है, जो पारंपरिक यूरिया के एक बैग द्वारा प्रदान किए गए नाइट्रोजन पोषक तत्व के प्रभाव के बराबर है.
• किसानों के लिए नैनो यूरिया की 500 मिलीलीटर की बोतल की कीमत 240 रुपये होगी, जो पारंपरिक यूरिया के एक बैग की कीमत से 10 प्रतिशत कम है.

प्रभावकारिता परीक्षण

इफको ने नैनो यूरिया की प्रभावशीलता का परीक्षण करने के लिए पूरे भारत में 94 से अधिक फसलों पर लगभग 11,000 किसान क्षेत्र परीक्षण (FFTs) किए थे. हाल ही में देश भर में 94 फसलों पर परीक्षण किए गए, जिसमें उपज में औसतन 08 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

प्रोडक्शन एंड रोलआउट

• इफको ने यह सूचित किया है कि, इस नैनो यूरिया लिक्विड का उत्पादन जून, 2021 तक शुरू हो जाएगा, इसके बाद जल्द ही नैनो यूरिया लिक्विड की वाणिज्यिक बिक्री शुरू हो जाएगी.
• यह नैनो यूरिया इफको के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिक्री के अलावा, मुख्य रूप से सहकारी बिक्री और विपणन चैनल के माध्यम से किसानों को उपलब्ध होगा. 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now