Search

विश्व की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने किया योग

ज्योति आम्गे ने अपने योग ट्रेनर के साथ योग के अलग-अलग आसनों को बड़ी सरलता से किया. इस दौरान वहां बड़ी संख्या में लोग भी मौजूद थे. 21 जून को विश्वभर में होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं.

Jun 20, 2019 16:43 IST

योग दिवस से ठीक एक दिन पहले 20 जून 2019 को गीनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाने वालीं विश्व की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे भी नागपुर में योग करती नजर आयीं.

21 जून को विश्वभर में होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्वभर के लोग जो योग का समर्थन करते हैं वे अलग-अलग तरीके से योग कर इस दिन को और भी खास बनाने की कोशिशों में लगे हैं.

ज्योति आम्गे ने अपने योग ट्रेनर के साथ योग के अलग-अलग आसनों को बड़ी सरलता से किया. इस दौरान वहां बड़ी संख्या में लोग भी मौजूद थे. योग के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए उद्देश्य से अलग-अलग देशों में योग से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन होगा.

प्रत्येक साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों के साथ योगा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस साल झारखंड की राजधानी रांची में आम लोगों के साथ योग करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली, चंड़ीगढ़, लखनऊ और देहरादून में योग दिवस के मौके पर योग कर चुके हैं. इस दिवस को लेकर लोगों के अंदर जोश और उत्साह देखने लायक है.

पांचवा योग दिवस

संयुक्त राष्ट्र ने 177 सदस्य देशों की सहमति के बाद 11 दिसम्बर 2014 को एक प्रस्ताव पारित कर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. पहली बार साल 2015 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. पहली योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में शामिल हुए थे. ये पांचवा योग दिवस है जिसे मनाया जाएगा.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

ज्योति आम्गे के बारे में

ज्योति आम्गे का जन्म नागपुर में 16 दिसम्बर 1993 को हुआ था. उन्हें एकॉन्ड्रोप्लेसिया यानि बौनेपन की बीमारी थी. ज्योति आम्गे लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस और गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड के मुताबिक विश्व की सबसे छोटे कद की महिला हैं. विश्व की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे नागपुर की रहने वाली हैं. उन्हें अठारह साल की उम्र में विश्व की सबसे छोटी कद की महिला होने का खिताब मिला था.

योग के लाभ

योग से कई फायदे है. योग से कई गंभीर बीमारियों में राहत मिलती है. इससे शुगर, गठिया, ब्लड प्रेशर, पेट की बीमारियों और अस्थमा तक में काफी लाभ होता है.

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत कैसे हुई, भारत के नाम दर्ज रिकॉर्ड

For Latest Current Affairs & GK, Click here